विज्ञापन

सीएम भजनलाल शर्मा ने सफाईकर्मियों को बताया राष्ट्र निर्माता, 5 साल में 10 लाख दिये जाएंगे रोजगार

सीएम ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के युवाओ के हितों के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है. उनके लिए अधिक से अधिक रोजगार के अवसर सृजित करना सरकार की प्राथमिकता है. पांच वर्षों में कुल 10 लाख रोजगार सृजित किए जाएंगे.

सीएम भजनलाल शर्मा ने सफाईकर्मियों को बताया राष्ट्र निर्माता, 5 साल में 10 लाख दिये जाएंगे रोजगार

Rajasthan News: मुख्यमंत्री सीएम भजनलाल शर्मा संयुक्त वाल्मीकि श्रमिक संघ द्वारा आयोजित स्वागत समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि सफाईकर्मियों की राष्ट्र निर्माण में अहम भूमिका है. वे हमें बीमारियों और गंदगी से बचाकर स्वच्छ एवं स्वस्थ वातावरण बनाने में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं. उन्होंने कहा कि सफाईकर्मियों की सुरक्षा, सम्मान और कल्याण राज्य सरकार की प्राथमिकता और जिम्मेदारी है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने नगर निकायों में होने वाली करीब 24 हजार सफाई कर्मचारियों की भर्ती में सफाईकर्मियों की मांगों एवं सुझावों के अनुरूप संशोधन कर नियमों का सरलीकरण किया है और लॉटरी के माध्यम से पारदर्शी तरीके से भर्तियां करने का काम किया जा रहा है. 

मुख्यमंत्री ने कहा कि सफाईकर्मियों को उनका यह हक पहले ही मिल जाना चाहिए था लेकिन पूर्ववर्ती सरकार ने इन भर्तियों को अटकाने, लटकाने और भटकाने का काम किया. उन्होंने कहा कि इससे पहले भी 2018 में हमारी ही  सरकार ने 21 हजार से अधिक पदों पर सफाईकर्मियों की भर्ती की थी. 

सीएम ने कहा कि सफाई कर्मचारी विषम परिस्थितियों में काम करते हैं. ऐसी स्थिति में उनके स्वास्थ्य का ख्याल रखते हुए RGHS के तहत फेफड़ों, किडनी एवं त्वचा से संबंधित बीमारियों के मुफ्त इलाज की व्यवस्था की गई है. साथ ही, सफाई कर्मचारियों को रियायती दर पर लोन भी राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध करवाया जा रहा है. इस दौरान मुख्यमंत्री ने वाल्मीकि समाज के छात्रावास हेतु भूमि आवंटन तथा जोधपुर में नवल महाराज का पैनोरमा बनवाने का सकारात्मक आश्वासन दिया.

प्रधानमंत्री ने देश को दिया स्वच्छता का मंत्र

मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2 अक्टूबर, 2014 को स्वयं झाड़ू उठाकर स्वच्छ भारत अभियान का आगाज किया था. उन्होंने देशवासियों को स्वच्छता का मंत्र दिया और आज स्वच्छ भारत अभियान एक ‘जन-आंदोलन' का रूप ले चुका है, क्योंकि इसे पूरे देश की जनता का अपार समर्थन मिल रहा है. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने देश के सफाईकर्मियों का आभार व्यक्त करने के लिए प्रयागराज में कुंभ के दौरान उनके चरण धोए थे.

मुख्यमंत्री ने कहा कि बाबा साहब डॉ. भीमराव अम्बेडकर को देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर में बहुत आदर से देखा जाता है. उन्होंने कहा कि अपनी यूके यात्रा के दौरान मैंने लंदन में किंग हेनरी रोड स्थित ऐतिहासिक अम्बेडकर हाउस का दौरा किया. यह स्थान बाबासाहब डॉ. भीमराव अम्बेडकर से जुड़ी अमूल्य स्मृतियों, उनके जीवन के महत्वपूर्ण प्रसंगों और उनके द्वारा किए गए अभूतपूर्व कार्यों का साक्षी रहा है.

5 वर्षों में सरकारी व निजी क्षेत्रों में सृजित होंगे 10 लाख रोजगार के अवसर

सीएम ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के युवाओ के हितों के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है. उनके लिए अधिक से अधिक रोजगार के अवसर सृजित करना सरकार की प्राथमिकता है. उन्होंने कहा कि परीक्षाओं में पूर्ण पारदर्शिता सुनिश्चित करते हुए इस वर्ष 1 लाख एवं पांच साल में कुल 4 लाख पदों पर भर्ती की जाएगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके साथ ही निजी क्षेत्रों में भी अधिक से अधिक अवसर उपलब्ध करवाते हुए पांच वर्षों में कुल 10 लाख रोजगार सृजित किए जाएंगे. भर्तियां समयबद्ध रूप से पूरी हो इसके लिए आगामी दो साल के लिए राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के माध्यम से भर्तियों का कैलेण्डर भी जारी कर दिया गया है और परीक्षाओं की तिथि तय कर दी गई है.

मुख्यमंत्री ने विश्वास व्यक्त किया कि भारत सरकार द्वारा करवाए जाने वाले स्वच्छ सर्वेक्षण में सफाई कर्मियों के सहयोग से राजस्थान अच्छा  प्रदर्शन करेगा. कार्यक्रम में वाल्मीकि समाज के प्रतिनिधियों और सफाईकर्मियों ने मुख्यमंत्री को माला पहनाकर एवं स्मृति चिन्ह भेंटकर लगभग 24 हजार सफाईकर्मियों की भर्ती के लिए आभार जताया.

यह भी पढ़ेंः CM भजनलाल की अमेरिकी राजदूत से मुलाकात, अमेरिकी यूनिवर्सिटी कैंपस खोलने का आमंत्रण

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
CM भजनलाल की अमेरिकी राजदूत से मुलाकात, अमेरिकी यूनिवर्सिटी कैंपस खोलने का आमंत्रण
सीएम भजनलाल शर्मा ने सफाईकर्मियों को बताया राष्ट्र निर्माता, 5 साल में 10 लाख दिये जाएंगे रोजगार
IMD weather changed suddenly light rain in Jaipur and Jodhpur strong wind in Bharatpur Mausam ki jankari
Next Article
राजस्थान में अचानक बदला मौसम, जयपुर समेत कई जिलों में बारिश, भरतपुर में तेज हवाओं का कहर
Close