विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 31, 2023

राजस्थान चुनावः कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक समाप्त, प्रत्याशियों की लिस्ट पर आई यह अपडेट

राजस्थान चुनाव के लिए मंगलवार को दिल्ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई. इस बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और राज्य पार्टी प्रमुख गोविंद सिंह डोटासरा सहित कई कांग्रेस नेता शामिल हुए.

Read Time: 5 min
राजस्थान चुनावः कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक समाप्त, प्रत्याशियों की लिस्ट पर आई यह अपडेट
दिल्ली में कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में शामिल नेता.

Rajasthan Elections 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अभी तक प्रत्याशियों की तीन लिस्ट जारी की है. अब पार्टी चौथे लिस्ट को जारी करने की तैयारी में जुटी है. इस बीच राजस्थान चुनाव के लिए मंगलवार को नई दिल्ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई. इस बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और राज्य पार्टी प्रमुख गोविंद सिंह डोटासरा सहित कई कांग्रेस नेता शामिल हुए. बैठक में चुनाव की तैयारियों पर चर्चा हुई. साथ ही प्रत्याशियों के नाम पर भी मंथन किया गया. कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति की यह बैठक अब समाप्त हो चुकी है. बैठक समाप्त होने के बाद कांग्रेस से जुड़े विश्वस्त सूत्रों के हवाले से यह खबर सामने आई है कि कांग्रेस उम्मीदवारों की चौथी लिस्ट जल्द जारी की जाएगी.

105 उम्मीदवारों पर हुआ मंथन
बैठक में अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, सोनिया गांधी, अशोक गहलोत, सुखजिंदर सिंह रंधावा, गोविंद डोटासरा, गौरव गोगोई सहित अन्य नेता शामिल हुए. बैठक में पार्टी ने शेष बचे 105 उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा की. मालूम हो कि कांग्रेस ने अभी तक तीन लिस्टों में 95 उम्मीदवारों की घोषणा की है. 

शांति धारीवाल, महेश जोशी और धमेंद्र राठौड़ का टिकट अटका
केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक से पहले सोमवार को भी चुनाव समिति की बैठक पांच घंटे चली थी. कुछ मौजूदा विधायकों के टिकट कटने की आशंका है. महेश जोशी, शांति धारीवाल और धर्मेंद्र राठौड़ के नामो पर अभी तक कोई फैसला नही.  57 नामों की सूची आज CEC के बाद जारी हो सकती है.

 कांग्रेस ने मीटिंग की वीडियो की जारी
मंगलवार को हुई कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति बैठक के बारे में कांग्रेस ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा कि नई दिल्ली स्थित AICC मुख्यालय में राजस्थान चुनाव से संबंधित केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की महत्वपूर्ण बैठक हुई. इस बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, CPP चेयरपर्सन सोनिया गांधी, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सहित कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मौजूद रहे.

राहुल गांधी, पायलट और मधूसुदन नहीं रहे

मंगलवार को हुई कांग्रेस की बैठक में राहुल गांधी, सचिन पायलट, सीनियर पर्यवेक्षक मधूसुदन मिस्त्री शामिल नहीं हुए. राहुल गांधी मंगलवार को तेलंगाना के दौरे पर थे, इस कारण वो बैठक में शामिल नहीं हो सके. दूसरी ओर सचिन पायलट ने मंगलवार को टोंक विधानसभा सीट से नामांकन भरा, ऐसे में वो भी बैठक में शामिल नहीं हो सके. 

कांग्रेस की चौथी लिस्ट जल्द, होंगे 50 से अधिक नाम

कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद अब सबकी नजरे पार्टी प्रत्याशियों की अगली लिस्ट पर टिकी है. मालूम हो कि कांग्रेस ने अब तक प्रत्याशियों की 3 लिस्ट जारी की है. पहली लिस्ट में 33, दूसरी लिस्ट में 43 और तीसरी लिस्ट में 19 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की गई थी. इस तरह पार्टी 200 विधानसभा सीटों वाले राजस्थान के 95 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार चुकी है. अब पार्टी शेष बचे 105 विधानसभा सीटों पर मंथन कर रही है.

इस मंथन के बीच मंगलवार को हुई बैठक के बाद यह जानकारी सामने आई कि कांग्रेस की चौथी लिस्ट आज रात तक जारी हो सकती है. कांग्रेस की चौथी लिस्ट में करीब 50 उम्मीदवारों के नाम हो सकते थे. अब देखना है कि पार्टी चौथी लिस्ट में किन-किन लोगों को टिकट देती है.

यह भी पढ़ें - कांग्रेस प्रत्याशियों की लिस्ट में इन तीन नामों को देखकर भड़कीं सोनिया गांधी, तीनों गहलोत के करीबी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close