विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 19, 2023

कांग्रेस प्रत्याशियों की लिस्ट में इन तीन नामों को देखकर भड़कीं सोनिया गांधी, तीनों गहलोत के करीबी

संभावना है कि कांग्रेस की पहली सूची 20 अक्टूबर को होने वाली प्रियंका गांधी की सभा के बाद जारी होगी. वहीं अब CSC की बैठक 21 अक्टूबर को दिल्ली में होगी इसके बाद यह कमेटी 22 अक्टूबर को CEC की होने वाली बैठक में अपनी रिपोर्ट पेश करेगी.

Read Time: 4 min
कांग्रेस प्रत्याशियों की लिस्ट में इन तीन नामों को देखकर भड़कीं सोनिया गांधी, तीनों गहलोत के करीबी
बैठक के दौरान मौजूद पदाधिकारी

Rajasthan Assembly Elections 2023:  बुधवार को दिल्ली में हुई केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में राजस्थान की टिकटों को लेकर करीब 3 घंटे मंथन किया गया. AICC मुख्यालय में हुई बैठक में कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, राहुल गांधी, सोनिया गांधी समेत कई नेता मौजूद रहे. बैठक में स्क्रीनिंग कमेटी की ओर से 106 सीटों पर सिंगल नाम के पैनल दिए गए थे. AICC मुख्यालय में स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक के दौरान जब 106 नाम समिति को दिए गए. तो राहुल गांधी ने कहा कि इन सीटों पर क्या कोई अन्य दावेदार नहीं है, इस पर विचार किया जाए"

हलांकि ख़बर है कि, बैठक में करीब 55 से 60 नामों पर सहमति बन गई है. लेकिन 106 नामों की सूची में कई ऐसे नाम शामिल थे, जिनको लेकर केंद्रीय आलाकमान ने आपत्ति दर्ज करवाई. इसके बाद एक बार फिर इन नामों पर विचार किया जाएगा. बताया जा रहा है कि प्रदेश सरकार के दो से तीन मंत्रियों के टिकट पर भी संकट है.

धारीवाल का नाम देख कर भड़कीं सोनिया गांधी 

सूत्रों की माने तो कहा जा रहा है कि 106 नाम की सूची में शांति धारीवाल का नाम देखकर सोनिया गांधी ने सवाल खड़े किए कहा जो पार्टी विरुद्ध कार्य करते हैं उनका नाम लिस्ट में क्यों है? कहा जा रहा है कि, तीन नेताओं को आलाकमान ने कारण बताओ नोटिस भेजे थे. 25 सितंबर की घटना जिसमें शांति धारीवाल, महेश जोशी और धर्मेंद्र राठौर शामिल थे. जिस बात को अब भी आलाकमान भूल नहीं पाया है.

राहुल गांधी बोले - ' भारत जोड़ो यात्रा के दौरान इनकी बहुत शिकायतें आईं हैं '

जैसे ही शांतिधारीवाल का जिक्र आया तो सोनिया गांधी ने कहा कि क्या ये वही है जिन्होंने राजस्थान में मचे बवाल के बीच निगेटिव भूमिका निभाई. उनके खिलाफ करप्शन की भी काफी शिकायतें हैं. तभी अशोक गहलोत उनके बचाव में उतरे, लेकिन राहुल गांधी ने कहा कि रुके रुको... भारत जोड़ो यात्रा के वक्त इनकी बहुत शिकायतें आई थीं. इसी बीच मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि इनका टिकट पेंडिंग रख देते हैं. कह सकते हैं कि आलाकमान ने अपनी ताकत दिखा दी.

क्या है 25 सितंबर की घटना 

गौरतलब है कि 25 सितंबर को जयपुर में विधायक दल की बैठक होनी थी . बैठक से पहले विधायकों के सामूहिक इस्तीफे हो गए ऐसे में पर्यवेक्षकों को बिना बैठक किये ही दिल्ली लौटना पड़ा था . इस प्रकरण में इन तीन नेताओं की भूमिका मानी गई. इस दौरान शांति धारीवाल ने ने मीडिया से कहा था कि, 'कौन आलाकमान ? यहां अशोक गहलोत ही आलाकमान है'  इसके बाद आलाकमान ने तीनों नेताओं को नोटिस भेजे. कांग्रेस की सूची में हो रही देरी का एक बड़ा कारण इसे भी माना जा रहा है.

प्रियंका गांधी की सभा के बाद होगी सूची जारी 

संभावनाएं जताई जा रही है कि कांग्रेस की पहली सूची 20 अक्टूबर को होने वाली प्रियंका गांधी की सभा के बाद जारी होगी. वहीं अब कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक 21 अक्टूबर को दिल्ली में होगी इसके बाद यह कमेटी 22 अक्टूबर को केंद्रीय चुनाव समिति की होने वाली बैठक में अपनी रिपोर्ट पेश करेगी.

ये भी पढ़ें - सीएम गहलोत बोले, जो लोग मुख्यमंत्री के रेस में रहते हैं, वो कभी मुख्यमंत्री नहीं बन पाते!

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close