विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Result: त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था में होगी काउंटिंग, सेंटर का जायजा लेने पहुंचे निर्वाचन अधिकारी

राजस्थान में 3 दिसंबर को होने वाली मतगणना के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. मतगणना सुबह 8 बजे से त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था में होगी.

Read Time: 3 min
Rajasthan Result: त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था में होगी काउंटिंग, सेंटर का जायजा लेने पहुंचे निर्वाचन अधिकारी
वोटों की गिनती. (फाइल फोटो)

Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के लिए मतदान 25 नवंबर को हुआ था और मतगणना 3 दिसंबर को होगी. इससे पहले मुख्य निर्वाचन आयुक्त प्रवीण गुप्ता ने शुक्रवार को मतगणना केन्द्रों का निरीक्षण किया. मतगणना केन्द्रों में बैलट पेपर और ईवीएम से होने वाली गणना की जानकारी ली. 3 दिसंबर को सुबह 8:00 से मतगणना शुरू होगी. इससे पहले 2 दिसंबर को एक बार फिर से मतगणना की ट्रायल की जाएगी.

कोटा जिले की 6 विधानसभा सीटों के लिए मतगणना जेडीबी कॉलेज में होगी. मतगणना के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. काउंटिंग 6 बड़े हॉल में होगी. इनमें कोटा दक्षिण और सांगोद विधानसभा सीट के लिए ग्राउंड फ्लोर व लाडपुरा, कोटा उत्तर, पीपल्दा व रामगंजमंडी के हॉल पहले फ्लोर पर रहेंगे. इसके लिए 12-12 टेबल पर ईवीएम, 5 टेबल पर पोस्टल बैलेट ओर 1 टेबल पर ईटीपीबीएस काउंटिंग की व्यवस्था होगी.

जिला निर्वाचन अधिकारी एमपी मीना ने बताया कि सुबह 8 से साढ़े 8 बजे तक पोस्टल बैलेट की गिनती होगी. इसके बाद हर राउंड में 12 ईवीएम के वोट गिने जाएंगे. पहले आधे घंटे में 13251 पोस्टल बैलेट की गिनती होगी.

इन तैयारियों के साथ शुरु होगी मतगणना 

मतगणना परिसर में त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था रहेगी. पहला घेरा 100 मीटर से शुरू होगा, जो पैदल यात्री के रूप में होगा. इस स्थान पर उम्मीदवारों, काउंटिंग एजेंट, काउंटिंग में लगाए गए कर्मचारियों की पहचान को सत्यापित किया जाएगा.  
दूसरा घेरा  मतगणना परिसर के गेट पर होगा, यहां लगे पुलिसकर्मी सभी अंदर आने वाले लोगों की तलाशी लेंगे. कोई भी निषिद्ध माचिस, हथियार, ज्वलनशील पदार्थ आदि सामान नहीं ले जा सकेंगे.

तीसरा घेरा मतगणना हॉल के दरवाजे पर है. हर काउंटिंग रूम  में 360 डिग्री कवरेज के लिए 4 सीसीटीवी कैमरे व एक कैमरा वीवीपीएटी काउंटिंग बूथ पर रहेगा. इस तरह रूम में पांच कैमरे है. टेबलों के चारों ओर बेरिकेटिंग कर दी गई है. इसके पीछे उम्मीदवारों के निर्वाचन अभिकर्ता बैठेंगे. सुबह 10 बजे तक ज्यादातर सीटों के रुझान मिल जाएंगे. दोपहर 12 बजे तक स्थिति स्पष्ट होने लगेगी.

ये भी पढें- 'सारे सर्वे होंगे फेल, भारी बहुमत से सरकार बनाएगी कांग्रेस', Exit Poll पर बोले डोटासरा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close