विज्ञापन
Story ProgressBack

Cyber Fraud: साइबर ठगों ने सेना के जवान से लूटे 26 लाख रुपये, मामले के बारे में जानकर आप भी रह जाएंगे दंग

अरुणाचल प्रदेश में कार्यरत भारतीय आर्मी मे तैनात जवान संजय सिंह को राशि दोगुनी करने का झांसा देकर शातिर साइबर ठगो द्वारा करीब साढे 26 लाख रुपए ठग लिया गया है, साइबर क्राइम के तहत मामले की जांच की जा रही है.

Read Time: 5 min
Cyber Fraud: साइबर ठगों ने सेना के जवान से लूटे 26 लाख रुपये, मामले के बारे में जानकर आप भी रह जाएंगे दंग
साइबर क्राइम थाना दौसा

Cyber Crime: अरुणाचल प्रदेश में कार्यरत भारतीय आर्मी में तैनात जवान संजय सिंह को राशि दोगुनी करने का झांसा देकर शातिर साइबर ठगों द्वारा करीब साढे 26 लाख रुपए ठगने का एक मामला सामने आया है. दौसा साइबर क्राइम थाना अधिकारी सोहनलाल ने बताया कि शातिर साइबर ठगों की बातो में आकर पीड़ित ने सबसे पहली किस्त के रूप में 25 अक्टूबर 2023 को 10 हजार रुपए की राशि ट्रांसफर की. उसके बाद ठगों ने पीड़ित के मन में पहले विश्वास जमाते हुए कुछ देर बाद उसके खाते में 14 हजार 182 रुपए डाल दिए.

बैंक में पैसे डालने पर दोगुने पैसे जमा होते थे

पीड़ित ने दोबारा करीब 20 हजार की राशि ट्रांसफर की तो कुछ देर बाद 24 हजार 950 खाते में आ गए. पीड़ित संजय लालच के जाल में फंस गया.

उसने अब ज्यादा पैसे डालने शुरू कर दिए और इसी तरह 25 अक्टूबर 2023 को ही करीब 30 हजार की राशि ट्रांसफर की तो वह बढ़कर 42 हजार के आसपास हो गए. पीड़ित का लालच बढ़ता गया और उनकी बातों में आकर उसने 27 अक्टूबर 2023 को फिर 10 हजार राशि उनके बताए हुए खाते में ट्रांसफर कर दी.

लेकिन इस बार पैसे खाते में वापस नहीं आए, इस पर जब उसने उनसे संपर्क किया तो ठगों ने पैसे वापस आने में सिस्टम में कुछ देरी होने की वजह बताते हुए उन्हें पैसे डालते रहने को कहा पीड़ित उनकी बातों में आकर बार-बार पैसे ट्रांसफर करता रहा.

अलग-अलग खातों में भेजे हजारो रुपए

पीड़ित ने करीब 20 बार में अलग-अलग तारीख को उनके बताए हुए खाते में पैसे ट्रांसफर कर दिए लेकिन इसके बावजूद पैसे दोगुना होना तो दूर मूल राशि ही वापस नहीं आ रही थी. इस पर पीड़ित चिंताग्रस्त हो गया और बीमार पड़ने लगा. सेना जवान पीड़ित संजय ने फ्रॉड कंपनी के अधिकारियों से पैसे वापस भेजने के लिए कई बार गुहार की और हर बार साइबर ठग उन्हें अलग-अलग बैंकों के खातों में पैसे डलवाने का जिक्र करते रहे.

पीड़ित हर बार उनके बिछाए जाल में फंसता चला गया और अंत में नवंबर माह में पीड़ित से उन्होंने 17 लाख रुपए की मांग की जिस पर उसने देने से मना किया तो उन्होंने धमकी दी.

लेकिन तब तक पीड़ित से शातिर साइबर ठग 26 लाख 60 हजार 338 रुपए का शिकार बना चुके थे. इसके लिए ठगों ने आईसीआईसीआई बैंक, पीएनबी बैंक और एक दो बैंकिंग लिंक के जरिए पैसे ट्रांसफर करवाए थे.

साइबर पुलिस ने दर्ज किया मामला

यही नहीं ठगों ने इतनी बड़ी राशि को ट्रांसफर करने के लिए बैंकों में अलग-अलग खाते नंबर प्रयोग में करवाए थे. पीड़ित पीलवाल ने बताया की इस दौरान एक बार एक व्यक्ति से बात की थी जो स्वयं को अमन गुप्ता बता रहा था और कम्पनी का सीनियर मैनेजर बनकर बात करता था. बहरहाल साइबर पुलिस ने मामले की रिपोर्ट दर्ज कर ली है. पीड़ित सेना का जवान अरुणाचल प्रदेश में कार्यरत है.

दौसा के साइबर थाना में रिपोर्ट दर्ज कर आरोपियों की गिरफ्तारी के प्रयास जारी हैं. मामला बांदीकुई के गढ़ दुब्बी गांव का हैं जहां पर सेना में कार्यरत संजय पिलवाल पुत्र बाबूलाल पीलवाल ने बताया कि साइबर ठगों ने उसे पहले एक टेलीग्राम ग्रुप से जोड़ा फिर उसके बाद एक कॉल आया जिस पर रजिस्ट्रेशन करने पर पैसे दोगुनी होने का लालच दिया गया.

सतर्क रहें सुरक्षित रहें

इसलिए हमारी भी आपको साइबर क्राइम पुलिस थाना दौसा की तरफ से सलाह है कि सावधान रहें, सतर्क रहें और अपने मोबाइल का ओटीपी किसी के साथ शेयर ना करें या इस तरह के फ्रॉड लोगों के झांसे में ना आएं.

यह भी पढ़ें- लाखों रुपए का फ्रॉड, दिवाली के दिन कई लोगों के खाते में आए रुपए, अब बैंक भेज रही नोटिस

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close