विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 20, 2023

बाल हक ई- बॉक्स पत्रक का विमोचन, बच्चे अब ऑनलाइन दर्ज करवा सकेंगे शिकायत

बाल हक ई-बॉक्स हर स्कूल थाने, सरकारी व निजी संस्थानों में लगाए जाएंगे. इस अभियान में किशोर न्याय बोर्ड, बाल कल्याण समिति, विशेष किशोर पुलिस इकाई को भी साथ लाया जाएगा, जिसेस अब जल्द ही उनकी समस्याओं का समाधान हो सकेगा.

Read Time: 2 min
बाल हक ई- बॉक्स पत्रक का विमोचन, बच्चे अब ऑनलाइन दर्ज करवा सकेंगे शिकायत
अजमेर जिला कलेक्टर डॉ भारती दीक्षित ने पत्रक का विमोचन किया
अजमेर:

ऐसे बच्चे जिनके साथ कोई क्राइम हो रहा हो या जो किसी मुसीबत में फंसे हो या वह बच्चे जो अपने परिजनों को जानकारी नहीं देना चाहते, उनकी सहायता के लिए प्रदेश में बाल अधिकारिता विभाग द्वारा नवाचार (इनोवेशन) के रूप में बाल हक ई-बॉक्स स्थापित किए जा रहे है. ऐसे पत्रक का प्रचार-प्रसार के लिए  बुधवार को अजमेर जिला कलेक्टर डॉ भारती दीक्षित ने पत्रक का विमोचन किया.

प्रदेश में बच्चों के प्रति बढ़ते अपराध को लेकर बाल अधिकारिता विभाग थानों, स्कूलों व अन्य संस्थानों पर क्यूआर कोड कोड लगाएगी, जिसकी सहायता से बच्चें आसानी से अपनी ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकेंगे. 

बाल अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक संजय सावलानी ने बताया कि 18 वर्ष से कम आयु के बालक-बालिकाओं की सहायता के लिए बाल अधिकारिता विभाग द्वारा "बाल हक ई-बॉक्स" पहल का आरम्भ किया गया है. बाल हक ई-बॉक्स के माध्यम से कोई भी बच्चा या व्यक्ति अपनी शिकायत ई-मेल पर विभाग को प्रेषित कर सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

बाल अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक संजय सावलानी ने बताया कि यह जानकारी सीधे जयपुर हेड ऑफिस पहुंचेगी. फिर वहां से सम्बन्धित जिले को यह शिकायत भेजी जाएगी, जिस पर विभाग द्वारा पुलिस, जिला बाल संरक्षण इकाई और चाईल्ड लाईन 1098 के माध्यम से समुचित कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी.

पीड़ित की शिकायत पूरी तरह गोपनीय रहेगी. इसमें शारीरिक उत्पीड़न, मारपीट, बाल यौन दुर्व्यवहार, उपेक्षा-भेदभाव, नशीली दवाओं और पदार्थों का विक्रय, बाल विवाह और बाल श्रम की शिकायत की जा सकेगी.

बाल अधिकारिता विभाग द्वारा एक नवाचार पत्रक को दिखाते अजमेर जिला कलेक्टर

बाल अधिकारिता विभाग द्वारा एक नवाचार पत्रक को दिखाते अजमेर जिला कलेक्टर

यह नवाचार एक तरह से शिकायत बॉक्स को ऑनलाइन बॉक्स में तब्दील करने जैसा है, जहां बच्चों को अपनी शिकायत से जल्द से जल्द छुटकारा मिल सकेगा.

इसे भी पढ़े-अब बच्चे क्यू आर कोड से दर्ज करा सकेंगे शिकायत, विद्यालयों और थानों पर चस्पा होंगे कोड

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close