विज्ञापन
Story ProgressBack

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने विद्यार्थियों के साथ किया सूर्य नमस्कार, बोले, उम्मीद है विश्व रिकॉर्ड बन गया

Surya Namaskar Event in Rajathan: राजधानी के छोटी चौपड़ में आयोजित सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में पहुंचे शिक्षा मंत्री दिलावर ने गणगौरी बाजार समेत आसपास के स्कूलों के सैंकड़ों बच्चों के साथ मिलकर सूर्य नमस्कार किया.

Read Time: 4 mins
शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने विद्यार्थियों के साथ किया सूर्य नमस्कार, बोले, उम्मीद है विश्व रिकॉर्ड बन गया
राजस्थान शिक्षा मंत्री मदन दिलावर (फाइल फोटो)

Surya Namaskar: जयपुर के चौगान स्टेडियम में गुरूवार को सूर्य नमस्कार के लिए बड़ी संख्या में छात्र पहुंचे. छोटी चौपड़ में आयोजित सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में राजस्थान शिक्षा मंत्री मदन दिलावर पहुंचे और सैंकड़ों बच्चों के साथ सूर्य नमस्कार किया. सूर्य नमस्कार कार्यक्रम के बाद शिक्षा मंत्री ने दावा किया आज 75 लाख लोगों ने एक साथ सूर्य नमस्कार किया है. उन्होंने कहा, मुझे उम्मीद है कि वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गया होगा।

राजधानी के छोटी चौपड़ में आयोजित सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में पहुंचे शिक्षा मंत्री दिलावर ने गणगौरी बाजार समेत आसपास के स्कूलों के सैंकड़ों बच्चों के साथ मिलकर सूर्य नमस्कार किया. उन्होंने कहा, इतनी बड़ी संख्या में शायद ही किसी प्रदेश में हुआ हो.

मीडिया से बात करते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा, जिस प्रकार से सूर्य नारायण सूर्य भगवान हमको दैहिक, आत्मिक, बौद्धिक दुखों से बचाता है और दुखों से दूर करता है. जीवन जीने का सम्बल देता है. सभी को समान रूप से प्रकाश भी देता है. सूर्य भगवान के बिना जीना मुश्किल है. सभी स्कूली बच्चों आभार जताते हुए कहा, जब सूर्य इतना देता है तो हमारी ड्यूटी बनती है कि हम आराधना करें. 

बकौल शिक्षा मंत्री, मुझे बहुत दुख इस बात का है, जो सूर्य भगवान हमें सबकुछ देता है, बावजूद इसके कुछ लोग उनकी आराधना नहीं करना चाहते, मैं भगवान से आग्रह करता हूं कि उन्हें सद्बुद्धि दें ताकि वे भी सूर्य नमस्कार को आत्मसात कर सकें. साथ ही कहा, कई सारे मुस्लिम भाइयों बहनों के संदेश मुझे प्राप्त हुए हैं उन्होंने कहा वो उनके साथ हैं.

शिक्षा मंत्री ने आगे कहा,  कुछ लोग ऐसे हैं जो भारत माता को भारत माता नहीं मानते हैं. ऐसे लोगों की मैं चिंता नहीं करता. कई मुस्लिम परिवारों के बच्चे भी यहां आए हैं, मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि वे भी उत्तरोत्तर तरक्की करें. विरोध करने वाले भी हमारे अच्छे स्वास्थ्य को देखकर इसका अनुसरण करेंगे. 

सिर्फ सूर्य सप्तमी को ही नहीं, बल्कि हर दिन सूर्य नमस्कार करना चाहिए, ताकि शरीर स्वस्थ हो, मन स्वस्थ हो, और विकार न आएं. योग निरोग रखने में मदद करता है. इसलिए संयुक्त राष्ट्र संघ ने भी योग को मान्यता दी है. इसे स्वीकार किया गया है, करीब 100 देशों ने स्वीकार किया है.

मदन दिलावर

शिक्षा मंत्री, राजस्थान

सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में शामिल हुए गणगौरी बाजार समेत आसपास के स्कूलों के सैंकड़ों छात्रों ने बताया कि सूर्य नमस्कार कार्यक्रम के लिए वे कई दिनों से अभ्यास कर रहे थे और इन दिनों में यह अभ्यास कर उन्हे काफी अच्छा लगा है, वे कोशिश करेंगे कि रोज यह सूर्य नमस्कार करें.

राजस्थान के सरकारी स्कूलों में 15 फरवरी को सूर्य नमस्कार कार्यक्रम आयोजित किया गया. सूर्य सप्तमी के मौके पर आयोजित किए गए सूर्य नमस्कार सुबह 10.30 से 11 बजे सामूहिक रूप से आयोजित करवा कर राजस्थान सरकार विश्व रिकॉर्ड बनाने की तैयारी की है.
अजमेर के एक स्कूल में सूर्य नमस्कार करते स्पीकर वासुदेव देवनानी

अजमेर के एक स्कूल में सूर्य नमस्कार करते स्पीकर वासुदेव देवनानी

हालांकि कई मुस्लिम संगठनों को यह पंसद नहीं आया और उन्होंने सरकार के आदेश का विरोध करते हुए हाईकोर्ट में याचिका भी लगाई गई थी, लेकिन हाईकोर्ट ने उनकी याचिका खारिज कर दी. हालांकि दूसरी याचिका पर आगे सुनवाई होनी है. मुस्लिम संगठन के विरोध पर शिक्षा मंत्री ने दो-टूक बयान देते हुए कहा कि हर हाल में सूर्य नमस्कार होगा.

अजमेर में आयोजित सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में स्पीकर वासुदेव देवनानी ने भी करीब 2000 छात्र छात्राओं ने सूर्य नमस्कार किया. मुस्लिम संगठनों द्वारा सूर्य नमस्कार के पर देवनानी ने कहा कि सूर्य नमस्कार को किसी भी धर्म संप्रदाय राजनीति के साथ जोड़ना गलत है. सूर्य नमस्कार में 10 योग है। इस योग को पूरा संसार स्वीकार कर चुका है.

ये भी पढ़ें-राजस्थान के स्कूलों में सूर्य नमस्कार पर मुस्लिम संगठनों को हाई कोर्ट से बड़ा झटका, अदालत ने खारिज की याचिका

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan Politics: हरीश चौधरी की कविता से क्यों हुआ विवाद? विरोध करने सत्ता पक्ष के साथ खड़े हो गए रविंद्र सिंह भाटी
शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने विद्यार्थियों के साथ किया सूर्य नमस्कार, बोले, उम्मीद है विश्व रिकॉर्ड बन गया
Dummy candidates caught in 10th-12th open examination, were giving exam in place of Sarpanches in Barmer Rajasthan
Next Article
अब 10वीं-12वीं की ओपन परीक्षा में भी पकड़े गए डमी कैंडिडेट, सरपंचों के बदले दे रहे थे परीक्षा
Close
;