विज्ञापन
Story ProgressBack

Exclusive: केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन मेघवाल ने किया खुलासा, 'राजस्थान में कैसे जीती बीजेपी और क्यों हार गई कांग्रेस'

केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने राजस्थान में कैसे बीजेपी जीती इसका खुलासा किया है. इसके अलावा कांग्रेस क्यों राजस्थान में हारी इसका बड़ा कारण बताया है.

Read Time: 5 min
Exclusive: केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन मेघवाल ने किया खुलासा, 'राजस्थान में कैसे जीती बीजेपी और क्यों हार गई कांग्रेस'
केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल

Arjun Ram Meghwal: राजस्थान में बीजेपी की सरकार बन चुकी है और भजन लाल शर्मा को राज्य का कमान सौंपा गया है. वहीं, मंत्रिमंडल भी तैयार हो चुकी है. हालांकि, हाल में करणपुर विधानसभा चुनाव (Karanapur Election) को बीजेपी हार गई. जबकि कांग्रेस ने बड़ी जीत हासिल की. लेकिन फिर भी कांग्रेस के हाथ से सत्ता छिन चुकी है. केंद्रीय कानून मंत्री और बीकानेर से लोकसभा सांसद अर्जुनराम मेघवाल ने राजस्थान विधानसभा चुनाव (Rajasthan Assembly Election) में बीजेपी की जीत और कांग्रेस की हार का बड़ा कारण (Congress Defeat Causes) बताया है. उन्होंने NDTV से एक्सक्लूसिव बातचीत कर बीजेपी की जीत (BJP Won) का खुलासा किया है और साथ ही कांग्रेस क्यों हार गई इसके बारे में भी बताया है. इसके साथ ही अर्जुनराम मेघवाल ने राजस्थान में आगे का प्लान भी बताया है कि प्रदेश में केंद्र के साथ मिलकर किस तरह से काम करेगी.

कांग्रेस की हार का मुख्य वजह

केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने कहा कि राजस्थान में कांग्रेस की हार उसकी लगातार की गई गलतियों का नतीजा है. उन्होंने कहा, कांग्रेस झूठ बोलकर सत्ता में आई और 5 साल तक प्रदेश की जनता से झूठ बोला. सत्ता में बैठकर मलाई खाती रही. लेकिन जनता ने उन्हें आइना दिखा कर सत्ता से बाहर कर दिया. 

केंद्रीय मंत्री ने कहा, लगातार राजस्थान की जनता से झूठ, किसानों का सारा कर्ज माफ करने का वादा, युवाओं को भ्रम में रखना ये सब कारण है. क्योंकि किसानों को कर्ज माफी का वादा कर कुछ नहीं किया. युवाओं को रोजगार और बेरोजगारों को भत्ता देने का वादा किया. लेकिन ये सारे वादे भूल गए. कांग्रेस ने युवाओं के साथ सबसे बड़ा अन्याय पेपर लीक का मामला था. इसके साथ ही मेघवाल ने महिलाओं के अत्याचार को लेकर कहा कि इसकी तो बात ही नहीं की जाए. कांग्रेस सरकार में महिलाओं पर अत्याचार राज्य में सीमा लांघ चुकी थी. अपराधी को सजा नहीं दी गई और वह बेखौफ घूमते रहे. कांग्रेस के गुड गवर्नेंस का नारा हवाई बात रह गई थी.

गहलोत और पायलट की लड़ाई को लेकर भी अर्जुन मेघवाल ने कहा, जिस पार्टी में दो खेमे बने हो वो पार्टी शासन कैसे चल सकती है.

एक खेमें का अशोक गहलोत नेतृत्व कर रही थी जबकि दूसरे खेमे को सचिन पायलट लीड कर रहे थे. दोनों के बीच जो सियासी मंजर सामने आया वह बेहद शर्मनाक है. जब कांग्रेस के वरिष्ठ लोग पार्टी को नहीं संभाल सकते तो शासन चलाना तो दूर की बात हैं.

क्यों राजस्थान में जीती बीजेपी

अर्जुनराम मेघवाल ने राजस्थान में बीजेपी कैसे जीती है इसका खुलासा किया है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस की तमाम गलतियों को बीजेपी ने नजदीक से देखा और इसी पर रणनीति तैयार की गई. कांग्रेस की कमियां ही बीजेपी को जनता के बीच ले गई. कांग्रेस सरकार की असफलताओं के खिलाफ भारत ने जमीनी स्तर पर आंदोलन शुरू किये. जिसमें महिलाओं पर अत्याचार नहीं सहेगा राजस्थान. युवाओं की बेरोजगारी को नहीं सहेगा राजस्थान जैसे प्रोग्राम शुरु  किये. हमने इसके बाद संकल्प पत्र तैयार किया. जिसमे गुड गवर्नेंस और डेवलपमेंट को जोड़ा और उसे जल्द ही जारी भी किया. ऐसे नारों के साथ पार्टी चुनाव मैदान में उतरी तो जनता ने बीजेपी को सर आंखों पर बिठाया. साथ ही पार्टी ने चुनावों के दौरान कई इलाकों में प्रधानमंत्री की सभाएं आयोजित की. इन सब का असर ये हुआ कि चुनाव से पहले ही पार्टी नेतृत्व को राजस्थान में कांग्रेस के जाने और भाजपा को प्रचण्ड बहुमत के संकेत मिलने लग गए. यह संकेत हकीकत में बदले और बीजेपी सत्ता में आ गई.

इन सब बातों के साथ अर्जुनराम मेघवाल यह भी कहते हैं की ये शुरुआत है. जनता ने बहुत बड़ी ज़िम्मेदारी दी है. इस पर हमें खड़ा उतरना है. अभी इश्क़ के इम्तेहान बाक़ी हैं.

यह भी पढ़ेंः महल से सड़क पर आया बीकानेर राजपरिवार का विवाद, अब सिद्धी कुमारी पर बुआ ने लगाया बड़ा आरोप

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close