विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 18, 2023

उदयपुर के 360 साल पुराने बोहरा गणेश मंदिर में विशाल मेले की तैयारी, दूर-दूर से जुटते हैं श्रद्धालु

महाराणा राजसिंह के शासन काल में बना 360 साल पुराने बोहरा गणेश मंदिर में विशाल मेला लगता है. बोहरा गणेश मंदिर में गजानन के दर्शन के लिए दूर-दूर से श्रद्धालु आते हैं.

Read Time: 2 mins
उदयपुर के 360 साल पुराने बोहरा गणेश मंदिर में विशाल मेले की तैयारी, दूर-दूर से जुटते हैं श्रद्धालु
उदयपुर में 360 साल पुराने बोहरा गणेश मंदिर की प्रतिमा
उदयपुर:

उदयपुर के सुप्रसिद्ध बोहरा गणेश मंदिर को लगभग 360 साल पुराना है. यहां परिवार में कोई भी शुभ कार्य होता है, तो बोहरा गणेश जी को प्रथम निमन्त्रण जाता है. साथ ही निर्विघ्न कार्य संपूर्ण हो यह मनोकामना की जाती है. शहर में कोई व्यापार, कारोबार हो या वाहन की खरीद फरोख्त, कोई आयोजन हो या विवाह जैसा संस्कार, पहला निमंत्रण उन्हें ही दिया जाता है. उनका पूजन कर आशीर्वाद लिया जाता है. बोहरा गणेश जी को मोदक व लड्डू का भोग लगाकर भक्त खुद प्रसाद ग्रहण करते है.

Latest and Breaking News on NDTV

उदयपुर का ऐतिहासिक गणेश मंदिर

महाराणा राजसिंह के शासन काल में बना यह मंदिर, तत्कालीन उदयपुर रियासत के अंतर्गत यह मंदिर आता था और व्यापार व्यवहार (बोहर) की सफलता की कामना को लेकर आने वाले यहां पूजन करते थे ओर कामना करते थे कि उनके कार्य मे कोई विघ्न न आए. यह मंदिर बहुत छोटे नागर रूप वाला है और यहां गर्भगृह में नृत्य करते भगवान गणेश विराजित हैं. श्री विनायक मूर्ति उत्तरमुखी भी है,यह स्वरूप मध्यकाल में बहुत लोकप्रिय रहा. 

Latest and Breaking News on NDTV

गणेश चतुर्थी पर लगता है बड़ा मेला

यहां गणेश चतुर्थी पर तो बहुत बड़ा मेला लगता है. उस दिन हजारों श्रद्धालुओं का यहां आकर भगवान श्री गणेश की पूजा अर्चना करतें है. वैसे हर बुधवार को दर्शन करने के लिये भक्त आते है. संतान, सुख, समृद्धि, यात्रा, निवेश आदि मनोकामना पूरी होने पर प्रसादी(प्रसाद चढ़ाना) करने का चलन है. परम्परागत व्यंजन दाल बाटी चूरमा बनाया जाता है. जिसका भोग भगवान को लगाया जाता है. 

ये भी पढ़ें- उदयपुर में बारिश के देखने लायक हुआ नजारा, तस्वीरों में देखें झीलों की नगरी की ताजगी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan Weather: राजस्थान में भारी बारिश का कहर जारी, जानिए अगले एक हफ्ते कैसा रहेगा मौसम?
उदयपुर के 360 साल पुराने बोहरा गणेश मंदिर में विशाल मेले की तैयारी, दूर-दूर से जुटते हैं श्रद्धालु
Congress started preparations for Chorasi Assembly by-elections, workers said- No Alliance, make youth candidates
Next Article
चौरासी विधानसभा उपुचनाव के लिए कांग्रेस ने शुरू की तैयारी, बैठक में कार्यकर्ता बोले- गठबंधन नहीं, युवा को बनाए प्रत्याशी
Close
;