विज्ञापन

श्रीगंगानगर के सूरतगढ़ में छप रहे थे जाली नोट, लैपटॉप, प्रिंटर सहित 24 लाख के जाली नोट जब्त

Fake Notes Seized in Rajasthan: राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले के सूरतगढ़ में जाली नोटों की छपाई होती थी. बुधवार को चंडीगढ़ पुलिस ने छापेमारी कर इस गोरखधंधे का भंडाफोड़ किया.

श्रीगंगानगर के सूरतगढ़ में छप रहे थे जाली नोट, लैपटॉप, प्रिंटर सहित 24 लाख के जाली नोट जब्त
पकड़ में आए जाली नोट. (फाइल फोटो)

Fake Notes Seized in Rajasthan: 24 लाख रुपए के जाली नोट, नोट छापने वाला प्रिंटर, लैपटॉप सहित अन्य उपकरण... जाली नोट के साथ-साथ ये सभी उपकरण बुधवार को राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले के सूरतगढ़ से जब्त किए गए. सूरतगढ़ के टिब्बा बेल्ट में चंडीगढ़ पुलिस ने छापेमारी कर जाली नोट छापने वाले गिरोह का खुलासा किया है. यहां से पुलिस टीम ने 24 लाख रुपए के नकली नोट और नकली नोट बनाने के उपकरण बरामद किए हैं. दरअसल चंडीगढ़ से आई पुलिस टीम ने राजियासर थाना इलाके के गांव 4 डीडब्ल्यूएम बीरमाना में छापा मारकर ये बड़ी सफलता हासिल की.

तीन दिन पहले एक युवक को लिया था हिरासत में

चंडीगढ़ पुलिस की छापेमारी के दौरान गांव बीरमाना के एक व्यक्ति को हिरासत में लिया गया है, जिससे पूछताछ की जा रही है. गौरतलब है कि इससे पहले चंडीगढ़ पुलिस ने तीन दिन पहले बीरमाना निवासी रामचंद्र और सुजानगढ़ के जितेंद्र सिंह को हिरासत में लिया था. इनसे हुई पूछताछ में मिले सुरागों के आधार पर पुलिस ने सूरतगढ़ की ग्रीन वैली कॉलोनी में भी छापेमारी की. 

जहां से 24 लाख रुपये के नकली नोट बरामद हुए. इसके अलावा, नकली नोट बनाने के लिए उपयोग किए जा रहे लैपटॉप, प्रिंटर और अन्य उपकरण भी जब्त किए गए हैं.

नकली नोटों की देशव्यापी सप्लाई का खुलासा

प्रारंभिक जांच में सामने आया है कि आरोपी बड़ी संख्या में नकली नोट छापकर इन्हें देशभर के विभिन्न बड़े शहरों में सप्लाई करते थे. आरोपियों के हवाला कारोबार से भी जुड़े होने की आशंका जताई जा रही है. हवाला के जरिए चंडीगढ़, पटियाला, पंचकूला जैसे बड़े शहरों में नकली नोटों की सप्लाई की जाती थी.

पंचकूला में रेडिमेड कपड़ो के व्यापारी से की थी ठगी

यह मामला तब सामने आया जब पंचकूला निवासी रोहित भूटानी ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई. उन्होंने बताया कि वह पिछले 7-8 सालों से रेडीमेड कपड़ों का व्यापार कर रहे हैं. आरोपी जितेंद्र उर्फ जीतू ने उनसे रेडीमेड कपड़े खरीदने के लिए संपर्क किया और 2,50,000 रुपये नकद दिए. बिना जांच किए रोहित ने यह भुगतान स्वीकार कर लिया. 

कार्रवाई में जुटी चंडीगढ़ पुलिस.

कार्रवाई में जुटी चंडीगढ़ पुलिस.

बाद में जब उन्होंने किसी और को भुगतान करने के लिए इन नोटों का इस्तेमाल करना चाहा, तो पता चला कि ये नकली थे. आरोपी से संपर्क करने की कोशिश की गई लेकिन फोन बंद मिले. इसके बाद रोहित ने पंचकूला पुलिस में मामला दर्ज कराया, जिसके आधार पर आज चंडीगढ़ पुलिस ने सूरतगढ़ में यह बड़ी कार्रवाई की.

यह छापेमारी नकली नोटों के कारोबार में लिप्त एक बड़े गिरोह का पर्दाफाश करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. पुलिस इस कारोबार में जुड़े अन्य व्यक्तियों के लिए पूछताछ कर रही है.

यह भी पढ़ें - राजस्थान के इस जिले में पकड़ी गई 2.5 करोड़ की हेरोइन, पाकिस्तान से कनेक्शन की संभावना

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
श्रीगंगानगर में नकली घी के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग की बड़ी कार्रवाई, वैन जब्त और दुकान सीज
श्रीगंगानगर के सूरतगढ़ में छप रहे थे जाली नोट, लैपटॉप, प्रिंटर सहित 24 लाख के जाली नोट जब्त
Minister Jhabar Singh on Jaipur Heritage Mayor Munesh Gurjar corruption case said Good news will come tomorrow
Next Article
'कल खुशखबरी आ जाएगी', जयपुर हेरिटेज मेयर मुनेश गुर्जर पर मंत्री झाबर सिंह का बड़ा बयान
Close