विज्ञापन
Story ProgressBack

First In Rajasthan: उदयपुर में पहली बार चलेगी बैट्री ऑपरेटेड इलेक्ट्रिक बोट, मई में ले सकेंगे जॉय राइड

पिछोला झील में इको फ्रेंडली बैटरी ऑपरेटेड नावों को चलाने के लिए उदयपुर नगर निगम ने निविदा मंगवाई गई हैं. यानी पिछोला झील में मई महीने से पेट्रोल-डीजल से चलने वाली 18 नावों की जगह बैटरी ऑपरेटेड 15 नावों जगह लेंगी.

Read Time: 2 min
First In Rajasthan: उदयपुर में पहली बार चलेगी बैट्री ऑपरेटेड इलेक्ट्रिक बोट, मई में ले सकेंगे जॉय राइड
पिछोला झील में मई महीने में शुरू हो बैटरी ऑपरेटेड नाव

First Time In Udaipur: झीलों के शहर उदयपुर की विश्व प्रसिद्ध पिछोला झील में इको फ्रेंडली बोट का ट्रायल  शुरू हो गया है और मई महीने से यहां बैट्री से संचालित बोट का आंनद सैलानी ले सकेंगे. उदयपुर नगर निगम की ओर से अनुबंधित फर्म ने हाल ही में बैटरी से चलने वाले तीन बोटें मंगाई है.

पिछोला झील में इको फ्रेंडली बैटरी ऑपरेटेड नावों को चलाने के लिए निविदा मंगवाई गई हैं. यानी पिछोला झील में मई महीने से पेट्रोल-डीजल से चलने वाली 18 नावों की जगह बैटरी ऑपरेटेड 15 नावों जगह लेंगी.

पिछोला झील में 15 इलेक्ट्रिक नावों का होगा संचालन

उदयपुर नगर निगम की ओर से निविदा शर्तो के मुताबिक झील में नावों की सख्या पहले से कम की गईं है. पेट्रोल व डीजल से चलने वाली 18 नावों के स्थान पर 15 इको फ्रेंडली नावों का संचालन होगा, इनमे से अभी तीन नाव आई है. दो रेस्कयू नाव भी होंगी.अभी पिछोला मे 78 नावें चल रही है.

पिछोला झील में चलने वाले नावों के बेड़े में शामिल हुईं इलेक्ट्रिक बोट्स

पिछोला झील में चलने वाले नावों के बेड़े में शामिल हुईं इलेक्ट्रिक बोट्स

बढ़ते प्रदूषण के चलते इको फ्रेंडली बोट के संचालन का फैसला

उदयपुर नगर निगम ने विश्व प्रसिद्ध पिछोला झील में इको फ्रेंडली बोट संचालन के पीछे की वजह पर्यावरण प्रदूषण हैं. निगम के मुताबिक पेट्रोल व डीजल से होने वाले प्रदूषण और पिछोला झील के जलीय जीवों पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों के देखते हुए भी उकत निर्णय लिया गया है.

उदयपुर नगर निगम अनुबंधित फर्म द्वारा तीन बैट्री संचालित बोट मंगाई गई है. इनमे से दो बोट की क्षमता 20-20 सवारी की है, जबकि एक बोट की क्षमता 30 सवारी की है.

हाईकोर्ट की सख्ती के कारण रद्द किया गया पारंपरिक बोट

दरअसल, राजस्थान हाई कोर्ट की सख्ती के कारण उदयपुर नगर निगम ने पिछोला झील से पेट्रोल व डीजल नावों के संचालन को रद्द करना पड़ा है. फिलहाल, अभी पिछोला झील में फ्यूल ऑपरेटेड एक लग्जरी व दो साधारण नाव संचालित होगी. 

ये भी पढ़ें-भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन अयोध्या, काशी और गंगासागर जैसे तीर्थों का कराएगी दर्शन, जानें यात्रा का पूरा शेड्यूल

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close