विज्ञापन
Story ProgressBack

फीस बढ़ोत्तरी पर फूटा छात्राओं का गुस्सा, कड़ाके की ठंड में हाई ब्लॉक कर जताई नाराजगी

छात्राओं ने बताया पूर्व में फीस महज ₹1600 दी जाती थी. लेकिन बृज विश्वविद्यालय के कुलपति ने आदेश जारी कर फर्स्ट ईयर की फीस को 7,500 हजार रुपए कर दिया है.

Read Time: 3 min
फीस बढ़ोत्तरी पर फूटा छात्राओं का गुस्सा, कड़ाके की ठंड में हाई ब्लॉक कर जताई नाराजगी
नायब तहसीलदार को ज्ञापन सौंपती छात्राएं.
धौलपुर:

Dholpur News: धौलपुर में बृज विश्वविद्यालय की बढी हुई फीस को लेकर छात्र आंदोलनरत हैं. शनिवार को कॉलेज की छात्राओं ने बढ़ी हुई फीस को लेकर कड़ाके की सर्दी के बावजूद प्रदर्शन किया. इतना ही नहीं धौलपुर के मरैना कस्बे में शनिवार को फीस बढ़ोतरी से आक्रोशित होकर छात्राओं ने सड़क मार्ग पर जाम लगा दिया और बृज विश्वविद्यालय के कुलपति के खिलाफ जमकर नारेबाजी कर हंगामा किया.

मामले की खबर लगते ही स्थानीय दिहोली थाना पुलिस एवं नायब तहसीलदार नाहर सिंह मौके पर पहुंच गए. जिन्हें छात्राओं के भारी विरोध का सामना करना पड़ा. छात्राओं ने पुलिस और प्रशासन को भी जमकर खरी-खोटी सुनाई.

कुलपति ने जारी किया तुगलकी फरमान

प्रदर्शन कर रही छात्राओं ने बताया हाल ही में बृज विश्वविद्यालय के कुलपति द्वारा तुगलकी फरमान जारी कर बीए फर्स्ट ईयर, सेकंड ईयर एवं थर्ड ईयर की फीस में भारी बढ़ोतरी की है. छात्राओं ने बताया पूर्व में फीस महज ₹1600 दी जाती थी. लेकिन बृज विश्वविद्यालय के कुलपति ने आदेश जारी कर फर्स्ट ईयर की फीस को 7,500 हजार रुपए कर दिया है.

राजकीय कॉलेज में अधिकांश बच्चे गरीब तबके से 

छात्राओं ने बताया मरैना स्थित राजकीय कॉलेज में अधिकांश गरीब एवं मध्यम वर्गीय परिवारों के छात्र छात्राएं पढ़ाई करते हैं. परिवारों की आर्थिक स्थिति काफी कमजोर है. एक तरफ सरकार बेटियों को बढ़ावा देने के लिए शिक्षा को नि:शुल्क कर रही है. वहीं दूसरी तरफ कॉलेज स्तर पर भारी तादाद में फीस में बढ़ोतरी कर सरकार की दोगली नीति निकल रही है. 7000 से अधिक की फीस को अभिभावक सहन करने में लाचार हो रहे हैं.

बहुत परिवारों की आर्थिक स्थिति ज्यादा दयनीय होने की वजह से बेटियां शिक्षा से भी वंचित रह रही हैं. फीस बढ़ोतरी को लेकर शनिवार को छात्राओं का गुस्सा फूट गया और लामबंद होकर राजाखेड़ा-धौलपुर सड़क हाईवे पर जाम लगा दिया.

प्रदर्शन से सड़क पर लगा जाम

छात्राओं ने बृज विश्वविद्यालय कुलपति के खिलाफ जमकर नारेबाजी कर प्रदर्शन किया. सड़क मार्ग पर जाम लगने से आबागमन बंद हो गया. सड़क के दोनों तरफ वाहनों की लंबी-लंबी कतारें लग गई. मामले को बढ़ता देख दिहोली थाना पुलिस एवं मरैना नायब तहसीलदार नाहर सिंह मौके पर पहुंच गए.

समझाइस के बाद छात्राएं हुईं सहमत

नायब तहसीलदार एवं पुलिस को बेटियों के भारी विरोध का सामना करना पड़ा. करीब 1 घंटे की समझाइस के बाद छात्राएं जाम खोलने पर सहमत हुई. छात्राओं ने चेतावनी देते हुए कहा अगर बृज विश्वविद्यालय प्रशासन ने फीस बढ़ोतरी में कमी नहीं की तो उग्र आंदोलन करने के लिए मजबूर होंगे.

इसे भी पढ़े: फीस बढ़ोतरी पर स्टूडेंट्स में आक्रोश, इस यूनिवर्सिटी के छात्रों ने 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close