विज्ञापन
Story ProgressBack

सरकारी कर्मियों के लिए गुड न्यूज, जैसलमेर के इस हॉस्पिटल में मिलेगा RGHS योजना का लाभ

राज्य सरकार ने 1 अप्रैल 2021 से सरकारी कर्मचारियों के लिए राजस्थान गवर्नमेंट हेल्थ स्कीम लागू की थी. जिसके तहत सरकारी कर्मचारियों को सैलरी से एक निश्चित राशि कटवाने के बाद हॉस्पिटल में इलाज दिया जाता है.

Read Time: 3 min
सरकारी कर्मियों के लिए गुड न्यूज, जैसलमेर के इस हॉस्पिटल में मिलेगा RGHS योजना का लाभ


RGHS Scheme: सरहदी जिला जैसलमेर चिकित्सा की दृष्टि से पिछड़ा कहा जाता था, लेकिन अब धीरे-धीरे सरकारी व निजी तंत्र के समन्वय से चिकित्सा सुविधाए बेहतर होती नजर आ रही है. जैसलमेर में आरजीएचएस योजना के तहत पहले निजी अस्पताल को रजिस्टर्ड कर सरकारी कर्मचारियों को राहत दी गई है. अब इस योजना के तहत निशुल्क चिकित्सा सुविधाए कर्मचारियों को मिल पाएगी. राज्य सरकार ने वित्तीय वर्ष 2021 यानी 1 अप्रैल 2021 से सरकारी कर्मचारियों के लिए राजस्थान गवर्नमेंट हेल्थ स्कीम लागू की थी. जिसके तहत सरकारी कर्मचारियों को हर महीने एक निश्चित प्रीमियम राशि कटवानी होती थी. इससे सरकार द्वारा प्रदेश भर में अस्पतालों को रजिस्टर्ड कर वहां सरकारी कर्मचारियों के लिए निशुल्क चिकित्सा की व्यवस्था की गई थी. 

लेकिन जैसलमेर में एक भी अस्पताल रजिस्टर्ड नहीं था, जिसके चलते योजना का फायदा लेना हो तो उन्हें जोधपुर के अस्पतालों के भरोसे रहना पड़ता था. आमतौर पर सामान्य बीमारी में कोई बाहर जाना नहीं चाहता, ऐसे में प्रीमियम भरने के बाद भी जेब से पैसे खर्च करना पड़ता था.

पिछली सरकार ने कर्मचारियों के आरजीएचएस कार्ड बनाकर सरकारी कर्मचारियों की तनख्वाह में से हर माह कुछ पैसे काटने भी शुरू कर दिए थे, जिसके तहत 200 रुपए से लेकर 1 हजार रुपए तक ग्रेड-पे के अनुसार प्रीमियम कटता था. आंकड़ों की बात करे तो जैसलमेर में करीब 13 हजार कर्मचारियों के वेतन से लगभग 70 लाख रुपए आरजीएचएस के प्रीमियम के रूप में काटे जाते थे इसके बावजूद उन्हें जैसलमेर में इस योजना का फायदा नहीं मिल रहा था.

लेकिन अब जैसलमेर में ही प्रिया हॉस्पिटल के आरजीएचएस योजना में रजिस्टर्ड होने के बाद कर्मचारियों में खुशी का माहौल है.वही सरकारी कर्मचारियों को आरजीएचएस के साथ-साथ प्रिया हॉस्पिटल में आमजन के लिए मुख्यमंत्री आरोग्य आयुष्मान योजना के लिए भी उपलब्ध करवा दिया है. 

शिक्षा विभाग की कर्मी बोली- अब होगी सहुलियत

शिक्षा विभाग में कार्यरत सरकारी कर्मचारी बसंत छन्गाणी का कहना है कि हर महीने सेलेरी में से RGHS का प्रीमियम तो भर रहे है, लेकिन जैसलमेर में एक भी अस्पताल का इस योजना से टाईअप नहीं था तो फायदा नहीं मिलता था. हालांकि बड़ी बीमारी होने पर बड़े शहरों में लाभ जरूर मिल जाता था.

लेकिन सामान्य बीमारी के लिए या तो निजी अस्पतालों में पैसे भरने पड़ते थे या फिर जवाहर अस्पताल में ही इलाज लेना पड़ रहा था. लेकिन अब प्रिया हॉस्पिटल के आरजीएचएस में रजिस्टर्ड होने  उम्मीद है कि हम जैसे कर्मचारियों को काफी फायदा मिलेगा.

यह भी पढ़ें - Aadhaar Update: 10 साल पुराना है आधार कार्ड? अभी फ्री में करें अपडेट, वरना...कैसे करें, स्टेप बॉय स्टेप समझे

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close