विज्ञापन

उदयपुर में GST भवन का उद्घाटन, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बोलीं- करदाताओं के प्रति सकारात्मक रहें अधिकारी

GST Bhawan in Udaipur: शुक्रवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने उदयपुर में नवनिर्मित जीएसटी भवन का लोकापर्ण किया. इस दौरान उन्होंने अधिकारियों से करदाताओं के प्रति सकारात्मक रवैया रखने की अपील की.

उदयपुर में GST भवन का उद्घाटन, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बोलीं- करदाताओं के प्रति सकारात्मक रहें अधिकारी
उदयपुर में जीएसटी भवन का उद्घाटन का करतीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण.

Nirmala Sitharaman Udaipur Visit: उदयपुर के दौरे पर पहुंचीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को जीएसटी भवन (GST Bhawan in Udaipur) का उद्घाटन किया. इस दौरान वित्त मंत्री ने अधिकारियों से करदाताओं के प्रति अपना रवैया सकारात्मक रखने की बात कही. निर्मला सीतारमण ने उदयपुर में नवनिर्मित जीएसटी भवन का दीप प्रज्ज्वलित करने के बाद फ़ीता काटकर लोकार्पण किया. जिसके बाद वित्त मंत्री ने कहा कि करदाताओं की सहूलियत के लिए 2019 से ही जीएसटी के कार्यालयों को सुविधाजनक बनाया जा रहा है. इससे कर दाताओं के मन में कोई सवाल हो या कोई समस्या हो तो आसानी से जा कर उनका समाधान करा सके.

उन्होंने कहा कि अधिकारी और करदाताओं के बीच माहौल सकारात्मक होने से समस्याओं के समाधान में दिक्कत नहीं आएगी. जीएसटी काउंसिल में भी अधिकारी और मंत्री समस्याओं का तत्काल समाधान कर रहे हैं.

मोबाइल एप के आने से एक्सपोर्ट इम्पोर्ट में मिलेगी मदद

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि यहां सीमेंट, टायर, फर्टिलाइजर, उद्योग एवं खनिज क्षेत्र का जीएसटी में बड़ा योगदान है. लेकिन अब छोटे उद्योग भी विकसित हो रहे है. अब मोबाइल एप के आने से एक्सपोर्ट इम्पोर्ट में मदद मिली है. उदयपुर में सबसे ज्यादा जीएसटी रेवन्यू जिंक से आता है. इसके आलावा कोल्ड ड्रिंक और पान मसाला से भी काफी मात्रा में जीएसटी आता है. 

आइस टैब एप भी किया लॉन्च

उन्होंने कहा कि जीएसटी का प्रभावी क्रियान्वयन होना चाहिए और अधिकारी अपना रवैया करदाता के प्रति सकारात्मक रखे जिससे कठोर कदम उठाने की आवश्यकता न पड़े. आज हमने इस अवसर पर आइस टैब एप लॉंच किया है, इससे आयातक निर्यातकों को माल तत्काल भेजने में सहायता मिलेगी.

दीप जलाकर जीएसटी भवन का उद्घाटन करतीं वित्त मंत्री, साथ में मौजूद सांसद व अधिकारी.

दीप जलाकर जीएसटी भवन का उद्घाटन करतीं वित्त मंत्री, साथ में मौजूद सांसद व अधिकारी.

42 करोड़ की थी मंजूरी, 32 करोड़ में बना भवन

वित्त मंत्री ने उदयपुर में बने जीएसटी भवन के बारे में बताया कि इसके लिए हमने 42 करोड़ रुपए की मंज़ूरी दी थी लेकिन यह लगभग 32 करोड़ रुपए में ही बन गया. उन्होंने कहा कि करदाताओं की समस्याओं का तत्काल समाधान होना चाहिए इससे शंका समस्या में नहीं बदलेगी. 

अधिकारी करदाताओं की मदद के लिए तत्पर रहेंः वित्त मंत्री

उन्होंने कहा कि जीएसटी अधिकारियों को ऐसी सोच रखनी चाहिए कि वो करदाताओं की मदद के लिए तत्पर रहे जिससे व्यवसाय को बढ़ावा मिलेगा . प्रारंभ में CBDT (केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड) के अध्यक्ष संजय अग्रवाल ने कहा कि इस भवन में हमने करदाताओं की सुविधा के लिए प्रावधान किये है एवं पर्यावरण का भी ध्यान रखा गया है . उन्होंने जीएसटी संग्रहण के बारे में अवगत करवाया .

कार्यक्रम में उपस्थित लोग.

कार्यक्रम में उपस्थित लोग.

महाराणा प्रताप को केंद्र में रखकर पर्यटन हब बनाने की मांग

इस अवसर पर उदयपुर के सांसद डॉक्टर मन्ना लाल रावत ने कहा कि प्रधानमन्त्री का विजन है कि 2047 तक विकसित भारत का सपना पूरा करने के लिए हमें तीन गुना गति से काम करना होगा. उन्होंने कहा कि उदयपुर में महाराणा प्रताप को केंद्र में रखकर पर्यटन हब बनाया जाए इसमें वित्तमंत्री से मदद करने का आग्रह किया.

खनिज क्षेत्र में सहयोग की राज्यसभा सांसद ने उठाई मांग

राज्यसभा सदस्य चुन्नी लाल ग्रासिया ने कहा कि देश में जीएसटी का संग्रहण लगातार बढ़ रहा है, जिससे देश आर्थिक उन्नति की ओर अग्रसर हो रहा है. उन्होंने वित्तमंत्री से आग्रह करते हुए कहा कि यह क्षेत्र खनिज का क्षेत्र है, खनिज क्षेत्र में सहयोग की आवश्यकता है. इस दौरान उदयपुर ग्रामीण विधायक फूल सिंह मीना, कलेक्टर अरविन्द पोसवाल, महाराणा मेवाड़ फाउंडेशन के लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ भी उपस्थित रहे.

यह भी पढ़ें -  निर्मला सीतारमण ने बैंक अधिकारियों के साथ उदयपुर में की बैठक, कहा- सरकार की योजना के जरिए दें लोगों को लाभ

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
मंहगे शौक ने बनाया शातिर चोर, दिन में नौकरी-रात में रेकी, कई जिलों में ऐसे गायब करता था बाइक
उदयपुर में GST भवन का उद्घाटन, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बोलीं- करदाताओं के प्रति सकारात्मक रहें अधिकारी
Dholpur News On Rishi Panchami four girls downing in overflowing Parvati river
Next Article
Dholpur News: ऋषि पंचमी पर उफनती पार्वती नदी में बहीं चार लड़कियां, पल भर में ही गहरे पानी में हो गईं लापता
Close