विज्ञापन
Story ProgressBack

Heatwave Effets: अच्छी कंपनियों के AC आउट ऑफ स्टॉक, 15 दिन में 4 हजार तक बढ़ी कीमत, इंस्टॉलेशन में भी चल रही वेटिंग

Heatwave Effets: मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अभी गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. मौसम विभाग ने दिल्ली, यूपी, हरियाणा, राजस्थान, बिहार सहित हिंदी पट्टी के कई राज्यों के कई जिलों से रेड अलर्ट तक जारी किया है. गर्मी का सबसे ज्यादा सितम राजस्थान में देखने को मिल रहा है. जहां के कई जिलों में लगातार पारा 45-47 के आस-पास रिकॉर्ड हो रहा है.

Read Time: 6 mins
Heatwave Effets: अच्छी कंपनियों के AC आउट ऑफ स्टॉक, 15 दिन में 4 हजार तक बढ़ी कीमत, इंस्टॉलेशन में भी चल रही वेटिंग
AC Demand: भीषण गर्मी के बीच एसी की डिमांड और कीमत में बढ़ोतरी हुई है.

Weather Update: बीते कुछ दिनों से देश के अधिकांश हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है. तपती धूप और उमस भरी गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है.  पंखा गर्मी से राहत दिला पाने में नाकाम साबित हो रहा है. कूलर जैसे-तैसे लोगों को थोड़ी-बहुत राहत दे रहा है. आलम ऐसा है कि लोग एसी से बाहर निकलना नहीं चाह रहे. लेकिन एसी की सुविधा वाले लोगों की संख्या सीमित है. निम्म मध्यम वर्ग के ज्यादातर परिवार पंखे और कूलर के भरोसे है. गांव में अभी भी कई जगहों पर पेड़ के छांव तले दोपहर का वक्त बितता है. लेकिन सबसे ज्यादा मरण शहरों में किराये के छोटे से घर में रहने वाले सीमित आय वाले परिवारों के साथ है. दरअसल बीते कुछ दिनों से लगातार पारा 45 डिग्री के आस-पास रह रहा है. जिससे लोगों की परेशानी बढ़ रही है. 

हर घंटे 35 एसी, 150 कूलर और 40 फ्रिज बिक रहे

इस बीच एसी, कूलर, फ्रिज की डिमांड भी काफी बढ़ गई है. बात राजस्थान के जोधपुर की करें तो यहां की सड़कों पर आग के गोले बरस रहे हैं तो इलेक्ट्रॉनिक शो-रूम में धन बरस रहा है. यहां बीते कुछ दिनों में एयर कंडीशन, रेफ्रिजरेटर और कूलर की बिक्री में 80 प्रतिशत तक इजाफा हुआ है. हर 2 घण्टे में करीब 70 एसी, 300 कूलर और 40 फ्रिज बिक रहे हैं. सामान्य दिनों की तुलना में 80 फीसदी तक बिक्री बढ़ी है. 1 दिन में जोधपुर में करोड़ों रुपए के एसी, कूलर के साथ ही फ्रिज की बिक्री हो रही है.

इलेक्ट्रोनिक की दुकान में सामान देखते लोग.

इलेक्ट्रोनिक की दुकान में सामान देखते लोग.

कूलर की तुलना में एसी की बिक्री में काफी इजाफा देखने को मिल रहा है. पिछले वर्ष की तुलना में 50 प्रतिशत डिमांड बढ़ी है. जोधपुर में जिन इलेक्ट्रोनिक दुकानों में अनुमानित तौर पर सामान्य दिनों में 3 से 4 लाख की बिक्री होती थी वहां भीषण गर्मी में एसी-फ्रिज, कूलर की बिक्री के ग्राफ में भी बढ़ोतरी बम्पर बढ़ोतरी हुई है अगर मात्र एक शोरूम में 30 से 35 लाख रुपए की सेल बढ़ी है.

15 दिन में एसी-कूलर की बढ़ी डिमांड

एनडीटीवी की टीम ने इस इस भीषण गर्मी में एसी, फ्रिज की बढ़ती डिमांड के बीच इलेक्ट्रॉनिक के शोरूम में खरीदारी करने आने वाले लोगों से भी बात की साथ ही इलेक्ट्रॉनिक के शोरूम के ऑनर विशाल जैन ने एनडीटीवी से खास बातचीत करते हुए बताया कि इस भीषण गर्मी के दौरान पिछले 15 दिनों में एसी और फ्रिज की खरीद में बंपर इजाफा हुआ है और अगर तुलना करें तो क्वांटिटी व प्राइज के मामले में भी काफी इजाफा हुआ है. 

एसी की खासियत बताते दुकानदार.

एसी की खासियत बताते दुकानदार.

जोधपुर में लगातार 45 के करीब रह रहा पारा

पिछले साल से तुलना करें तो जहां एक दिन में 7 से 8 एसी की सेल होती थी तो वही इस वर्ष भीषण गर्मी के चलते प्रतिदिन 15 से 20 एसी की सेल बढ़ी है  जो 50 प्रतिशत यानी डबल सेल है और इस वर्ष जहां 45 डिग्री से अधिक का तापमान के साथ जोधपुर में गर्मी अधिक है जिसका एसी, कूलर व रेफ्रिजरेटर की बिक्री में अच्छा फायदा मिल रहा है. वही इस गर्मी में बढ़ती डिमांड की बात करें तो पहले कलर की अधिक डिमांड रहती थी तो वहीं अब जिस तरह के से गर्मी का तापमान बढ़ रहा है तो लोग कूलर की बजाय एयर कंडीशन लेना ज्यादा पसंद कर रहे हैं.

कम बजट वाले लोग कूलर खरीद रहे

बीते 15 दिनों की बात करें तो जोधपुर में एयर कंडीशन की बढ़ती डिमांड के चलते रेट में सीधा 3 से 4 हजार रुपये की बढ़ोतरी हुई है. यहां कई अच्छी कंपनियों के एसी आउट ऑफ़ स्टॉक हैं. विंडो एसी की तुलना में स्प्लिट एसी अधिक डिमांड है इसके अलावा कम बिजली खपत के चलते इन्वर्टर मॉडल के एसी की सेल अधिक है. वही कम बजट के खरीदार कूलर को प्रिफेर कर रहे है. जिसके रेट में भी इस बार अधिक डिमांड के चलते 2 से 4 हजार रुपये की बढ़ोतरी हुई है सामान्यतः बाजार में 30 हजार से लेकर 70 हजार रुपए तक के एयर कंडीशन मार्केट में उपलब्ध है. 

एसी-कूलर की खरीद में बढ़ोतरी के बारे में बताते दुकानदार.

एसी-कूलर की खरीद में बढ़ोतरी के बारे में बताते दुकानदार.

15 दिन में एसी की कीमत में 3-4 हजार रुपए तक बढ़ी

एक निजी शोरूम में एसी को खरीदने आई खरीदार मीनू ने एनडीटीवी से खास बातचीत करते हुए बताया कि सूर्यनगरी की इस चिलचिलाती गर्मी में एसी और कूलर भी लगभग फेल हो गए. जहां गर्मी से निजात पाने के लिए व एसी खरीदने के लिए आई है और आउट ऑफ स्टॉक होने के चलते उन्हें निराशा भी होना पड़ रहा है. जहां अगर बात इनके बढ़ते दाम की करें तो मात्र 15 दिन में ही करीब 3 से 4 हजार के भाव में बढ़ोतरी हुई है बावजूद गर्मी से निजात पाने के लिए वह ऐसी की खरीद कर रहे हैं.

एसी इंस्टॉल करने में 5 दिनों तक चल रही वेटिंग

इन दिनों भीषण गर्मी में एयर कंडीशन और कूलर की बढ़ती डिमांड के चलते मार्केट में एसी इंस्टॉल करने के लिए भी 4 से 5 दिन की वेटिंग चल रही है जोधपुर के लगभग हर एक शोरूम में प्रतिदिन 5 से 10 एक की बिक्री हो रही है जहां सामान्य दिनों की तुलना में अधिक बिक्री होने के चलते खरीदारों को भी एसी को इंस्टॉल करवाने के लिए 5 दिनों तक लंबा इंतजार करने पर भी मजबूत होना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें - राजस्थान के पिलानी में 47 डिग्री के बाद बाड़मेर में तापमान 48 डिग्री, जैसलमेर के BSF छावनी में पारा 50 डिग्री

राजस्थान में आखिर क्यों बरस रही है इतनी आग, 72 घंटे में और बढ़ेंगे 2-3 डिग्री, जानें कहां कितना तापमान
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan News: चित्तौड़गढ़ में दर्दनाक हादसा, सुपरफास्ट ट्रेन की चपेट में आने से 3 लोगों की मौत
Heatwave Effets: अच्छी कंपनियों के AC आउट ऑफ स्टॉक, 15 दिन में 4 हजार तक बढ़ी कीमत, इंस्टॉलेशन में भी चल रही वेटिंग
Jammu & Kashmir Jaipur's Pawan, injured in terrorist attack, Wife, child, mother-in-law and father-in-law were killed
Next Article
Jammu & Kashmir: आतंकी हमले में घायल जयपुर के पवन रोते हुए बोले- मेरे सामने पत्नी-बच्चे और सास-ससुर को मार डाला
Close
;