विज्ञापन

Rajasthan IAS Transfer: गहलोत दौर के इन अफसरों की नहीं बदली कुर्सी, वसुंधरा काल के अफसर लौटे

IAS Transfer list: कार्मिक विभाग की ओर से गुरुवार को 108 आईएएस अफसरों के तबादले किए गए हैं. लेकिन इस सूची में वित्त विभाग के प्रमुख अतिरिक्त सचिव अखिल अरोड़ा और गृह विभाग के एसीएस आनंद कुमार को नहीं बदला गया है. जिससे राजनीतिक गलियारों में चर्चा शुरू हो गई है.

Rajasthan IAS Transfer: गहलोत दौर के इन अफसरों की नहीं बदली कुर्सी, वसुंधरा काल के अफसर लौटे
Akhil Arora, ACS Finance Ministry

Rajasthan: राजस्थान में भाजपा सरकार बनने के आठ महीने बाद आखिरकार ब्यूरोक्रेसी में बड़ा बदलाव हुआ है.  गुरुवार को कर्मिक विभाग की तरफ से 108 IAS के साथ साथ  20 आईएएस अफसरों को अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया है. इन ट्रांसफर को लेकर कहा जा रहा है कि हाल ही में दिल्ली दौरे पर गए सीएम भजनलाल शर्मा अपने साथ इन अफसरों की तबादला की हरी झंडी साथ  लेकर आए थे. आलाकमान के साथ  दिल्ली में लंबी माथापच्ची के बाद कार्मिक विभाग ने आईएएस अफसरों की तबादला सूची जारी की.

इस सूची में खास बात यह है कि सभी प्रमुख विभागों के एसीएस प्रशासनिक सचिव और 13 जिलों के कलेक्टरों का तबादला किया गया है. लेकिन वित्त विभाग के प्रमुख अतिरिक्त सचिव अखिल अरोड़ा और गृह विभाग के एसीएस आनंद कुमार को नहीं बदला गया है.

योजना भवन कैश मामले में नाम आया था सामने

जाहिर है दोनों ही अधिकारी गहलोत सरकार के समय से ही इन पदों पर तैनात हैं. पिछले दिनों अशोक गहलोत ने पोस्ट कर भजनलाल सरकार की कार्यशैली पर सवाल उठाए थे. उन्होंने कहा था कि भाजपा विपक्ष में रहकर अधिकारियों की कार्यशैली पर सवाल उठा रही है. आज भाजपा सरकार बनने के बाद उन्हीं अधिकारियों के भरोसे सरकार चला रही है.

इतना ही नहीं पिछले साल 20 मई 2023 को योजना भवन के बेसमेंट में 2.31 करोड़ रुपए नकद और एक किलो सोना मिला था. उस दौरान एसीबी की कार्रवाई में एसीएस वित्त अखिल अरोड़ा सवालों के घेरे में आए थे.

अरोड़ा ने गहलोत सरकार के दौरान बजट पेश करने वाली टीम का नेतृत्व किया था और इस बार भजनलाल सरकार के पहले बजट का पूरा खाका उनके नेतृत्व में ही तैयार हुआ था.

ऐसे में अखिल अरोड़ा और आनंद कुमार का तबादला न किए जाने को लेकर राजनीतिक गलियारों में चर्चा शुरू हो गई है. इसके अलावा वसुंधरा सरकार के दौरान अहम पदों पर रहे कई अधिकारियों की वापसी हुई है.

चिकित्सा विभाग में गायत्री राठौड़ की हुई वापसी

इसके अलावा पूरी सूची को देखा जाए तो इसमें मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की छाप नजर आ रही है. इसमें सीएम के साथ ही सीएस सुधांश पंत, एसीएस शिखर अग्रवाल के फीडबैक को भी बड़ा आधार माना जा रहा है.

सूची देखने के बाद ऐसा लग रहा था कि कार्मिक विभाग की ओर से उन अफसरों के विभाग बदले गए हैं जो लंबे समय से एक ही पद पर थे या फिर मंत्रियों से उनका तालमेल ठीक से नहीं चल रहा था. यही वजह है कि सूची में शुभ्रा सिंह और समित शर्मा का तबादला किया गया है.

इसके साथ ही चिकित्सा विभाग में गायत्री राठौड़ की वापसी हुई है, इससे पहले भी उनके पास एमडी एनआरएचएम के पद पर काम करने का लंबा अनुभव है. इसके साथ ही भरतपुर रेंज आईजी राहुल प्रकाश की काबिलियत पर सीएम भजनलाल शर्मा को भरोसा है. अब उनकी पत्नी शुचि त्यागी को भी बड़ी जिम्मेदारी दी गई है. शुचि त्यागी को परिवहन विभाग को नया स्वरूप देने की जिम्मेदारी दी गई है.

यह भी पढ़ें: चार महिला IAS अफसरों के जिम्मे 4 ताकतवर विभाग, इस बदलाव से क्या संकेत देना चाहती है भजनलाल सरकार ?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Rajasthan Politics: रिछपाल मिर्धा ने हनुमान बेनीवाल को दी 'अमर बकरे' की उपाधि, बोले- 'सोने की बालियां पहनकर वो...'
Rajasthan IAS Transfer: गहलोत दौर के इन अफसरों की नहीं बदली कुर्सी, वसुंधरा काल के अफसर लौटे
Tehsil level area declared district in Gehlot government, Jhabar Singh Kharra said only 5-6 out of 17 districts on the criteria
Next Article
गहलोत सरकार में तहसील स्तर के क्षेत्र घोषित हुए जिले, बीजेपी मंत्री बोले- मापदंड पर 17 जिलों में से केवल 5-6
Close