विज्ञापन
Story ProgressBack

Research: हफ्ते में तीन दिन सर्दियों में नहा लिया, तो समझो खुद पर बड़ा उपकार कर लिया  

Bath Disadvantages: ज्यादा नहाने का असर शरीर के पाचन-तंत्र और उसमें से विटमिन के साथ अन्य पोषक तत्वों को अलग करने की क्षमता भी प्रभावित हो सकती है. इसलिए सर्दी के मौसम में रोज-रोज नहाने की बजाय हफ्ते में दो या तीन दिन ही नहाना चाहिए.

Read Time: 3 min
Research: हफ्ते में तीन दिन सर्दियों में नहा लिया, तो समझो खुद पर बड़ा उपकार कर लिया  
प्रतीकात्मक तस्वीर

Winter Daily Bath Myth: सर्दियों में नहाना किसको अच्छा लगता है, लेकिन ऐसे बहुत लोग आपको मिल जाएंगे, जो किन्हीं कारणों से रोजाना नहाए बगैर नहीं रह पाते हैं. अगर आप भी सर्दियों में नहाने से डरते है या बचते हैं तो साइंस कहता है कि आप सही हैं. वैज्ञानिकों की माने तो सर्दियों में रोजाना स्नान से शरीर की इम्यूनिटी और त्वचा को नुकसान पहुंचता है. 

वैज्ञानिकों की मानें तो सर्दियों गर्म पानी और ठंडे दोनों पानी से स्नान से रोजाना स्नान से नुकसान होता है. सर्दी के मौसम में हर दिन नहाना स्वास्थ्य के हित में नहीं है. इसके बजाय सर्दियों के मौसम में ड्राई क्लीन का विकल्प आजमा जा सकता है. 

वैज्ञानिकों के मुताबिक ठंड हो या गर्मी दोनों मौसम में रोज नहाने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को नुकसान पहुंचता है. साइंस का मानना है कि अगर आप हर दिन नहाते हैं तो अपना ही नुकसान कर रहे हैं. स्किन स्पेशलिस्ट भी ठंड में रोजाना न नहाने की सलाह देते हैं.उनका कहना है कि इससे त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है.

क्या ठंड में गर्म पानी से होने वाले नुकसान | Disadvantages Of Hot Water In Winter?

सर्दियों में गर्म पानी से नहाने के कई नुकसान हैं. रिसर्च के मुताबिक इससे स्किन ड्राई हो जाती है, शरीर का नेचुरल ऑयल निकलने लगता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम होने लगता है. जॉर्ज वॉशिंग्टन यूनिवर्सिटी के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉक्टर सी ब्रैंडन मिशेल का मानना है कि नहाने से स्किन के नेचुरल ऑयल बाहर आ जाते हैं, जिससे गुड बैक्टीरिया निकल जाते हैं. ये बैक्टीरिया इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करते हैं. 

ठंड में कितने दिन बाद नहाना चाहिए | How Often Should You Shower In The Winter

अमेरिकी यूनिवर्सिटी 'द यूनिवर्सिटी ऑफ उतह' के जेनेटिक्स साइंस सेंटर की एक स्टडी में बताया गया है कि ज्यादा नहाना शरीर के सुरक्षातंत्र को नुकसान पहुंचाता है. इससे रोगाणुओं-विषाणुओं से लड़ने वाली क्षमता कमजोर होती है, नाखूनों को भी नुकसान पहुंचता है. कहने काम मतलब कम नहाने की तुलना में रोज नहाने वाले जल्दी बीमार हो सकते हैं. 

ज्यादा नहाने का असर शरीर के पाचन-तंत्र और उसमें से विटमिन के साथ अन्य पोषक तत्वों को अलग करने की क्षमता भी प्रभावित हो सकती है. इसलिए सर्दी के मौसम में रोज-रोज नहाने की बजाय हफ्ते में दो या तीन दिन ही नहाना चाहिए.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close