विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में अगले 5 दिन बारिश का अलर्ट, 50 KMPH की रफ्तार से चलेंगी हवाएं, IMD ने जारी की चेतावनी

Rajasthan Weather News: मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान में अगले 5 दिन बारिश के साथ कई जिलों में लू का भी प्रकोप रहेगा. इस संबंध में नया अलर्ट जारी किया गया है.

Read Time: 2 min
Rajasthan Weather Update: राजस्थान में अगले 5 दिन बारिश का अलर्ट, 50 KMPH की रफ्तार से चलेंगी हवाएं, IMD ने जारी की चेतावनी
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Rajasthan Weather Forecast: एक तरफ जहां बाड़मेर (Barmer) जिला पूरे देश में भीषण गर्मी से जूझ रहा है तो वहीं आने वाले कुछ दिनों में बांसवाड़ा (Banswara) सहित कुछ अन्य जिलों के मौसम का मिजाज बदलने वाला है. इस दौरान इन जिलों में हल्की से मध्यम बारिश (Rain) हो सकती है. वहीं 30 से 50 किमी की गति से हवाएं भी चलने की संभावना जताई जा रही है. बारिश का असर प्रदेश में 5 दिन तक रहेगा. इस संबंध में मौसम विज्ञान केंद्र (IMD) द्वारा अलर्ट जारी किया है.

जानें कहां और कब होगी बारिश?

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, राजस्थान में 9 मई को उदयपुर व जयपुर, 10 मई को पूर्वी राजस्थान के उदयपुर व जयपुर तथा पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, 11 मई को पूर्वी राजस्थान के कोटा व भरतपुर और पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर जिले, 12 मई को पूर्वी राजस्थान के उदयपुर, जयपुर, भरतपुर व कोटा संभाग तथा पश्चिम राजस्थान के जोधपुर व बीकानेर संभाग तथा 13 मई को उदयपुर, कोटा व भरतपुर तथा पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर व बीकानेर संभाग में बारिश होगी.

तेज हवाओं के साथ बरसेंगे बादल

मौसम विभाग के अनुसार 9 मई को पूर्वी राजस्थान के बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, प्रतापगढ़ व उदयपुर में मेघगर्जन, वज्रपात व 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की गति के साथ बारिश होगी. इसी तरह 10 मई को भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़ तथा पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, जैसलमेर, जालौर, जोधपुर व पाली में 30 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवा के साथ बरसात होगी.

इन जिलों में लू चलने का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में बारिश के साथ कई जिलों में लू का भी प्रकोप रहेगा. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार 9 मई को पूर्वी राजस्थान के दौसा, झुंझुनूं व करौली तथा पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, गंगानगर व जैसलमेर तथा 10 मई को पूर्वी राजस्थान के अलवर, भरतपुर, दौसा, झुंझुनूं व करौली तथा पश्चिमी राजस्थान के चूरू, हनुमानगढ़ व श्रीगंगानगर में गर्म हवा चलेगी

ये भी पढ़ें:- राजस्थान की बाड़मेर लोकसभा सीट के इस बूथ पर दोबारा हो रहा मतदान, सुबह से ही लगी लाइनें

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close