विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 15, 2023

Indefinite petrol pump strike: एसोसिएशन का दावा, हड़ताल में शामिल हैं करीब 6700 पेट्रोल पंप

राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने वैट (मूल्य वर्धित कर) के मुद्दे को लेकर शुक्रवार सुबह से अपनी अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू की, जिसके कारण राज्यभर में अधिकतर पेट्रोल पंप बंद हैं. एसोसिएशन का दावा है कि इस हड़ताल में लगभग 6,700 पेट्रोल पंप शामिल हो रहे हैं.

Read Time: 4 min
Indefinite petrol pump strike: एसोसिएशन का दावा, हड़ताल में शामिल हैं करीब 6700 पेट्रोल पंप
राजस्थान में पेट्रोल पंपों की हड़ताल का मिला जुला असर
जयपुर:

राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने वैट (मूल्य वर्धित कर) के मुद्दे को लेकर शुक्रवार सुबह से अपनी अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू की, जिसके कारण राज्यभर में अधिकतर पेट्रोल पंप बंद हैं. एसोसिएशन का दावा है कि इस हड़ताल में लगभग 6,700 पेट्रोल पंप शामिल हो रहे हैं. हालांकि पेट्रोलियम कंपनियों द्वारा संचालित पेट्रोल पंपों ने खुद को इससे अलग रखा है, जिससे अनिश्चितकालीन हड़ताल का असर कम देखा जा रहा है.

गौरतलब है कि पेट्रोल एवं डीजल पर वैट पड़ोसी राज्य पंजाब के समान करने की मांग को लेकर एसोसिएशन ने बुधवार एवं गुरूवार को सांकेतिक हड़ताल का आह्वान किया था, जिसके तहत इन दोनों दिनों में पूर्वाह्न 10 बजे से शाम 6 बजे तक पेट्रोल पंप बंद रहे थे.

बयान के अनुसार एसोसिएशन की कार्यकारिणी की बैठक गुरूवार शाम को हुई, जिसमें सर्वसम्मति से एसोसिएशन ने शुक्रवार सुबह छह बजे से राज्यव्यापी अनिश्चितकालीन हड़ताल करने का निर्णय किया.एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष राजेंद्र सिंह भाटी ने एक बयान में बताया कि शुक्रवार सुबह 6 बजे से राज्य के सभी पेट्रोल पंप न तो किसी प्रकार की बिक्री करेंगे और न ही डिपो से माल खरीदेंगे.

ये भी पढ़ें- राजस्थान के इन जिलों में खुले रहेंगे पेट्रोल पंप, यहां हड़ताल का नहीं होगा कोई असर

Latest and Breaking News on NDTV

अलवर, जैसलमेर और जोधपुर में खुले हैं पेट्रोल पंप

राजस्थान के तीन जिले अलवर, जैसलमेर और जोधपुर में पेट्रोल पंप खुले हैं. इन तीन जिलों में पेट्रोल पंप संचालकों की अनिश्चितकालीन हड़ताल का कोई असर नहीं होगा. प्रदेश के 50 जिलों में से ये तीन जिले हड़ताल में शामिल नहीं हो रहे हैं. अलवर, जैसलमेर और सीएम अशोक गहलोत के गृहनगर जोधपुर में इस हड़ताल का कोई असर नहीं दिखेगा. 

धौलपुर में नहीं दिखा अनिश्चितकालीन हड़ताल का असर

राज्य सरकार द्वारा एशोशियेशन की मांगों पर विचार नहीं करने से नाराज डीलर्स ने मिलकर पूरे प्रदेश में भले ही अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू कर दी है, लेकिन इस हड़ताल में प्रदेश के कई ऐसे जिले है, जिनमें इस हड़ताल का कोई असर नहीं देखा जा रहा है. धौलपुर पेट्रोलियम एशोशियेशन ने अनिश्चितकालीन हड़ताल का समर्थन नहीं करते हुए जिले के सभी पंप चालू रखने का फैसला लिया है.धौलपुर पेट्रोलियम एसोशियेशन के सचिव जयंत मोदी ने कहा, हमने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अपील को स्वीकार किया है. 

राजधानी जयपुर में भी नहीं दिखा हड़ताल का असर

वैट की दरों के लेकर राजस्थान पेट्रोलियम एसोशिएसन द्वारा बुलाई गए अनिश्चितकालीन हड़ताल का असर प्रदेश में मिला जुला कहा जा सकता है. राजधानी जयपुर में भी इसका कम प्रभाव देखा गया, जहां सिंधी कैंप बस अड्डे से बसों का संचालन सुचारू रूप से हो रहा. इसके अलावा राजधानी से अलग-अलग इलाकों में रोडवेज की बसें बिना बाधा की चलती दिखाईं दीं, क्योंकि कंपनी संचालित पेट्रोल पंप से रोडवेज बसों के लिए हो रही तेल की आपूर्ति की जा रही है. 

जोधपुर पेट्रोलियम संगठन ने हड़ताल से की बगावत 

प्रदेश में पेट्रोलियम डीलर एसोसिएशन की तरफ से अनिश्चितकालीन हड़ताल की घोषणा के साथ जोधपुर में भी पेट्रोल पंपों पर लंबी-लंबी लाइन देखने को मिली. हालांकि जोधपुर जिला कलेक्टर के साथ जोधपुर पेट्रोलियम संगठन के पदाधिकारी के साथ हुई बातचीत जोधपुर में पेट्रोल पंप बंद नहीं रखने का निर्णय लिया था. इसके लिए बाकायदा लिखित में जिला कलेक्टर को सहमति पत्र भी सौंप दिया गया. 

ये भी पढ़ें-राजस्थान में पेट्रोल पंप संचालकों की अनिश्चितकालीन हड़ताल, बंद रहेंगे प्रदेश भर के 6712 पंप

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close