विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान विधानसभा में विधायकों के शपथ से पहले करना होगा संविधान में संशोधन! निर्दलीय विधायक ने रख दी है मुश्किल मांग

विधायकों के शपथ से पहले विधायक रविंद्र सिंह भाटी ने एक मुश्किल मांग रख दी है. शिव विधानसभा सीट से जीतने वाले निर्दलीय विधायक रविंद्र सिंह भाटी ने राजस्थानी भाषा में शपथ लेने की मांग रखी है जो संविधान में शामिल ही नही हैं. 

Read Time: 3 min
राजस्थान विधानसभा में विधायकों के शपथ से पहले करना होगा संविधान में संशोधन! निर्दलीय विधायक ने रख दी है मुश्किल मांग
रविंद्र सिंह भाटी

Rajasthan News: राजस्थान में 16वीं विधानसभा का गठन हो चुका है. वहीं, विधानसभा का पहला सत्र 20 दिसंबर को शुरू होने वाला है. ये दो दिवसीय सत्र होगा जिसमें नवनिर्वाचित विधायकों को गोपनीयता की शपथ दिलाई जाएगी. राज्यपाल कलराज मिश्र ने 16वीं विधानसभा का प्रथम सत्र बुलाने की स्वीकृति प्रदान की है. पहले दिन अस्थायी अध्यक्ष (प्रोटेम स्पीकर) कालीचरण सराफ नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलवाएंगे. जबकि 21 दिसंबर को विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा. वहीं, विधानसभा में विधायकों के शपथ से पहले एक मुश्किल आ गई है. इस वजह से सवाल उठ रहा है कि क्या शपथ से पहले संविधान को बदला जाएगा.

विधायक रविंद्र सिंह भाटी ने रखी है बड़ी मांग

दरअसल, विधायकों के शपथ से पहले विधायक रविंद्र सिंह भाटी (Ravindra Singh Bhati) ने एक मुश्किल मांग रख दी है. शिव विधानसभा सीट से जीतने वाले निर्दलीय विधायक रविंद्र सिंह भाटी ने राजस्थानी भाषा में शपथ लेने की मांग रखी है जो संविधान में शामिल ही नही हैं. 

राजस्थानी भाषा संविधान की आठवीं सूची में शामिल नहीं है. इस वजह से विधायक राजस्थानी भाषा का इस्तेमाल कर शपथ नहीं कर पाए है. भाटी के साथ अन्य विधायकों ने विधानसभा अध्यक्ष को इस संबंध में प्रार्थन पत्र दिया है. जिसमें कहा गया है कि उन्हें राजस्थानी भाषा में बोलने के लिए विशेष अनुमति प्रदान की जाए.

हालांकि, इस पर विधासभा अध्यक्ष की ओर से किसी तरह का जवाब नहीं आया है. अब देखना होगा कि विधायक रविंद्र सिंह भाटी की मांग को कैसे पूरा किया जाएगा.

रविंद्र भाटी को बीजेपी ने नहीं दी थी टिकट

रविंद्र सिंह भाटी को बीजेपी में शामिल हुए थे लेकिन चुनाव के वक्त उन्हें पार्टी से टिक नहीं मिला. इसके बाद उन्होंने निर्दलीय चुनाव लड़ने का फैसला किया. भाटी ने बाड़मेर के शिव विधानसभा सीट से चुनाव मैदान में उतरे और जीतकर इतिहास रच दिया.

यह भी पढ़ेंः उपराष्ट्रपति मिमिक्री मामले से गरमाई सियासत, वसुंधरा, प्रहलाद और मेघवाल ने INDIA गठबंधन को लताड़ा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close