विज्ञापन
Story ProgressBack

Indo Pak Border: भारत-पाक सरहद पर BSF के जवानों और पाक रेंजर्स के बीच घुली दिवाली की मिठास

दोनों देशों ने दीपावली पर मिठाई का आदान-प्रदान कर प्रेम रूपी दीपक सरहद वाली दीवारों के बीच लगाया है जिससे दोनों देशों में प्यार की रोशनी जगमगा उठी.

Read Time: 3 min
Indo Pak Border: भारत-पाक सरहद पर BSF के जवानों और पाक रेंजर्स के बीच घुली दिवाली की मिठास
JAISALMER:

ऐसा कहते हैं कि त्योहारों के मौकों पर आपसी मन-मुटाव को भूलकर प्रेम और सौहार्द का परिचय देना चाहिए. यही भारतीय संस्कृति भी है कि चाहे जो हो जाए लेकिन त्योहार हमेशा सबके साथ हंसी-खुशी से ही मनाने चाहिए. त्योहार की मिठास मन की सभी कड़वाहटों को मिटा देती है. इसलिए हम सभी को एक कोशिश अवश्य करनी चाहिए.

दीपावली के मौके पर भारत-पाक इंटरनेशनल बॉर्डर पर कुछ ऐसा ही मिठास भरा दृश्य बीएसएफ के जवान और पाक रेंजर्स के बीच देखने को मिला हैं.  दोनों देशो में इस दिवाली जबरदस्त भाईचारा देखने को मिला. दीपावली के इस पवन मौके पर एक-दूसरे के साथ मिठाइयों का आदान-प्रदान करते हुए दोनों देशों ने एक दूसरे को दीपावली की बधाईयां भी दी. सरहद पर भारत और पाक के जवानों की सुखद तस्वीर देखने को मिली है.

 सीमा पर मिठाई बाँटते दोनों देशों के जवान 

जैसलमेर सहित प्रदेश की विभिन्न पाकिस्तान से लगती सीमा चौकियों पर मिठाई का आदान-प्रदान कर जश्न मनाया गया. BSF और पाक रेंजर्स ने इस अवसर पर शुभकामनाएं देते हुए दोनों देशों में शांति की दुआ भी मांगी. BSF RAJASTHAN ने अपने एक्स (ट्विटर) हैंडल पर कुछ सुन्दर तस्वीरें भी सांझा की है.

बॉर्डर पर बीएसएफ के जवानों ने पाकिस्तानी रेंजर्स को मिठाई दी. वहीं उसके बदले में पाकिस्तानी रेंजर्स ने भी मुबारकबाद देते हुए मिठाई के डिब्बे दिए. साथ ही जिले के सीमावर्ती इलाकों में भी दीपावली का उत्सव मनाया गया.

भारत-पाकिस्तान के बीच अंतर्राष्ट्रीय सीमा के पास सटे हुए जैसलमेर इलाकों में बीएसएफ के जवान चौबीसों घंटे पहरा देते हैं. ये जवान सीमा पर हमेशा सख्त निगरानी रखते हैं. 

अकसर ही बॉर्डर पर आपसी विवाद या संकट के समय भी मिठाइयों का आदान-प्रदान रुकते हुए भी देखा गया है. हालांकि, इस बार दीपावली के मौके पर जैसलमेर सरहद पर भारत-पाकिस्तान दोनों देशों ने मिठाइयों का आदान-प्रदान कर सकारात्मक संदेश दिया है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close