विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 11, 2023

इजरायली पर्यटक का शव को दिल्ली एंबेसी को सौंपा गया, पुष्कर में हार्ट अटैक से हुई थी मौत

38 वर्षीय चेन येजेकेल इजराइली पर्यटक की हार्ट अटैक से मंगलवार को अचानक मौत हो गई. बताया जा रहा है कि इजराइल में युद्ध की खबर सुनकर चेन सदमें में आ गए थे. पुष्कर थाना पुलिस के द्वारा डॉक्यूमेंट तैयार करवाने के बाद बॉडी को भारतीय एंबेसी को सुपुर्द किया गया.

Read Time: 4 min
इजरायली पर्यटक का शव को दिल्ली एंबेसी को सौंपा गया, पुष्कर में हार्ट अटैक से हुई थी मौत
मृतक इजराइली पर्यटक
अजमेर:

इजराइल (Israel) से हर वर्ष बड़ी संख्या में पर्यटक राजस्थान के पुष्कर घूमने आते है. मंगलवार को पुष्कर घूमने आए 38 वर्षीय एक इजराइली पर्यटक की हार्ट अटैक की मौत हो गई. उसकी पहचान चेन येजेकेल के रूप में की गई. बताया जा रहा है कि इजराइल में युद्ध की खबर सुनकर इजरायली पर्यटक सदमें में आ गया था.

मंगलवार को दिल्ली एंबेसी से जुड़े प्रतिनिधि शव को लेकर के जे एल एन अस्पताल पहुंचे. पुष्कर थाना पुलिस के द्वारा डॉक्यूमेंट तैयार करवाने के बाद इजरायली पर्यटक के शव को भारतीय एंबेसी को सुपुर्द किया गया. 

अजमेर प्रशासन ने दिल्ली एंबेसी से किया संपर्क 

पुष्कर थाने के सब इंस्पेक्टर अर्जुन लाल ने बताया कि इजरायल पर्यटक चेन की मौत के बाद अजमेर प्रशासन ने  दिल्ली एंबेसी से संपर्क किया गया था. एंबेसी द्वारा इजरायल एंबेसी और उसके परिवार से संपर्क किया गया. मंगलवार को दिल्ली एंबेसी से जुड़े प्रतिनिधि अजमेर पहुंचे.अजमेर नगर निगम से डेथ सर्टिफिकेट और अन्य कागजी कार्यवाही पूरी करने के बाद मृतक का शव उन्हें सुपुर्द कर दिया गया.

पुष्कर थाने के सब इंस्पेक्टर अर्जुन लाल 

पुष्कर में संचालित इजरायलियों (यहूदियों) का धर्मस्थल बेद खबाद हाऊस के मैनेजर हनुमान प्रसाद ने बताया कि पुष्कर में रुके हुए इसरायल पर्यटक कुछ दिनों से सदमे में है. इसी बीच पुष्कर घूमने आए एक पर्यटक की मौत हुई थी. दिल्ली में सारी फॉर्मेलिटी पूरी होने के बाद मृतक के शव को एम्बेसी की एम्बुलेंस से दिल्ली एंबेसी के द्वारा इजरायल भेजा जाएगा.

बिना पोस्टमार्टम के शव को किया सुपुर्द

इजरायल पर्यटक की मौत के बाद उसके अन्य साथियों के द्वारा मृतक पर्यटक के शव को किसी को हाथ तक नहीं लगाने दिया गया. मोर्चरी के बाहर ही उसके अन्य साथी दो दिनों तक बैठे रहे. बिना पोस्टमार्टम के मंगलवार को एंबेसी से जुड़े प्रतिनिधि को मृतक का शव पुष्कर थाना पुलिस के द्वारा सुपर्द की गई.

अस्पतालव में इजरायली धर्मगुरु ने की प्रार्थना

दिल्ली एंबेसी के प्रतिनिधि मंगलवार सुबह 10 बजे मृतक का शव लेने के लिए अजमेर पहुंचे. इसके बाद पुष्कर से इजरायल के धर्मगुरु मोर्चरी में पहुंचे और तीन से चार घंटे तक मोर्चरी की फ्रिज के बाहर मृतक की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की गई. इसके साथ ही मोर्चरी में 2 दिनों तक इजरायल विदेशी पर्यटक की बॉडी रखी थी. दो दिनों तक मोर्चरी के बाहर उसके साथियों के द्वारा भी दुआ की गई थी.

दिल्ली तक पूरे रास्ते होगी वीडियो ग्राफी

इजरायल के पर्यटक का शव को लेकर दिल्ली एंबेसी से जुड़े मेंबर अजमेर से रवाना हो गए हैं. अजमेर से दिल्ली तक शव मोर्चरी से निकलने से लेकर एंबुलेंस में रखने और दिल्ली पहुंचने तक की फोटोग्राफी की जाएगी. 7 घंटे की यात्रा की वीडियोग्राफी को दिल्ली एंबेसी को सौंपा जाएगा.

एम्स हॉस्पिटल मे फ्रीजर मे शव रख जाएगा

दिल्ली एंबेसी पहुंचने के बाद मृतक इजरायली पर्यटक का शव दिल्ली स्थित एम्स हॉस्पिटल मे फ्रीजर में रखा जाएगा, फिर एंबेसी ऑफिस से आदेश होने के बाद शव का इम्बोम्बिंग करने के बाद शव को एयर टाइड बॉक्स मे रखा जाएगा, उसके बाद एंबेसी विभाग वाले दस्तावेज तैयार कर दिल्ली से इजराइल की फ्लाइट में शव को भेजेंगे. इस पूरी प्रक्रिया में आज से अगले दो या तीन दिन लग सकते हैं.

ये भी पढें- पुष्कर घुमने आए इजराइली युवक की मौत, सीने में दर्द की शिकायत के बाद अस्पताल में तोड़ा दम

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close