विज्ञापन
Story ProgressBack

9 जून को आएगा JEE-Advanced का रिजल्ट, अपने पसंद का IIT और ब्रांच पाने के लिए लाने होंगे इतने नंबर

IIT Counselling Details: जेईई-एडवांस का रिजल्ट 9 जून को आ रहा है. जानें किस मार्क्स पर कौन से आईआईटी की किस ब्रांच में एडमिशन की संभावना रहने वाली है.

Read Time: 3 mins
9 जून को आएगा JEE-Advanced का रिजल्ट, अपने पसंद का IIT और ब्रांच पाने के लिए लाने होंगे इतने नंबर
प्रतीकात्मक तस्वीर

JEE-Advanced Result News: देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-एडवांस्ड के परिणाम को लेकर स्टूडेंट काफी एक्साइटेड हैं और वह इसके रिजल्ट का बेसब्री से इंतेजार भी कर रहे हैं. अब स्टूडेंट के इंतेजार की घड़ी खत्म होने वाली है क्योंकि रिजल्ट 9 जून, रविवार को सुबह 10 बजे जारी किया जाएगा. आईआईटी मद्रास द्वारा 26 मई को दो पारियों में यह परीक्षा देश के 221 परीक्षा शहरों में आयोजित हुई थी. परिणाम के साथ-साथ फाइनल आंसर की भी जारी की जाएगी.

10 जून से शुरू होगी काउंसलिंग

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि परिणाम जारी होने के बाद IIT, NIT में प्रवेश के लिए होने वाली काउंसलिंग 10 जून से शुरू होगी. यह काउंसलिंग 10 जून से 26 जुलाई के बीच 5 राउंड में होगी. काउंसलिंग में विद्यार्थियों को 23 आईआईटी, 32 एनआईटी, 26 ट्रिपलआईटी एवं 40 जीएफटीआई सहित 121 कॉलेजों की 600 से अधिक कॉलेजज ब्रांचेज को प्राथमिकता के घटते क्रम में भरना होगा.

इस वर्ष पिछले 12 वर्षों के मुकाबले सर्वाधिक 1 लाख 91 हजार विद्यार्थियों ने जेईई-एडवांस्ड परीक्षा के लिए पंजीकरण करवाया था.

पसंद की ब्रांच पाने के लिए चाहिए कितने मार्क्स

अमित आहूजा के अनुसार इस साल जेईई-एडवांस्ड परीक्षा कुल 360 अंकों की हुई, जिसमें पेपर-1 और पेपर-2 दोनों ही 180-180 अंकों के थे. ऐसे स्टूडेंट्स जिनके 280 से अधिक मार्क्स है, उन्हें टॉप आईआईटी बॉम्बे, दिल्ली, कानपुर, मद्रास में कम्प्यूटर साइंस मिलने की संभावना है.

विद्यार्थियों की फर्स्ट च्वाइस देखें तो आईआईटी मुम्बई सीएस ब्रांच रहती है, इसके बाद दूसरी प्राथमिकता दिल्ली सीएस को देते हैं. तीसरी प्राथमिकता में कानपुर और मद्रास की कम्प्यूटर साइंस ब्रांच को दी जाती है. 

280  से 250 मार्क्स के मध्य दिल्ली, कानपुर की एमएनसी, उपरोक्त चारों आईआईटी की इलेक्ट्रीकल, खड़गपुर की सीएस मिल सकती है.

250  से 225 मार्क्स  के मध्य बीएचयू, रुड़की, हैदराबाद, गुवाहाटी की सीएस, मुम्बई, दिल्ली, कानपुर की कोर ब्रांच मिलने की संभावना है.

225  से 170 के मध्य मार्क्स प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को गांधी नगर, इंदौर, रूपड़, मंडी, जोधपुर, धनबाद, पटना, भुवनेश्वर में कम्प्यूटर साइंस एवं मुम्बई, दिल्ली, कानपुर, खड़गपुर आईआईटी में कम्प्यूटर साइंस के अतिरिक्त अन्य ब्रांचें मैकेनिकल, कैमिकल, सिविल, एयरोस्पेस, प्रोडक्शन आदि मिलने की संभावना है.

170 से 150 मार्क्स के बीच रुड़की, गुवाहाटी, खड़गपुर, हैदराबाद, वाराणसी में सिविल, कैमिकल, मेटलर्जी और मुम्बई, दिल्ली, कानपुर, मद्रास में लोअर ब्रांचेंज, पलक्कड़, तिरुपति, गोवा, धाड़वाड़, भिलाई, जम्मू में सीएस मिलने की संभावना बन सकती है.

150 से 125 के मध्य  मार्क्स प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को रोपड़, मंडी, इंदौर, गांधीनगर, जोधपुर, भुवनेश्वर, पटना, धनबाद में कोर ब्रांच के अतिरिक्त अन्य ब्रांचों के साथ-साथ पुराने सात आईआईटी में बॉयलोजिकल साइंस, नेवल आर्किटेक्चर, माइनिंग इंजीनियरिंग, पॉलीमर साइंस, सिरेमिक इंजीनियरिंग जैसी ब्रांचें मिलने की संभावना है.

125 से 110 के मध्य मार्क्स  प्राप्त करने वाले स्टूडेंट्स को नई आईआईटी जैसे पलक्कड़, तिरुपति, गोवा, धाड़वाड़, भिलाई, जम्मू की अन्य ब्रांचें मिलने की संभावना है.

उपरोक्त मार्क्स पर आईआईटी की ब्रांच मिलने की संभावनाएं कैटेगरी ओबेसी, ईडब्लूएस, एससी -एसटी के अनुसार परिवर्तित होगी. साथ ही छात्राओं को दिए गए 20 प्रतिशत फी-मेल पूल कोटे से उपरोक्त आईआईटीस में ब्रांच मिलने की संभावनाएं कम मार्क्स तक बन सकती है.

ये भी पढ़ें- NEET-2024 Result: नीट परीक्षा में रैंक 1 लाकर राजस्थान के देवेश ने बढ़ाया प्रदेश का मान

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan Politics: '6 महीने में गिर जाएगी NDA सरकार', सांसद भजनलाल जाटव ने कर दी बड़ी भविष्यवाणी
9 जून को आएगा JEE-Advanced का रिजल्ट, अपने पसंद का IIT और ब्रांच पाने के लिए लाने होंगे इतने नंबर
Sikar Nirjala Ekadashi devotees in Khatushyam temple for offer prayer in babashayam darbaar
Next Article
Sikar: निर्जला एकादशी पर खाटूश्याम में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब, धोक लगाकर मांगी सुख-समृद्धि की कामना की
Close
;