विज्ञापन
Story ProgressBack

भीषण गर्मी के बीच प्यासे पक्षियों के लिए बांधा परिण्डा, वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम 

राजकीय कार्यालयों सहित सम्पूर्ण 254 ग्राम पंचायतों में भी परिण्डे बांधे गए. जिसकी मॉनिटरिंग जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी शम्भूदयाल मीणा की ओर से जिलेभर में 17 हजार 707 परिंडे बांधकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया गया.

Read Time: 3 mins
भीषण गर्मी के बीच प्यासे पक्षियों के लिए बांधा परिण्डा, वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम 
प्यासे पक्षियों के लिए परिण्डा बांधने के दौरान महिलाओं की तस्वीर

Tying Bird to Birds: कुछ कर गुरजने की चाहत हो तो हर मुश्किल आसान हो जाती है. ऐसा कारनामा झालावाड़ के जिला प्रशासन ने कर दिखाया. भीषण गर्मी को देखते हुए पक्षियों के पीने के पानी की उचित व्यवस्था के लिए सम्पूर्ण जिले में वृहद स्तर पर अभियान चलाकर परिण्डे बांधने का बीड़ा उठाया. इसके लिए जिला कलेक्टर अजय सिंह राठौड़ के मार्गदर्शन में जिले में सभी ग्राम पंचायतों सहित विभिन्न स्थानों पर लगभग 17,707 परिण्डे बांधे गए. जिले में इस अभियान की शुरुआत पुलिस ट्रेनिंग स्कूल से की गई.

पक्षियों के पानी पीने की व्यवस्था

जहां पीटीएस के महिला और पुरुष जवानों द्वारा परिण्डे बांधे गए. इस दौरान जिला कलेक्टर ने कहा कि ग्रीष्म ऋतु में बढ़ते तापमान को देखते हुए बेजुबान पक्षियों के पीने के पानी के लिए सम्पूर्ण जिले में जनसहयोग से परिण्डे बांधने का कार्य किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि इस कार्य में जिले की विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं का भी सहयोग लिया जा रहा है. साथ ही इस कार्य को नियमित रखा जाएगा. उन्होंने कहा कि परिण्डे बांधने के साथ इनमें नियमित रूप से पानी भरने की जिम्मेदारी भी संबंधित लोगों को दी गई है, ताकि इस पुण्य कार्य को सफलता मिल सके और पक्षियों को इस भीषण गर्मी में राहत मिल सके.

Latest and Breaking News on NDTV

बांधे गए 17 हजार से अधिक परिण्डे

जिला प्रशासन ने आमजन से भी अपील की है कि वह अपने घरों के बाहर एक परिण्डा अवश्य बांधे और पौधारोपण कर झालावाड़ को सघन वृक्षों के क्षेत्र के रूप में विकसित करने में सहयोग करें. इसके लिए जिलेभर में जनजातीय आवासीय विद्यालय, शगुन ग्रीन सिटी, मिनी सचिवालय परिसर, एसआरजी चिकित्सालय परिसर, विभिन्न राजकीय कार्यालयों सहित सम्पूर्ण 254 ग्राम पंचायतों में भी परिण्डे बांधे गए. जिसकी मॉनिटरिंग जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी शम्भूदयाल मीणा की ओर से जिलेभर में 17 हजार 707 परिंडे बांधकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया गया. 

इसके लिए 254 पंचायतों और सभी सरकारी कार्यालयों के फोटो एजेंसियों को अपलोड किए गए. पूरे कार्य में 1074 लोकेशन पर 25 हजार 606 लोगों ने भागीदारी निभाई और झालावाड़ जिले ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया जिसका प्रमाण पत्र मिला है.

नियमित पानी भराने की जिम्मेदारी

अब जिला परिषद पूरे मामले में  मॉनिटरिंग कर रहा हे ताकि सभी परिण्डो को पानी रोजाना डाला जाए इसके लिए ग्रुप में फोटो समय के साथ मगवाए जा रहे हैं. जिससे बेजूबानों को गर्मी में प्यासा न रहना पड़े.

ये भी पढ़ें- डीग के जलमहल क्यों खोने लगे हैं अपना अस्तित्व, प्रशासन की उदासीनता से मडराने लगा है ये संकट 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नीट परीक्षा को लेकर कांग्रेस का विरोध प्रदर्शन, डोटासरा ने कहा- 'ये छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ है'
भीषण गर्मी के बीच प्यासे पक्षियों के लिए बांधा परिण्डा, वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम 
Bulldozer ran on Congress leader's hotel, shops also removed
Next Article
Bulldozer Action: कांग्रेस नेता के होटल पर चला बुलडोजर, नोटिस के बाद नहीं हटाया अतिक्रमण तो हुई कार्रवाई
Close
;