विज्ञापन

करौली में सांप का आतंक, इसे पसंद है इंसानी पसीने की गंध,जहर इतना कि काट ले तो 2 घंटे में काम तमाम

Rajasthan: करौली शहर में पिछले कुछ दिनों से एक सांप ने आतंक मचा रखा है. यह सांप अब तक एक ही परिवार के 6 लोगों को अपना निशाना बना चुका है.इस सांप की खासियत यह है कि इसे इंसानी पसीने की गंध पसंद है.

करौली में सांप का आतंक, इसे पसंद है इंसानी पसीने की गंध,जहर इतना कि काट ले तो 2 घंटे में काम तमाम
कॉमन करैत सांप

Karauli News: राजस्थान के करौली शहर में पिछले कुछ दिनों से सांप का आतंक मचा हआ है.जिसमें अब तक दो लगों की जान जा चुकी है.शहर से करीब 5 किमी दूरी पर धनीराम सरपंच के पुरा के पास माची गांव में 13 अक्टूबर की रात में एक परिवार में खड़ीपाई पर सोते सांप ने सबसे पहले  पुष्पेंद्र सिंह (32)और गर्वित (4)को डसा था.इसके बाद पिता की सामान्य अस्पताल में इलाज के दौरान और बेटे की जयपुर ले जाते वक्त मौत हो गई.इसके ठीक 3 दिन बाद इसी परिवार के 3 लोगों को सांप ने एक बार फिर काटा.साथ ही पास में रहने वाली महिला को भी डस लिया.बता दें कि सर्पदंश की इन घटनाओं के कारण पूरे गांव में दहशत का माहौल बना हुआ है.

एक ही प्रजाति का सर्प कर बार बार करता है अटैक

सर्पमित्र के अनुसार मांची गांव में एक ही प्रजाति का सांप लगातार लोगों पर हमला कर रहा हैं. यह कॉमन करैत (Common krait) है. इस सांप ने गांव के 6 लोगों पर अब तक हमला किया है, जांच के बाद हर व्यक्ति में इसका जहर पाया गया.

कॉमन करैत को पसंद है पसीने की खुशबू

इस प्रजाति के सांप खासे जहरीले होते हैं. ये लगातार 14 से 15 लोगों को डसने की क्षमता रखते हैं. इसके काटने के 2 से 10 घंटे के अंदर व्यक्ति की मौत हो जाती है.

सर्पमित्र रवि मीना बताते हैं कि कॉमन करैत (Common krait) सांप सिर्फ रात के समय ही सक्रिय रहता है. यह व्यक्ति के पसीने की गंध से उसके पास पहुंचकर हमला करता है. इसके काटने का पता नहीं चल पाता.

घर के पास बिल हों या अंडे तो बार-बार  करता है हमला 

वन्यजीव विशेषज्ञ ने बताया कि इस प्रकार का सांप तब ज्यादा काटता है जब इसका बिल किसी के घर के पास हो या फिर उसने अंडे दिए हों. अपनी रक्षा के लिए सांप लगातार इंसानों पर हमला करता रहता है.

सर्पदंश के मामलों पर जिला प्रशासन अलर्ट

जिले में सर्पदंश के बढ़ते मामलों को लेकर जिला प्रशासन अलर्ट मोड पर है.कलेक्टर नीलाभ सक्सेना ने इस समस्या को लेकर चिकित्सा विभाग के सभी अधिकारियों को निर्देशित किया है.कलेक्टर ने चिकित्सा संस्थान में सर्पदंश या जहरीले कीड़े के काटने के साथ आने वाले मरीजों को तत्काल उपचार उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं. साथ ही चिकित्सा संस्थान, सीएचसी, पीएचसी पर सर्पदंश से संबंधित सभी आवश्यक दवाइयां उपलब्ध रखने को कहा है. इसके अलावा शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों से रात में आने वाले मरीजों का तत्काल प्रभाव से उपचार सुनिश्चित करने के निर्देश अधीनस्थ स्टाफ को दिए हैं. 

यह भी पढ़ें: सलूंबर के ये बीजेपी नेता हुए बागी, शांति देवी को टिकट देने का किया विरोध

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Gangapur City: बोरवेल की मिट्टी धंसी, गहराई में फंस गया युवक और फिर दम घुटने हो गई मौत
करौली में सांप का आतंक, इसे पसंद है इंसानी पसीने की गंध,जहर इतना कि काट ले तो 2 घंटे में काम तमाम
Dausa Congress MP Murarilal Meena expressed Sadness remembered Pilot 
Next Article
Rajasthan politics: दौसा के कांग्रेस सांसद मुरारीलाल मीणा का छलका दर्द, पायलट के समय को याद कर कही बड़ी बात 
Close