विज्ञापन

CM भजनलाल के जापान दौरे का आखिरी दिन, राजस्थान की अर्थव्यवस्था को 350 US बिलियन डॉलर तक ले जाने का लक्ष्य 

सीएम भजनलाल ने जापान में बताया कि राजस्थान के अंदर नीमराणा जापानी इन्वेस्टमेंट जोन में 50 से अधिक जापानी कंपनियों ने लगभग 8 बिलियन USD का निवेश कर 26 हजार से अधिक लोगों को रोजगार दिया है.

CM भजनलाल के जापान दौरे का आखिरी दिन, राजस्थान की अर्थव्यवस्था को 350 US बिलियन डॉलर तक ले जाने का लक्ष्य 
जापान में सीएम भजनलाल शर्मा

Rajasthan News: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के जापान दौरे का आज (शुक्रवार) को आखिरी दिन था. इस दौरान उन्होंने इन्वेस्टमेंट मीट में निवेशकों को राजस्थान आने के लिए आमंत्रित किया. मुख्यमंत्री भजनलाल ने कहा कि मैं भारत की उस धरती से आया हूं, जहां से भगवान बुद्ध का सन्देश जापान जैसे देश तक पहुंचा है. जापान के उद्योगपति हमेशा भारत में निवेश के लिए तत्पर रहते हैं और हमारी सरकार उद्योगों का खुले दिल से स्वागत कर रही है. हमें आने वाले 5 सालों में राजस्थान की अर्थव्यवस्था को 350 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक ले जाना है. 

जापानी इन्वेस्टमेंट जोन से 26 हजार से अधिक रोजगार

सीएम ने कहा हमारी सरकार निवेशकों के मुद्दे सुलझाने और राज्य में 'इज ऑफ़ डूइंग बिजनेस' को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है. राजस्थान के अंदर नीमराणा जापानी इन्वेस्टमेंट जोन में 50 से अधिक जापानी कंपनियों ने लगभग USD 8 बिलियन का निवेश कर 26 हजार से अधिक लोगों को रोजगार दिया है. नीमराणा इन्वेस्टमेंट जोन की सफलता से स्पष्ट है कि हम आगे भी राजस्थान और जापान की साझेदारी को और मजबूत करने का काम करते रहेंगे.

हमारी सरकार कई महत्वपूर्ण राजस्थान एक्सपोर्ट प्रोमोशन नीति, राजस्थान 'एक जिला एक उत्पाद' नीति, राजस्थान डाटा सेंटर नीति, MSME नीतियां ला रही है. राजस्थान देश की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने का भी काम कर रहा है. राजस्थान ESDM, ऑटोमोटिव जैसे सेक्टर्स का भी एक प्रमुख केंद्र के रूप में उभर रहा है.

राजनिवेश पोर्टल की पहल

मुख्यमंत्री ने कहा कि राजनिवेश पोर्टल की पहल की है जो 14 विभागों की 123 सेवाओं को एकीकृत करता है और समयबद्ध तरीके से निवेशकों को मंजूरी प्रदान करता है. राजस्थान एक आदर्श निवेश गंतव्य है जहां कुशल मानव संसाधन की उपलब्धता, प्राकृर्तिक ससाधनों की प्रचुरता, बाजार की निकटता, नीतिगत ढांचा, प्रभावी और सक्रिय सरकारी मशीनरी जैसी सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं⁠.

'राजस्थान का क्षेत्रफल जापान के बराबर'

सीएम भजनलाल ने कहा कि सभी निवेशकों को राजस्थान की अपार संभावनाओं में निवेश करने के लिए और राजस्थान की अर्थव्यवस्था से जुड़ने के लिए आमंत्रित करता हूं. क्योंकि राजस्थान हर क्षेत्र में आगे है, राजस्थान क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य है, लगभग जापान के बराबर है. राजस्थान में निवेश करें और भारत और जापान के सम्बन्धों को और मजबूती देने का कार्य करें.

ये भी पढ़ें- SDM की एक कुर्सी के लिए भिड़ीं 2 महिला अधिकारी, कोर्ट तक पहुंचा मामला

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
SDM की एक कुर्सी के लिए भिड़ीं 2 महिला अधिकारी, कोर्ट तक पहुंचा मामला
CM भजनलाल के जापान दौरे का आखिरी दिन, राजस्थान की अर्थव्यवस्था को 350 US बिलियन डॉलर तक ले जाने का लक्ष्य 
Body of CA student found in pond in Udaipur, uproar over suspicion of murder, police accused of negligence
Next Article
उदयपुर में CA टॉपर छात्रा की तालाब में मिली लाश, हत्या की आशंका पर हंगामा, उसी जगह लड़के की लाश मिलने से सनसनी
Close