विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Lok Sabha Election Result 2024: अपने ही बूथ पर पिछड़ गए अर्जुन राम मेघवाल, विधायकों के बूथ से मिले सबसे ज्यादा वोट

Bikaner Election Result 2024: राजस्थान की बीकानेर लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी वैसे तो चुनाव जीत गए हैं, लेकिन वे अपने ही बूथ पर पिछड़ गए हैं. उसे बूथ से सबसे ज्यादा वोट कांग्रेस प्रत्याशी गोविंद राम मेघवाल को मिले हैं.

Read Time: 3 mins
Rajasthan Lok Sabha Election Result 2024: अपने ही बूथ पर पिछड़ गए अर्जुन राम मेघवाल, विधायकों के बूथ से मिले सबसे ज्यादा वोट
गोविंद राम मेघवाल और अर्जुन राम मेघवाल.

Rajasthan News: भाजपा हमेशा बूथ लेवल पर लंबे समय से काम करने के दावे करती रही है. बूथों पर पार्टी पन्ना प्रमुख जैसी जिम्मेदारियां देने की बातें भी चर्चा में रही हैं. बड़े-बड़े नेताओं की अपने-अपने बूथों को मैनेज करने की जिम्मेदारियां दी गईं थीं. लेकिन इसके बावजूद जमीनी हकीकत कुछ और ही रही. जब बीकानेर-पश्चिम और खाजूवाला को छोड़ कर कोई भी MLA खुद के हासिल किए जितने वोट भी लोकसभा में अपनी पार्टी के प्रत्याशी को नहीं दिलवा पाया.

अर्जुन के बूथ से गोविंद को ज्यादा वोट

सबसे अहम बात तो ये रही कि लोकसभा चुनाव में बीकानेर सीट (Bikaner Lok Sabha Constituency) से भाजपा उम्मीदवार अर्जुन राम मेघवाल (Arjun Ram Meghwal) खुद अपने ही बूथ पर प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार गोविन्द राम मेघवाल (Govind Ram Meghwal) से 175 वोटों से पिछड़ गए. अर्जुन राम मेघवाल के किसमीदेसर स्थित खुद के बूथ से उन्हें 462 और प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस उम्मीदवार गोविन्द राम मेघवाल को 546 वोट मिले.

विधायक के बूथों से मिला फायदा

गौरतलब है कि किसमीदेसर का इलाका माली बाहुल्य इलाका है, और यहां एससी समुदाय बड़ी संख्या में है. अर्जुन राम मेघवाल खुद इसी समुदाय से सम्बन्ध रखते हैं. खास बात ये भी है कि लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा ने माली वोटों को साधने के लिए इसी समुदाय के कद्दावर नेता गोपाल गहलोत को पार्टी में शामिल किया था. लेकिन बावजूद इसके वोटों का प्रतिशत नहीं बढ़ा. बीकानेर-पश्चिम के विधायक जेठानन्द व्यास और खाजूवाला विधायक डॉ. विश्वनाथ के बूथों पर अर्जुन राम मेघवाल को फायदा हुआ और इन दोनों से ज्यादा वोट मिले. यानी जिन लोगों ने विधानसभा में कांग्रेस को वोट दिया था, उन लोगों ने लोकसभा में भाजपा को तवज्जो दी.

सुमित गोदारा के बूथ से पीछे रहे अर्जुन

इसके अलावा बीकानेर-पूर्व से विधायक सिद्धि कुमारी, कोलायत से अंशुमान सिंह भाटी और श्रीडूंगरगढ़ विधायक ताराचन्द सारस्वत के बूथों पर भी अर्जुनराम को बढ़त मिली. लेकिन उतनी नहीं, जितनी खुद इन विधायकों को मिली थी. बीजेपी के 6 विधायकों में सिर्फ लूणकरणसर एमएलए सुमित गोदारा के बूथ से ही अर्जुन राम मेघवाल कांग्रेस के गोविन्द राम मेघवाल से पीछे रहे. यही हाल कांग्रेस का भी रहा. जहां नोखा विधायक सुशीला डूडी के बीरमसर गांव में उनके खुद के मुकाबले गोविन्द राम को एक तिहाई वोट भी नहीं मिल लाए. इसकी वजह यहां पोलिंग का आधा ही होना रहा. लेकिन जितनी पोलिंग हुई उसमें गोविन्द अर्जुन से आगे रहे.

ये भी पढ़ें:- आज सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे नरेंद्र मोदी, दिल्ली जाएंगे सभी सीएम-डिप्टी CM

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जोधपुर: टुकड़ों में मिली लाश, 5 बत्ती चौराहे के पास नाले से बरामद हुए हाथ-सिर व अन्य अंग, जांच में जुटी पुलिस
Rajasthan Lok Sabha Election Result 2024: अपने ही बूथ पर पिछड़ गए अर्जुन राम मेघवाल, विधायकों के बूथ से मिले सबसे ज्यादा वोट
Jaipur: Bisalpur dam ready for monsoon, SCADA started from June 15
Next Article
Jaipur: मानसून को लेकर बीसलपुर बांध तैयार, 15 जून से शुरू हुआ SCADA
Close
;