विज्ञापन
Story ProgressBack

लोकसभा चुनावः कांग्रेस कैंडिडेट की लिस्ट में पायलट गुट का दबदबा, क्या कम हो रहा गहलोत का 'जादू'

लोकसभा चुनाव के लिए राजस्थान में कांग्रेस ने 10 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं. जिसमें बीकानेर, चूरू, झुंझनू, अलवर, भरतपुर, टोंक, जोधपुर, जालोर, उदयपुर और चित्तौड़गढ़ में उम्मीदवारों के नाम घोषित किये गये हैं.

Read Time: 3 min
लोकसभा चुनावः कांग्रेस कैंडिडेट की लिस्ट में पायलट गुट का दबदबा, क्या कम हो रहा गहलोत का 'जादू'
राजस्थान के पूर्व सीएम अशोक गहलोत और पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट.

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस ने 12 मार्च को उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी है. इस लिस्ट में 43 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की गई है. बात राजस्थान की करें तो प्रदेश की 10 लोकसभा सीटों से कांग्रेस ने अपने उम्मीदवार उतार दिए हैं. इन 10 उम्मीदवारों में एक दिन पहले भाजपा छोड़ कांग्रेस में शामिल होने वाले चूरू सांसद राहुल कस्वां भी शामिल हैं. इसके अलावा कांग्रेस ने तीन विधायकों को भी चुनावी मैदान में उतारा है. राजस्थान के कांग्रेस उम्मीदवारों की लिस्ट पर नजर डालें तो यह साफ जाहिर होता है कि इस लिस्ट में सचिन पायलट गुट का दबदबा है. 10 उम्मीदवारों में से 5 नेता ऐसे हैं, जो सचिन पायलट गुट के माने जाते हैं. तीन उम्मीदवार अशोक गहलोत के खेमे के हैं. जबकि एक पूर्व अधिकारी तो एक भाजपा छोड़ कांग्रेस में आए सांसद हैं. 

पायलट गुट के नेताओं और खासकर युवाओं को मिले टिकट से राजस्थान में कांग्रेस का एक धड़ा खासा उस्ताहित है. पायलट बेशक चुनावी मैदान में नहीं हो, पार्टी ने उन्हें छत्तीसगढ़ का प्रभारी बना दिया हो लेकिन इस लिस्ट से साफ जाहिर होता है कि राजस्थान कांग्रेस में पायलट का कद अब तेजी से बढ़ रहा है. 


मालूम हो कि विधानसभा चुनाव 2023 के समय भी कांग्रेस का एक बड़ा धड़ा पायलट को आगे करने की मांग कर रहा था. लेकिन तब पार्टी गहलोत के चेहरे पर आगे बढ़ी. नतीजा कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा. अब प्रदेश के सियासी जानकार यह कह रहे हैं कि राजस्थान कांग्रेस में अब पायलट का युग आएगा. लोकसभा में उनके खेमे के नेताओं को मिला टिकट इस बात  की तस्दीक भी करा रहा है. 

लोकसभा चुनाव 2024: कांग्रेस ने राजस्थान की 10 सीटों से इन्हें मैदान में उतारा

1. बीकानेर- गोविंदराम मेघवाल
2. चूरू- राहुल कस्वां 
3. झूंझूनू- बृजेंद्र ओला
4. अलवर- ललित यादव
5. भरतपुर- संजना जाटव
6. टोंक- हरीश चंद्र मीणा
7. जोधपुर- करन सिंह उचियारडा
8. जालोर- वैभव गहलोत
9. उदयपुर- तारा चंद मीणा
10. चित्तौड़गढ़-  उदय लाल आंजना

लोकसभा चुनाव 2024,  कांग्रेस की लिस्ट में पायलट गुट के नेता

1. करण सिंह उचियारडा
2. बृजेन्द्र ओला
3. हरीश मीणा
4. ललित यादव
5. संजना जाटव

लोकसभा चुनाव 2024,  कांग्रेस की लिस्ट में गहलोत गुट के नेता

1. वैभव गहलोत
2. उदयलाल आंजना
3. गोविंद मेघवाल

पूर्व अफसर
1. ताराचंद मीणा

बीजेपी से आने वाले
1. राहुल कस्वां

यह भी पढ़ें - लोकसभा चुनावः राजस्थान की 8 सीटों पर भाजपा-कांग्रेस के मुकाबले की तस्वीर साफ, देखें किसमें कितना दम
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close