विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 30, 2023

कोटा में तेजी से फैल रहा डेंगू, लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने मीटिंग कर दिए निर्देश

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने बुधवार को अपने संसदीय क्षेत्र कोटा में डेंगू के फैलते प्रकोप पर जिला चिकित्सा विभाग के अधिकारीयों के साथ मीटिंग की. साथ ही अफसरों को जरूरी निर्देश दिए.

Read Time: 2 min
कोटा में तेजी से फैल रहा डेंगू, लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने मीटिंग कर दिए निर्देश
डेंगू के हालत पर मीटिंग लेते सांसद बिरला

कोटा में डेंगू तेजी से पैर पसारने लगा है. रोगियों का आंकड़ा 300 के पार पहुंच चुका है. डेंगू के 16 नए मरीज सामने आए हैं. जबकि स्क्रबटायफस के 3 नए मरीज मिले. जिले में इस साल डेंगू के 308 मामले सामने आ चुके है. जबकि स्क्रब टायफस के 71 केस रिपोर्ट हुए है. अभी तक स्क्रब टायफस से एक महिला की मौत हो चुकी है. डेंगू के बढ़ते मामलों की रोकथाम के लिए लोकसभा स्पीकर (कोटा सासंद) ओम बिरला ने बुधवार को अधिकारियों की बैठक की. बैठक में उन्होंने अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए.

बैठक में डेंगू के बढ़ते मामलों पर उन्होंने चिंता जताई. साथ ही अधिकारियों को सख्त कदम उठाने के निर्देश दिए. बिरला ने डेंगू की रोकथाम के लिए सामूहिक प्रयास की जरूरत बताई. लोगो को जागरूक रहने और वक़्त पर सफाई करते रहने की भी सलाह दी.

कलेक्टर बोले- घरों व हॉस्टल में पनप रहा डेंगू

कलेक्टर ओपी बुनकर ने बैठक में डेंगू की रोकथाम के प्रयासों की जानकारी लोकसभा स्पीकर को दी. साथ ही विभाग द्वारा किये जा रहे प्रयासों के बारे में भी जानकारी दी. विभाग की कोशिशों से पिछले एक हफ्ते में डेंगू के मामले में कमी आई है. प्रशासन के प्रयासों से लोगों में जागरूकता भी बड़ी है.

ओपी बुनकर ने कहा कि डेंगू का मच्छर बाहर कम; हमारे घरों व हॉस्टलों के अंदर ज्यादा पनपते है.  इसलिए फॉगिंग के बजाय टेमीफास व पायरेथम के प्रयोग के निर्देश दिए. कलेक्टर ने हॉस्टल संचालकों को भी डेंगू से बचाव के लिए निर्देश जारी किये और लगातार मॉनिटरिंग की बात कही.

इस बैठक को सासंद ओम बिरला ने मेडिकल कॉलेज के सभागार में सम्बोधित किया. साथ में कलेक्टर ओपी बुनकर, सीएमएचओ डॉ जगदीश सोनी, प्राचार्य डॉ संगीता सक्सेना सहित अन्य चिकित्सा अधिकारी उपस्थित रहे.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close