विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan: सिर्फ एक सप्ताह में राजस्थान में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन से संबंधित 1500 से अधिक शिकायतें दर्ज

राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता बताया कि सीविजिल ऐप पर आदर्श आचार संहिता से संबंधित सर्वाधिक 241 शिकायतें टोंक जिले से प्राप्त हुईं, इनमें से 218 शिकायतें सही पाई गईं और तय समय में उनका समाधान कर दिया गया.

Read Time: 2 min
Rajasthan: सिर्फ एक सप्ताह में राजस्थान में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन से संबंधित 1500 से अधिक शिकायतें दर्ज

Lok Sabha Election 2024: राजस्थान में एक सप्ताह में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन से संबंधित 1500 से अधिक शिकायतें दर्ज की गई हैं. मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि सीविजिल ऐप पर दर्ज कुल 1515 शिकायतों में से 546 का समाधान निर्धारित समय में किया गया है और 16 मार्च को लोकसभा चुनाव की आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद से हर दिन 200 से ज्यादा शिकायतें मिल रही हैं.

उन्होंने कहा, ‘‘पिछले 7 दिन में प्राप्त 1515 शिकायतों में से 546 शिकायतें निर्वाचन अधिकारियों ने सही पाईं और उनका तय समय सीमा में निस्तारण किया गया. जांच दलों और निर्वाचन अधिकारियों ने छह शिकायतों पर अभी फैसला नहीं लिया है. 789 शिकायतें हटा दी गयीं.''

गुप्ता ने बताया कि सीविजिल ऐप पर आदर्श आचार संहिता से संबंधित सर्वाधिक 241 शिकायतें टोंक जिले से प्राप्त हुईं, इनमें से 218 शिकायतें सही पाई गईं और तय समय में उनका समाधान कर दिया गया. उन्होंने बताया कि इस ऐप के माध्यम से प्राप्त शिकायतों का समाधान अधिकतम 100 मिनट की समय सीमा में किया जाता है, टोंक जिले में शिकायतों के निस्तारण में औसतन 7 मिनट 12 सेकंड का समय लगा.

गुप्ता ने कहा कि इसी प्रकार चूरू जिले में छह शिकायतों का निस्तारण औसतन 6 मिनट 16 सेकंड में किया गया, जबकि हनुमानगढ़ जिले में छह शिकायतों का निस्तारण औसतन 2 मिनट 27 सेकंड में किया गया. मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि अवैध पोस्टरों और बैनरों को लेकर सर्वाधिक 642 शिकायतें दर्ज की गईं, जिनमें से 459 शिकायतें सही पाए जाने पर तत्काल कार्रवाई की गई. उन्होंने कहा कि सीविजिल ऐप पर कोई भी व्यक्ति आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के बारे में जानकारी दे सकता है.

यह भी पढ़ें- कौन हैं सचिन पायलट के करीबी अनिल चोपड़ा, जिन्हें कांग्रेस ने बनाया है जयपुर ग्रामीण सीट से लोकसभा प्रत्याशी?


 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close