विज्ञापन
Story ProgressBack

दो दर्जन राष्ट्रीय पक्षी मोर समेत 30 से ज्यादा पक्षियों की मौत, पोस्टमार्टम के लिए बीकानेर भेजे गए शव

तीन मोर, चार कौए और एक तीतर बीमार हालत में पाए गए हैं, जिन्हें श्रीडूंगरगढ़ के वेटरनरी हॉस्पिटल में एडमिट किया गया है, जहां उनका इलाज चल रहा है. मृत पक्षियों के शव पोस्टमार्टम के लिए बीकानेर भेजे गए. रेंजर कपिल चौधरी का कहना है की प्रथम दृष्टया ये मामला ज़हरीला दाना खाने का ही लग रहा है.

Read Time: 2 min
दो दर्जन राष्ट्रीय पक्षी मोर समेत 30 से ज्यादा पक्षियों की मौत, पोस्टमार्टम के लिए बीकानेर भेजे गए शव
प्रतीकात्मक फोटो

Sri Dungargarh: श्रीडूंगरगढ़ के मणकरासर गांव में राष्ट्रीय पक्षी मोर सहित 37 पक्षी मृत पाए गए. इन सभी का शव गांव में 500 मीटर के दायरे में मिले. इनके अलावा आठ पक्षी बीमार थे, जिन्हें डॉक्टरों ने बचा लिया. मणकरासर गांव में एक साथ इतने पक्षियों की मौत की ख़बर मिलते ही हड़कम्प मच गया.

30 से अधिक पक्षियों की मौत सूचना के बाद में मौत का कारण जानने के लिए वेटरनरी डॉक्टर्स और वन विभाग की टीम मौके पर पहुंचे. मौके पर गांव में जगह-जगह मृत पक्षियों के शव फैले हुए नज़र आए.

रिपोर्ट के मुताबिक पहले गांव के लोगों की नजर एक-दो मृत मोरों पर नज़र पड़ी तो उन्होंने इसे सामान्य घटना माना. लेकिन कुछ ही दूरी पर कई मोरों सहित अन्य पक्षी भी मृत पाए गए तो हड़कंप मच गया. ग्रामीणों ने इसकी सूचना वन विभाग को दी. ख़बर मिलते ही आपणो गांव सेवा समिति के सेवादार भी वहां पहुंच गए.

वन विभाग के श्रीडूंगरगढ़ इलाके के रेंजर कपिल चौधरी ने बताया कि, गांव में 500 मीटर के दायरे में 23 मोर, 8 कौए, 4 तीतर, 1 कबूतर और 1 चिड़िया समेत कुल 37 पक्षियों की मौत हुई है.

वारदात वाली जगह पर तीन मोर, चार कौए और एक तीतर बीमार हालत में पाए गए हैं. उन्हें श्रीडूंगरगढ़ के वेटरनरी हॉस्पिटल में एडमिट किया गया है, जहां उनका इलाज चल रहा है. मृत पक्षियों के शव पोस्टमार्टम के लिए बीकानेर भेजे गए. रेंजर कपिल चौधरी का कहना है की प्रथम दृष्टया ये मामला ज़हरीला दाना खाने का ही लग रहा है.

यह भी पढ़ें-'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' पर हमले पर सचिन पायलट बोले,- 'इन कायरतापूर्ण हथकंडों से हमारे कदम थमने वाले नहीं'

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close