विज्ञापन
Story ProgressBack

मूंगफली और मूंग की सरकारी खरीद के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, बाजार भाव से प्रति क्विंटल 1000 रुपए ज्यादा मिलेगी कीमत

किसानों के लिए अच्छी खबर है, क्रय-विक्रय सहकारी समिति के द्वारा समर्थन मूल्य पर मूंगफली और मूंग का खरीद केंद्र शुरू हो गया है. इस बार बाजार भाव से एक हजार अधिक देने की घोषणा हुई है.

Read Time: 3 min
मूंगफली और मूंग की सरकारी खरीद के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, बाजार भाव से प्रति क्विंटल 1000 रुपए ज्यादा मिलेगी कीमत
मूंगफली की सरकारी खरीद के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू.

किसानों के लिए अच्छी खबर है, क्रय-विक्रय सहकारी समिति के द्वारा समर्थन मूल्य पर मूंगफली और मूंग का खरीद केंद्र शुरू हो गया है. जिसके कारण किसानों को अपनी उपज के अच्छे भाव मिल पाएंगे, यह खरीद केंद्र सरदारशहर के बीकानेर रोड पर स्थित सवाई के पास शुरू किया गया है. क्रय विक्रय सहकारी समिति के व्यवस्थापक प्रमोद कुमार शर्मा ने बताया कि समिति में मूंगफली के 810 और मूंग के साथ टोकन ऑनलाइन किए गए हैं. 

अभी प्रतिदिन किसानों को समिति के द्वारा 25- 25 किसानों को ऑनलाइन मैसेज भेज रहे हैं, इसके बाद किसान अपनी उपज लेकर खरीद केंद्र पर अपनी उपज की तुलाई कराने के लिए आता है. समिति के कर्मचारी अमरचंद राजपुरोहित और कुलदीप जोशी ने बताया कि समर्थन मूल्य पर प्रति क्यूटल मूंगफली के भाव 6377 और मूंग के 8558 रुपए निर्धारित रखे गए हैं.

ऑनलाइन गिरदावरी निकलवाने में हो रही समस्या

जबकि खरीद के अंदर पर कृषि उपज मंडी के प्राइवेट भावों से मूंग के 1000 से ₹1500 और मूंगफली के 500 से ₹1000 प्रति क्विंटल के ज्यादा दाम मिल रहे हैं. वहीं सवाई डेलाना के किसान मनीराम सारण ने बताया कि किसानों को ऑनलाइन गिरदावरी निकालने में दिक्कत आ रही है. इसीलिए किसान ऑनलाइन गिरदावरी नहीं निकलने के कारण किसान ऑनलाइन मूंगफली और मूंग का रजिस्ट्रेशन नहीं करवा सकता. 

जबकि पटवारी ऑफलाइन गिरदावरी में हस्ताक्षर नहीं करने के कारण किसानों को लाखों रुपए का नुकसान हो रहा है, जबकि इसके बारे में प्रशासनिक अधिकारियों को अवगत भी करवा दिया है लेकिन कोई प्रकार की सुनवाई नहीं होने के कारण किसानों को आज दर-दर की ठोकर ने खानी पड़ रही है। 

मूंगफली और मूंग तुलाई शुरू  

कर विक्रय सहकारी समिति के द्वारा खरीद केंद्र पर मूंगफली की 14 और मूंग के आठ टोकनो की तुलाई हुई है. अभी खरीद को लेकर किसानों का रुझान शुरू हुआ है. प्रतिदिन किसानों के पास मैसेज भेजे जा रहे हैं. 

हालांकि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 1 नवंबर से शुरू होना था लेकिन कुछ सरकार की कमियों के कारण यह ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 15 दिसंबर से शुरू हुआ था. इसलिए इस बार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कम हुए हैं उम्मीद है कि 3000 से प्लस किसान इस बार मूंगफली और मूंग के आवेदन ऑनलाइन कर पाएंगे.

यह भी पढ़ें- झालावाड़ : खलिहान में रखी 8 बीघा खेत से सोयाबीन की फसल बदमाशों ने जलाकर कर दी खाक

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close