विज्ञापन
Story ProgressBack

जैसलमेर में दो शावकों के साथ दिखा पैंथर, जोधपुर से आई विशेष टीम सर्च में जुटी, रातभर गश्त जारी

वन विभाग के क्षेत्रीय वन अधिकारी लाठी जगदीश विश्नोई ने बताया कि ग्रामीणों व पुलिस की सूचना पर वन विभाग की टीम ने खदानों के आसपास जांच की. यहां खदानों के पास कुछ के पांवों के निशान भी देखे गए है. लेकिन यह कह पाना जल्दबाजी होगा कि यह निशान पैंथर के ही है. 

Read Time: 4 min
जैसलमेर में दो शावकों के साथ दिखा पैंथर, जोधपुर से आई विशेष टीम सर्च में जुटी, रातभर गश्त जारी
पैंथर की प्रतीकात्मक तस्वीर

Panther Seen In Village: जैसलमेर जिले में सांकड़ा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले एक गांव सनावड़ा इलाके में एक मादा पैंथर व उसके दो शावकों के नजर आने की सूचना से इलाके में दहशत फैल गया. पैंथर दिखने की सूचना मिलते ही सांकड़ा थाना पुलिस व वन विभाग की टीमें मौके पर पहुंची और ग्रामीणों की सूचना से अनुसार तलाशी अभियान शुरू किया. सांकड़ा थानाधिकारी आदेशकुमार यादव ने बताया कि सनावड़ा के ग्रामीणों ने सूचना दी कि गांव के दक्षिण दिशा की तरफ ग्रेनाइट की खदानों के आसपास क्षेत्र में एक मादा पैंथर व उसके दो शावक देखे गए है.

टीम ने सर्च अभियान शुरू किया

 सूचना के बाद पुलिस ने सनावड़ा गांव पहुंचकर सर्च अभियान शुरू किया और क्षेत्रीय वन अधिकारी लाठी को इसकी सूचना दी गई. वन विभाग की टीम भी मौके पर पहुंची. सूचना पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गोपालसिंह भाटी भी सनावड़ा गांव पहुंचे और पुलिस टीम को आवश्यक दिशा निर्देश दिए. वहीं ग्रामीणों को सचेत रहने, सावधानी बरतने, खदानों की तरफ नहीं जाने व पैंथर से संबंधित किसी भी सूचना पर तत्काल पुलिस को जानकारी देने की अपील की.

तलाशी के लिए की जा रही गश्त 

थानाधिकारी यादव ने बताया कि खदानों के आसपास क्षेत्र में गश्त की जा रही है. ग्रामीणों की ओर से पटाखों के धमाके भी किए गए, ताकि छिपा हुआ पैंथर बाहर आ सके. हालांकि बुधवार की शाम तक खदानों के आसपास मादा पैंथर व उसके दो शावक नजर नहीं आए थे, लेकिन पुलिस व वन विभाग की ओर से सावधानी के साथ गश्त कर तलाश की जा रही है.

देखे गए पैंथर के पैरों के निशान

सबसे पहले मुकेश नाम के एक श्रमिक को सनावड़ा की ग्रेनाइट की खदानों में काम करते वक्त एक पैंथर को उसके दो शावकों को देखा. पैंथर को शावकों के साथ देख श्रमिक मुकेश के होश उड़ गए और उसने इस संबंध में ग्रामीण को बताया तो उन्होंने सांकड़ा पुलिस को सूचित किया.

पैंथर शावकों के साथ पानी को पीते हुए दिखा

सनावड़ा स्थित ग्रेनाइट की खदानों पर कार्यरत उदयपुर निवासी श्रमिक मुकेश ने एक मादा पैंथर को अपने शावकों के साथ खदान के गड्ढ़ों में जमा पानी को पीते हुए देखा था. मुकेश ने पुलिस को बताया कि यह मादा पैंथर पिछले दो दिनों से ग्रेनाइट की खदानों में डेरा जमाए हुए हैं. वहीं ग्रेनाइट की खदानों में जगह-जगह पैंथर के पैरों के निशान भी देखे गए.

झाड़ियों के बीच होने की संभावना

आशंका जताई जा रही है कि पैंथर व दो शावक खदानों के गड्ढों, यहां पड़े पत्थरों के मलबों व झाड़ियों के बीच छिपे हो सकते हैं. उन्होंने बताया कि रात के समय उनके बाहर निकलने की संभावना को देखते हुए विभाग के कार्मिकों की ओर से रातभर गश्त की है. लेकिन अब उनका कोई मूवमेंट नहीं दिखा है.

अभी तक नही दिखा पैंथर

पैंथर मूवमेंट की सूचना पर जोधपुर से एक विशेष रेसक्यू टीम डॉ. श्रवण सिंह के नेतृत्व में सनावड़ा पहुंची है और जिस क्षेत्र में श्रमिक मुकेश ने पैंथर का मूवमेंट बताया था. उस क्षेत्र का जायजा ले रही है. हालांकि अब तक पैंथर नही दिखा है. डॉ. श्रवण सिंह ने बताया कि उनकी टीम क्षेत्र में सर्च शुरु कर चुकी है.

ये भी पढ़ें- बूंदी में करंट लगने से 4 तेंदुए की मौत, दो दिन में 5 पैंथर की मौत से वन विभाग में हड़कंप

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close