विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan News: भगवान द्वारकाधीश के रथ को लोगों ने अपने हाथों से खीचा, ठंड उत्साहित दिखे लोग

कड़ाके की ठंड में हजारों श्रद्धालुओं ने नाचते गाते पूरी की भगवान द्वारकाधीश की परिक्रमा. 12 कोसी परिक्रमा के दौरान लोगों ने भगवान द्वारकाधीश के रथ को अपने हाथों से खीचा.

Read Time: 3 min
Rajasthan News: भगवान द्वारकाधीश के रथ को लोगों ने अपने हाथों से खीचा, ठंड उत्साहित दिखे लोग
परिक्रमा के दौरान चलते लोग

Rajasthan News: झालावाड़ जिले की धार्मिक नगरी झालरापाटन में आज भगवान द्वारकाधीश की 57वीं विशाल परिक्रमा निकाली गई, जिसमें झालावाड़ जिले सहित सीमावर्ती मालवा अंचल से भी हजारों श्रद्धालु शामिल हुए. परिक्रमा का आयोजन श्री द्वारकाधीश पुष्टि भक्ति सत्संग समिति द्वारा किया गया. झालावाड़ जिले की धार्मिक नगरी झालरापाटन स्थित अति प्राचीन भगवान द्वारकाधीश मंदिर की 57वीं विशाल परिक्रमा का आज रविवार को आयोजन किया गया. 

लोगों ने रथ को अपने हाथों से खींचा 

श्री द्वारकाधीश भक्ति पुष्टि सत्संग समिति द्वारा आयोजित इस विशाल परिक्रमा में झालावाड़ जिले के ग्रामीण अंचलों सहित सीमावर्ती मालवा क्षेत्र के भी हजारों श्रद्धालु शामिल हुए और भगवान द्वारकाधीश की बारह कोसी परिक्रमा को भगवान द्वारकाधीश के जयकारों के साथ पूरा किया. कड़ाके की सर्दी होने के बावजूद श्रद्धालुओं का उत्साह देखते बन रहा था. श्रद्धालुओं ने भगवान द्वारकाधीश के रथ को अपने हाथों से खींचते हुए 12‌ कोसी परिक्रमा को पूरा किया. परिक्रमा मार्ग पर दूध की धारा का छिड़काव भी किया गया.

Latest and Breaking News on NDTV

भगवान द्वारकाधीश की परिक्रमा 

प्रवक्ता रवि राज पाटीदार ने बताया कि सवेरे मंगला दर्शन के बाद परिक्रमा भगवान द्वारकाधीश के रथ के साथ मंदिर परिसर से रवाना हुई. परिक्रमा पीपली बाजार, नेमी नगर लालबाग, दादावाड़ी, सूरजपोल दरवाजा, सेठों का चौराहा, पुरानी सब्जी मंडी, सूर्य मंदिर, बडली का चबूतरा, इमली दरवाजा, उमेदपुरा, रलायता और कृषि उपज मंडी होती हुई 11 बजे वापस द्वारकाधीश प्रांगण पहुंची. जहां रथ में विराजमान भगवान द्वारकाधीश के चित्र की महाआरती की गई.

श्रद्धालुओं के लिए की गई प्रसाद की व्यवस्था

परिक्रमा में शामिल होने के लिए शनिवार शाम से ही श्रद्धालुओं का आना शुरू हो गया था. बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए आवास और भोजन की व्यवस्था समिति की ओर से रखी गई थी. श्री द्वारकाधीश पुष्टि भक्ति सत्संग समिति द्वारा परिक्रमा में शामिल होने पहुंचे श्रद्वालुओं के लिए महाप्रसादी की भी व्यवस्था की गई. परिक्रमा के पूरे मार्ग में पुलिस की माकूल व्यवस्था की गई थी तथा जगह-जगह परिक्रमा का पुष्प वर्षा और जलपान इत्यादि से स्वागत भी किया गया. इस अवसर पर पुलिस के आला अधिकारी भी मौके पर मौजूद रहें.

ये भी पढ़ें- Rajasthan News: नई जिम्मेदारी मिलने के बाद दिल्ली दौरे पर अशोक गहलोत, मुकुल वासनिक से की मुलाकात

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close