विज्ञापन
Story ProgressBack

डाक विभाग ने फिल्म हैरिटेड फाउंडेशन की 10वीं वर्षगांठ पर जारी किया विशेष टिकट, बिगबी हैं ब्राण्ड एम्बेसडर 

शिवेंद्र सिंह डूंगरपुर का नाम पुरानी फि़ल्मों का पुनरुद्धार कर उन्हें पुन: स्क्रीनिंग योग्य बनाने में विशेष योगदान के लिए प्रसिद्ध है. उन्होंने 2013-14 में मुंबई में एक गैर-लाभकारी संगठन फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन (एफएचएफ) की स्थापना की थी. भारतीय फि़ल्मों के महानायक अमिताभ बच्चन इसके ब्राण्ड एम्बेसडर हैं.

Read Time: 3 min
डाक विभाग ने फिल्म हैरिटेड फाउंडेशन की 10वीं वर्षगांठ पर जारी किया विशेष टिकट, बिगबी हैं ब्राण्ड एम्बेसडर 
डाक विभाग ने जारी किया विशेष टिकट

फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन की 10वीं वर्षगांठ के मौके पर भारतीय डॉक विभाग ने मंगलवाार को एक विशेष डाक टिकट जारी किया गया. पांच रुपए की इस डाक टिकट पर फ़ाउंडेशन के संस्थापक निदेशक शिवेंद्र सिंह डूंगरपुर का चित्र अंकित किया गया है. मुंबई जीपीओ वीटी के पोस्टमास्टर जनरल अमिताभ सिंह ने जीपीओ स्कीम माई स्टाम्प के तहत यह विशेष टिकट जारी किया.अमिताभ सिंह ने बताया कि आगामी 6 जनवरी,2024 को फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन की 10वीं वर्षगांठ है.

गौरतलब है शिवेंद्र सिंह डूंगरपुर का नाम पुरानी फि़ल्मों का पुनरुद्धार कर उन्हें पुन: स्क्रीनिंग योग्य बनाने में विशेष योगदान के लिए प्रसिद्ध है. उन्होंने 2013-14 में मुंबई में एक गैर-लाभकारी संगठन फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन (एफएचएफ) की स्थापना की थी. भारतीय फि़ल्मों के महानायक अमिताभ बच्चन इसके ब्राण्ड एम्बेसडर हैं.

फिल्म हैरिटेज फाउंडेशन की 10वीं वर्षगांठ पर जारी किया विशेष टिकट

फिल्म हैरिटेज फाउंडेशन की 10वीं वर्षगांठ पर जारी किया विशेष टिकट

शिवेंद्र सिंह डूंगरपुर की संस्थान द्वारा पुनरुद्धारित दो भारतीय फि़ल्मों ईशानो और थम्प को पिछले लगातार दो वर्षों 2022 और 2023 में सुप्रसिद्ध कान्स फिल्म फेस्टिवल रेड-कार्पेट वल्र्ड प्रीमियर के लिए चुना गया और उन्हें वहां स्क्रीनिंग का गौरव मिला है.

क्रिकेट जगत की मशहूर हस्ती रहें दिवंगत राजसिंह डूंगरपुर के भतीजे शिवेंद्र सिंह डूंगरपुर को उनके उल्लेखनीय कार्यों के लिए राष्ट्रपति के हाथों राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला है. डूंगरपुर का नाम भारतीय वृत फि़ल्मों के निर्माता, निर्देशक,फिल्म पुरालेखपाल और पुनर्स्थापक के लिए प्रसिद्ध हैं. वे एक जाने-पहचाने राष्ट्रीय वृत और विज्ञापन फिल्म निर्माता है, जिन्होंने लगभग 1500 विज्ञापन फिल्में और विख्यात वृत्तचित्र सेल्युलाइड मेन सहित तीन पुरस्कार विजेता वृत्तचित्र बनाई हैं. उन्हें उनकी फिल्मों 'द इम्मोर्टल्,'चेकमेट'और 'इन सर्च ऑफ जिरी मेन्ज़ेल' के लिए भी पहचाना जाता हैं.

डूंगरपुर ने कुछ फि़ल्मों में अभिनय भी किया है. हाल हो उनकी प्रभावी अदाकारी वाली फिल्म 'घूमर' बड़े पर्दे पर रिलीज हुई है. इस फिल्म में अभिषेक बच्चन, शबाना आजमी और सैयामी खेर आदि महत्वपूर्ण भूमिकाओं में हैं.

दक्षिणी राजस्थान के डूंगरपुर राजघराने में 25 अगस्त 1969 को जन्में शिवेंद्र सिंह को लॉस एंजिल्स में इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फिल्म आर्काइव्स (एफआईएएफ) कांग्रेस 2017, लॉज़ेन में एफआईएएफ कांग्रेस 2019 और 2021 में ऑनलाइन एफआईएएफ कांग्रेस में हुए चुनावों में इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फिल्म आर्काइव्स (एफआईएएफ) की कार्यकारी समिति के लिए चार बार चुना गया है.

शिवेंद्र सिंह डूंगरपुर जियो मामी मुंबई फिल्म महोत्सव के न्यासी बोर्ड के भी सदस्य हैं. डूंगरपुर को इस वर्ष 2023 में इंडिया इंटरनेशनल सेंटर,नई दिल्ली की सलाहकार परिषद का सदस्य भी बनाया गया है.

ये भी पढ़ें-'सांवरिया' रनबीर कपूर ने 'एनिमल' से छप्परफाड़ कमाई कर दिखाया दम, चकनाचूर किया खान तिकड़ी का स्टारडम!

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close