विज्ञापन

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनाः खरीफ फसलों के लिए डेट लाइन तय, जानिए कितना देना होगा प्रीमियम

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत खरीफ के फसलों के लिए तारीखों का ऐलान हो चुके हैं. इसके तहत फसलवार बीमा की प्रीमियम राशि भी घोषित कर दी गई है.

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनाः खरीफ फसलों के लिए डेट लाइन तय, जानिए कितना देना होगा प्रीमियम
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana News: भारत एक कृषि प्रधान देश है और आज भी देश के ज्यादातर लोगों का जीवन कृषि पर निर्भर है. ऐसे में किसानों की फसले खराब होने और खराब मौसम या किसी प्राकृतिक आपदा में फसलों का नुकसान हो जाता है. फसलों का नुकसान किसानों की सबसे बड़ी चिंता थी. इस नुकसान की आर्थिक भरपाई के लिए 13 जनवरी 2016 को एक नई योजना प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) का अनावरण किया गया. इस समस्या के समाधान में आर्थिक राहत हो सके इसके लिए सरकार ने एक नियम लाए.

इसबार किसान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत खरीफ की फसलों का बीमा 31 जुलाई तक करवा सकेंगे.

इसके अनुसार राज्य सरकार ने खरीफ 2024 की फसलों का बीमा कराने को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए हैं. किसान फसल खराब से होने वाले नुकसान से बचाव के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत बीमा करवा सकेंगे. इसके तहत फसलवार बीमा की प्रीमियम राशि भी घोषित कर दी गई है.

इन फसलों का करवाए बीमा

कृषि आयुक्त कन्हैया लाल स्वामी ने एक बयान में कहा कि राज्य सरकार द्वारा खरीफ फसलों के लिए बीमा अधिसूचना जारी कर दी गई है. इसके अन्तर्गत अधिसूचित फसलें बाजरा, ज्वार, मक्का, मूंग, मोंठ, ग्वार, चंवला, उड़द, अरहर, सोयाबीन, तिल, धान, कपास और मूंगफली है

कृषि आयुक्त ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसान, खरीफ फसलों का बीमा 31 जुलाई तक करा सकते हैं. बयान के अनुसार बीमित राशि का खरीफ फसल के लिए दो प्रतिशत, रबी के लिए 1.5 प्रतिशत और वाणिज्यिक व बागवानी फसलों के लिए 5 प्रतिशत प्रीमियम किसान द्वारा वहन किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- राजस्थान में करीब 25 हजार पर पदों पर जल्द शुरू होगी भर्ती प्रकिया, CM भजनलाल के मंत्री ने दी जानकारी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
कोटा में बुजुर्ग के पेट से निकला इतना पत्थर कि गिनने में लगे ढाई घंटे, 30 मिनट में हुआ दुर्लभ ऑपरेशन
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनाः खरीफ फसलों के लिए डेट लाइन तय, जानिए कितना देना होगा प्रीमियम
Rajasthan Recruitment 2024 vacancies for many posts including RAS, know complete details
Next Article
राजस्थान में युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, RAS समेत कई पदों पर निकली वैकेंसी, जानें पूरी डिटेल
Close