विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 01, 2023

प्रदेश के 15 जिलों के 2588 गांव ‘अभावग्रस्त’ घोषित, किसानों को मिलेगी राहत

मुख्‍यमंत्री ने रिपोर्ट के आधार पर इन गांवों के किसानों के हित में निर्णय लेते हुए राज्य आपदा मोचन कोष (एसडीआरएफ) मानदंडों के अनुसार उन्हें कृषि आदान एवं अनुदान दिए जाने की स्वीकृति दी है. 

Read Time: 2 min
प्रदेश के 15 जिलों के 2588 गांव ‘अभावग्रस्त’ घोषित, किसानों को मिलेगी राहत
बाड़मेर के सर्वाधिक 1310 गांवों को अभावग्रस्‍त घोषित किया गया है. (फाइल)
जयपुर :

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ओलावृष्टि से प्रभावित किसानों को कृषि आदान-अनुदान का भुगतान करने के लिए 15 जिलों के 2,588 गांवों को ‘अभावग्रस्त' घोषित किया है. एक सरकारी बयान के अनुसार पिछले दिनों, ओलावृष्टि से रबी की फसलों को हुए नुकसान को देखते हुए विशेष गिरदावरी (फसल नुकसान आकलन सर्वेक्षण) के निर्देश दिए गए थे जिसमें विभिन्न जिलों में 33 प्रतिशत से अधिक फसल खराब होने की रिपोर्ट प्राप्त हुई थी. 

इसके तहत अजमेर का एक, अलवर के 42, बारां के चार, बाड़मेर के 1310, बीकानेर के 136, बूंदी के छह, भरतपुर के 393, धौलपुर के 29, गंगानगर के छह, हनुमानगढ़ के 56, जालोर के 292, झालावाड़ के 96, कोटा के नौ, नागौर के 98 तथा उदयपुर के 110 गांव ‘अभावग्रस्त' घोषित किए गए हैं. 

बयान के अनुसार रिपोर्ट के आधार पर मुख्यमंत्री ने इन गांवों के किसानों के हित में निर्णय लेते हुए राज्य आपदा मोचन कोष (एसडीआरएफ) मानदंडों के अनुसार उन्हें कृषि आदान एवं अनुदान दिए जाने की स्वीकृति दी है. 

ये भी पढ़ें :

* कर्ज़ में डूबे किसानों को राहत के लिए 2 अगस्त को बिल लाएगी गहलोत सरकार
* गहलोत सरकार पर हमलावर BJP, भ्रष्टाचार के खिलाफ 1 अगस्त को जयपुर में सचिवालय घेराव
* कांग्रेस ने कई राज्यों में नियुक्त किए चुनाव पर्यवेक्षक, मधुसूदन मिस्त्री को राजस्थान की जिम्मेदारी

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close