विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 28, 2023

मतदान औसत बढ़ाने का बेटियों ने लिया संकल्प, वॉल पेंटिंग के जरिए कर रही है मतदाताओं को जागरूक

वॉल पेंटिंग के जरिए मतदाताओं को जागरूक करने में योगदान निभा रहीं नम्रता और जया जांगिड़ ने बताया कि पिताजी से प्रेरित होकर उन्होंने मतदाताओं को जागृत करने के लिए 'मेरा वोट मेरा अधिकार' थीम पर वॉल पेंटिंग की है

Read Time: 3 min
मतदान औसत बढ़ाने का बेटियों ने लिया संकल्प, वॉल पेंटिंग के जरिए कर रही है मतदाताओं को जागरूक
वॉल पेंटिंग से मतदाताओं को जागरूकत करतीें बेटियां

विधानसभा आम चुनाव 2023 में मतदान औसत को बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन की ओर से हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं. वहीं मतदाताओं को जागरूक करने के लिए  सरदारशहर पंचायत समिति के आगे नम्रता और जया जांगिड़ नाम की दो बेटियां वॉल पेंटिंग कर मतदाताओं से वोट डालने के अपील कर रही हैं.

वॉल पेंटिंग के जरिए मतदाताओं को जागरूक करने में योगदान निभा रहीं नम्रता और जया जांगिड़ ने बताया कि पिताजी से प्रेरित होकर उन्होंने मतदाताओं को जागृत करने के लिए 'मेरा वोट मेरा अधिकार' थीम पर वॉल पेंटिंग की है. नम्रता और जया जांगिड़ ने बताया कि जिला प्रशासन 25 नवम्बर को निर्धारित मतदान को सफल बनाने और मजबूत लोकतंत्र के निर्माण में सबकी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए बहुआयामी प्रयास कर रहा है.

वॉल पेंटिंग के जरिए लोगों को जागरूक कर रहीं जया और नम्रता सामाजिक कार्यकर्ता और शिक्षक संपत जांगिड़ की बेटियां हैं. संपत जांगिड़ भी इस प्रकार के सामाजिक कार्यक्रमों में आगे रहते हैं.

उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग के सभी मापदण्डों को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन शांतिपूर्ण तरीके से मतदान कराने और मतदान औसत को उच्चस्तर तक पहुंचाने के प्रयासों में वो योगदान करना चाहते हैं, इसी उद्देश्य से उन्होने यह वॉल पेंटिंग की है. उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि उनके इस प्रयास से मतदाता जागरूक होंगे.

मतदाताओं को जागृत करने के लिए मेरा वोट मेरा अधिकार थीम पर वॉल पेंटिंग

मतदाताओं को जागृत करने के लिए 'मेरा वोट मेरा अधिकार' थीम पर वॉल पेंटिंग

स्वीप प्रभारी रामकुमार स्वामी ने बताया कि जिले की सभी विधानसभा क्षेत्रों में मतदाता पंजीकरण का कार्य 27 अक्टूबर तक चलेगा, जिसमें किसी कारणवश वंचित मतदाता वोटर लिस्ट में अपना नाम ऑनलाइन वीएचए एप्प के माध्यम से आसानी से जुड़वा सकते है. स्वामी ने बताया की जिला निर्वाचन अधिकारी सिद्धार्थ सिहाग के निर्देशन में मतदाता जागरुकता के लिए अनेक गतिविधियों का आयोजन जिले में किया जा रहा है।.पिछले चुनावों के दौरान कम मतदान प्रतिशत वाले बूथों के लिए विशेष कार्य योजना बनाई जा रही है.

स्वीप प्रभारी रामकुमार स्वामी ने बताया कि पंचायत समिति के आगे नम्रता और जया जांगिड़ द्वारा बनाई गई वॉल पेंटिंग से मतदाता जागरूक होंगे. उन्होंने बताया कि दिव्यांग ववयोवृद्ध मतदाताओं की होम वोटिंग के लिए समुचित इंतजाम किए जा रहे हैं. विभिन्न स्तरों पर जन जागरूकता रैली, रंगोली व निबंध प्रतियोगिता सहित जागरुकता कार्यक्रम किए जा रहे हैं.

स्वीप प्रकोष्ठ के सदस्य जितेन्द्र शर्मा को ने बताया कि जिला कलेक्टर सिद्धार्थ सिहाग के निर्देश पर सरदारशहर में विभिन्न स्वीप गतिविधियां आयोजित की गई और शहर में जगह-जगह पोस्टर बैनर लगाकर वॉल पेंटिंग के जरिए, रंगोली बनाकर वोटर हेल्पलाइन एप्प एवं मतदान जागरूकता का संदेश दिया जा रहा हैं.

ये भी पढ़ें-JNVU के छात्रसंघ चुनाव में इतिहास रचने वाले रविंद्र सिंह ने थामा BJP का दामन, इस सीट से लड़ सकते हैं चुनाव!

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close