विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 10, 2023

Rajasthan Election 2023 Date: महामंडलेश्वर ने उठाई राजस्थान में चुनाव की तारीख बदलने की मांग, EC से बोले- 'आगे या पीछे करें डेट'

राजस्थान में 23 नवंबर को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होना है. उसी दिन देवउठनी एकादशी भी है, जिसमें शादी के अबूझ मुहूर्त होते हैं. इसी के चलते असमंजस की स्थिति बन गई है.

Read Time: 2 min
Rajasthan Election 2023 Date: महामंडलेश्वर ने उठाई राजस्थान में चुनाव की तारीख बदलने की मांग, EC से बोले- 'आगे या पीछे करें डेट'
अंतराष्ट्रीय हरिशेवा धाम के महंत और महामंडलेश्वर हंसराम

Bhilwara News: राजस्थान में विधानसभा चुनाव की तारीखों (Rajasthan Election 2023 Dates) का ऐलान होते ही एक नया विवाद सामने आ गया है. दरअसल जिस दिन राजस्थान में मतदान होना है, उस दिन देवउठनी एकादशी (Dev Uthani Ekadashi 2023) है, जिसको लेकर अंतरराष्ट्रीय हरिशेवा धाम के महंत और महामंडलेश्वर हंसराम (Swami Hansram) ने चुनाव आयोग (Election Commission) से तारीख बदलने की मांग की है.

राजस्थान में आगामी 23 नवम्बर को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान की घोषणा हुई है. इसी दिन देवउठनी एकादशी होने के चलते असमंजस की स्थिति बन गई है. क्योंकि इस समय अधिकतर शादी विवाह के अबूझ मुहूर्त होते हैं, ऐसे में आमजन को दुविधा रहेगी. साथ ही परेशानियों का सामना करना पड़ेगा.

एक अजीब दुविधा ड्यूटी करने वाले सरकारी कर्मचारियों के साथ भी है, जिनकी ड्यूटी चुनाव में लगेगी. वे या तो घर की शादी में ही भाग ले सकेंगे, या फिर मतदान महोत्सव में. महामण्डलेश्वर ने कहा कि विश्व प्रसिद्ध पुष्कर मेला भी इसी दिन से शुरू होने जा रहा है. ऐसे में चुनाव की तिथि को बदलने को लेकर मांग की गई है.

अंतरराष्ट्रीय हरिशेवा धाम के महंत और महामंडलेश्वर हंसराम ने चुनाव आयोग से मांग की है कि 23 नवंबर के स्थान पर चुनाव की तारीख बदलकर आगे या पहले करें, ताकि आमजन धार्मिक पर्वों में भागीदारी कर सकें. देवउठनी एकादशी के दौरान शादी विवाह और मांगलिक कार्य होंगे. इसी दौरान अजमेर जिले के पुष्कर में अंतराष्ट्रीय मेला भी होता है, ऐसे में मतदान प्रक्रिया पर असर पड़ेगा.

यह भी पढ़ें: Rajasthan Election 2023: 'वोट फ्रॉम होम' के लिए 4 नवंबर तक भरना होगा फॉर्म, 2 बार घर पर आएंगे बीएलओ

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close