विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 28, 2023

राड़ी के बालाजी की पूजा, शाहनवाज की पेन से दस्तख्त... इन टोटकों के साथ 4 नवंबर को नामांकन करेंगी वसुंधरा राजे

Vasundhara Raje nomination: राजस्थान की दो बार मुख्यमंत्री रह चुकी भाजपा नेता वसुंधरा राजे 4 नवंबर को नामांकन करेंगी. पार्टी ने उन्हें झालावाड़ जिले की झालारापटान विधानसभा से टिकट दिया है. जहां से वो बीते 20 साल से लगातार विधायक हैं. इस बार भी राजे के नामांकन में पुराने टोटके होंगे.

Read Time: 6 min
राड़ी के बालाजी की पूजा, शाहनवाज की पेन से दस्तख्त... इन टोटकों के साथ 4 नवंबर को नामांकन करेंगी वसुंधरा राजे
2018 में शाहनवाज हुसैन की मौजूदगी में उन्हीं की कलम से नामांकन पर्चे पर दस्तख्त करतीं वसुंधरा राजे.

Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों के चयन के बाद अब नामांकन का दौर शुरू होने जा रहा है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत 30 अक्टूबर तो सचिन पायलट 31 अक्टूबर को नामांकन करने वाले हैं. दूसरी ओर भाजपा खेमे से पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के नामांकन की तारीख सामने आ गई है. (Vasundhara Raje nomination) वसुंधरा राजे 4 नवंबर को नामांकन पर्चा दाखिल करेंगी. इस बार भाजपा वसुंधरा को भले ही फ्रंट पर रखकर चुनावी मैदान में नहीं हो लेकिन इतना तय है कि अभी भी राजस्थान में वसुंधरा ही भाजपा की नंबर-1 नेता हैं. उनकी लोकप्रियता पूरे प्रदेश में हैं, खासकर महिलाओं में.

वसुंधरा के नामांकन की डेट सामने आते ही उनके नामांकन से जुड़ी कहानियां भी झालावाड़ को नजदीक से जानने वाले पुराने लोगों के जेहन में तैरने लगी. झालावाड़ वसुंधरा राजे का गढ़ है, जहां के झालारापटान विधानसभा क्षेत्र से वसुंधरा बीते 20 साल से लगातार विधायक हैं.  

राजे की नामांकन रैली में जुटेगी भारी भीड़
राजस्थान की दो बार मुख्यमंत्री रह चुकीं वसुंधरा राजे सिंधिया 4 नवंबर को नामांकन पत्र दाखिल करेगी, जिसकी तैयारी शुरू कर दी गई है. राजे की नामांकन रैली में बड़ी तादाद में भीड़ उमड़ने का अनुमान है. जैसा कि हर बार देखा जाता है राजे के साथ उनके समर्थक बड़ी तादाद में नामांकन स्थल तक पहुंचते हैं, उसके बाद राजे नामांकन दाखिल करती हैं. 

2018 के चुनाव में झालरापाटन के लोगों ने बीजेपी प्रत्याशी वसुंधरा राजे को 116484 वोट देकर जिताया था. उधर, कांग्रेस उम्मीदवार मानवेन्द्र सिंह को 81504 वोट हासिल हो सके थे, और वह 34980 वोटों से हारे थे.


20 साल से नामांकन में एक ही रूटीन फॉलो करती हैं राजे
वसुंधरा राजे सिंधिया के नामांकन दाखिल करने से जुड़े कई ऐसे तथ्य हैं जो लोगों को अचंभित करते हैं. यानी कि वसुंधरा राजे सिंधिया जब पहली बार मुख्यमंत्री बनी थी तब से लेकर अब तक जबकि वह पांचवीं बार झालरापाटन विधानसभा से  विधायक हेतु अपना नामांकन दाखिल करने जा रही है, बीते हुए इन 20 सालों की यात्रा में राजे के साथ कुछ चीजें ऐसी हैं जो लगातार जुड़ी हुई है, और चर्चा में भी रहती है.

झालावाड़ में लोगों के सिर चढ़कर बोलता है राजे का जादू
झालावाड़ में वसुंधरा का जादू लोगों के सिर पर चढ़कर बोलता है यहां सब कुछ उनकी मर्जी पर ही चलता है. अपनी विधानसभा के अतिरिक्त वह अन्य विधानसभाओं में जिस व्यक्ति के सिर पर अपना हाथ रखती हैं वहीं जीत जाता है. यह कहा जा सकता है कि राजे की झालावाड़ जिले में बेहद मजबूत स्थिति है.

लेकिन फिर भी एक रोचक तथ्य यह है कि राजे जब नामांकन भरने जाती है तो वह विशेष तौर पर मुहूर्त एवं कुछ ऐसी बातों का ध्यान रखती हैं जिनको इस वैज्ञानिक युग मे टोटका कहा जाता है. वसुंधरा ऐसे ही खूब धार्मिक यात्राएं करती हैं. हाल ही में वो राजस्थान के कई प्रसिद्ध मंदिरों में पूजा करने पहुंची थी. 

राड़ी के बालाजी मंदिर में पूजा-पाठ
झालावाड़ शहर के समीप पुराने वन क्षेत्र से सटा हुआ बालाजी का एक प्राचीन मंदिर स्थित है, जिसको राड़ी के बालाजी मंदिर कहा जाता है. इस मंदिर में वसुंधरा राजे सिंधिया की तरफ से एक अखंड ज्योत स्थापित की गई है, जो अनवरत जलती है.वसुंधरा राजे अपने झालावाड़ प्रवास के दौरान अक्सर इस मंदिर पर पहुंच कर पूजा-अर्चना करती हैं. विशेष तौर पर वह नामांकन वाले दिन सबसे पहले अपने घर से निकलकर इसी मंदिर पहुंचती है और पूजा अर्चना के बाद नामांकन करने पहुंचती हैं.

लकी मैन शाहनवाज हुसैन और उनका पेन
वसुंधरा राजे सिंधिया जब पहली बार झालरापाटन विधानसभा क्षेत्र से विधायक हेतु नामांकन भरने ने पहुंची थीं, तब उनके साथ पूर्व मंत्री शाहनवाज हुसैन और प्रमोद महाजन भी पहुंचे थे. राजे ने शाहनवाज हुसैन के पेन से नामांकन पत्र पर हस्ताक्षर किए थे, उसके बाद राजे ने चुनाव जीता और राजस्थान की मुख्यमंत्री बनी.

तब से यह क्रम लगातार चलता आ रहा है. राजे जब भी नामांकन करने जाती हैं, उनके साथ शाहनवाज हुसैन हमेशा मौजूद रहते हैं. साथ ही राजे उन्हीं के पेन से नामांकन पत्र पर दस्तखत करती हैं. ऐसा माना जाता है कि शाहनवाज हुसैन वसुंधरा राजे के लिए लकी मैन है तथा उनका पैर भी राजे के लिए लकी है.

यह भी पढ़ें - Jhalrapatan Election Results 2023: झालरापाटन (राजस्थान) विधानसभा क्षेत्र को जानें

यह भी पढ़ें -  वसुंधरा के घर जुट रही दावेदारों की भारी भीड़, क्या भाजपा की तीसरी लिस्ट में दिखेगा जोर?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close