विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 14, 2023

राजस्थान चुनावः कांग्रेस टिकट के लिए दिल्ली में साढ़े 4 घंटे तक चली मीटिंग, अब आलाकमान लेगा अंतिम फैसला

Rajasthan Election 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस में प्रत्याशियों के नाम पर मंथन जारी है. इसके लिए शनिवार को दिल्ली में कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक साढ़े चार घंटे तक चली. बैठक में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट सहित अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद थे.

Read Time: 4 min
राजस्थान चुनावः कांग्रेस टिकट के लिए दिल्ली में साढ़े 4 घंटे तक चली मीटिंग, अब आलाकमान लेगा अंतिम फैसला
दिल्ली में कांग्रेस की बैठक में राजस्थान चुनाव के लिए प्रत्याशियों की लिस्ट पर मंथन.

Rajasthan Assembly Elections 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस में प्रत्याशियों के चयन की प्रक्रिया जारी है. शुक्रवार को प्रत्याशियों के चयन के लिए राजधानी जयपुर में प्रदेश इलेक्शन कमेटी (PEC) की बैठक हुई थी. जिसके बाद आज देश की राजधानी दिल्ली में कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी (CEC) की बैठक हुई. इस बैठक में स्क्रीनिंग कमेटी के चेयरमैन गौरव गोगोई, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट, प्रदेश प्रभारी सुखविंदर सिंह रंधावा, वरिष्ठ नेता मधूसुदन मिस्त्री सहित कई अन्य नेता मौजूद हैं. इस बैठक में कांग्रेस के प्रत्याशियों के नामों पर चर्चा की गई. 

दिल्ली में साढ़े 4 घंटे तक चली कांग्रेस सक्रीनिंग कमेटी की बैठक 
दिल्ली में कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक साढ़े 4 घंटे तक चली. मीटिंग में नेता पीईसी की बैठक में मिले सुझावों पर चर्चा किया. पीईसी की बैठक में प्रदेश भर से आए करीब 3000 से ज्यादा दावेदारों के आवेदनों पर चर्चा हुई थी. पीईसी की बैठक के बाद प्रदेश अध्यक्ष डोटसरा ने कहा था कि अब इन आवेदनों पर सीईसी की बैठक में चर्चा होगी. जिसके बाद प्रत्याशियों की लिस्ट को अंतिम रूप दिया जाएगा. 

दिल्ली में कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में प्रदेश अध्यक्ष डोटासरा से चर्चा करते सीएम गहलोत.

दिल्ली में कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में प्रदेश अध्यक्ष डोटासरा से चर्चा करते सीएम गहलोत.

अब केंद्रीय चुनाव समिति को भेजा जाएगा पैनल, आलाकमान लेगा अंतिम निर्णय

राजस्थान चुनाव के लिए कांग्रेस में टिकटों को लेकर महामंथन जारी है. दिल्ली में करीब साढ़े 4 घंटे तक स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक चली. इस बीच सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बैठक में इस बात का निर्णय लिया गया कि सर्व सहमति से पैनल तैयार होगा. जिसे केंद्रीय चुनाव समिति को भेजा जाएगा. फिर कांग्रेस की पहली सूची पर आलाकमान लगाएगा अंतिम मुहर. इसके बाद 18 अक्टूबर तक कांग्रेस की पहली सूची जारी हो सकती है.

एक दर्जन विधायकों का टिकट कट सकता है
दिल्ली में चल रही सीईसी की बैठक के बाद यह साफ हो जाएगा कि कांग्रेस की पहली लिस्ट में किन उम्मीदवारों को टिकट दिया जाएगा. इसके बाद कांग्रेस की पहली सूची जल्द जारी होने की संभावना है. सीईसी की बैठक के बीच एक बड़ी जानकारी यह सामने आई है कि कांग्रेस एक दर्जन मौजूदा विधायकों का टिकट काट सकती है. 

कल पीईसी की बैठक में कई विधायकों का हुआ था विरोध

मालूम हो कि पार्टी द्वारा टिकट बंटवारा किए जाने से पहले ही कांग्रेस की अलग-अलग सीटों पर मौजूदा विधायकों का खुलकर विरोध हो रहा है. शुक्रवार को जयपुर में पीईसी की बैठक के दौरान अलग-अलग क्षेत्रों से आए कार्यकर्ताओं ने मौजूदा विधायक की खुलकर मुखालफत की थी. 

राजस्थान की 200 विधानसभा सीटों पर 3000 से ज्यादा दावेदारों के आवेदन मिले हैं. ऐसे मे एक सीट पर करीब 15 दावेदार हैं. इन दावेदारों में पार्टी का टिकट किसे मिलता है, यह आज की बैठक में तय होने की संभावना है.


भाजपा की पहली लिस्ट के बाद पार्टी में घमासान

मालूम हो कि भाजपा ने उम्मीदवारों को पहली सूची पिछले दिनों जारी की थी, जिसमें 41 प्रत्याशियों के नाम थे. भाजपा की पहली सूची आने बाद पार्टी की अंतर्कलह सामने आई थी. इसी को देखते हुए कांग्रेस ने अभी तक अपनी पहली सूची जारी नहीं की है.

यह भी पढ़ें - कांग्रेस में टिकट बंटवारे से पहले इन 7 विधायकों का भारी विरोध, गहलोत ने दिया ये भरोसा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close