विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए थमा प्रचार का शोर, अंतिम दिन मोदी, शाह, गहलोत सहित सभी बड़े नेताओं ने झोंकी ताकत

Rajasthan Assembly Elections Campaigning Ended: राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार का शोर थम गया है. गुरुवार शाम 6 बजते ही प्रचार अभियान थम गया. अभ प्रत्याशी डोर टू डोर कैपेनिंग में जुटे हैं.

Read Time: 4 min
राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए थमा प्रचार का शोर, अंतिम दिन मोदी, शाह, गहलोत सहित सभी बड़े नेताओं ने झोंकी ताकत
राजस्थान चुनाव प्रचार के अंतिम दिन अमित शाह के रोड शो में उमड़ी लोगों की भीड़.

Rajasthan Assembly Elections Campaigning Ended: राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार का शोर थम गया है. गुरुवार शाम 6 बजते ही प्रचार अभियान थम गया. अब प्रत्याशी डोर टू डोर कैपेनिंग में जुटे हैं. प्रचार अभियान के अंतिम दिन भाजपा, कांग्रेस सहित अन्य दलों के बड़े नेताओं ने प्रचार अभियान में अपनी ताकत झोंकी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ, असम मुख्यमंत्री हिमंता विश्वा सरमा सहित भाजपा के कई बड़े नेताओं ने गुरुवार को अलग-अलग जगहों पर रोड शो, जनसभा कर पार्टी के लिए वोट मांगे. दूसरी ओर कांग्रेस की ओर से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट, प्रदेशअध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, रणदीप सिंह सूरजेवाला सहित अन्य नेताओं ने जनसभाएं की. 

5.25 करोड़ से अधिक वोटर, 1863 उम्मीदवार
गुरुवार शाम 6 बजते ही राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए जनसभाओं एवं रैलियों का दौर थम गया. उम्मीदवार अब घर घर जाकर ही मतदाताओं से अपील करेंगे. राजस्थान में कुल 200 विधानसभा सीट में 199 के लिए 25 नवंबर को मतदान होगा. इन सीट पर 5,25,38,105 मतदाता हैं और 1863 उम्मीदवार हैं.

निर्वाचन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि विधानसभा चुनाव 2023 के लिए चुनाव प्रचार गुरुवार शाम छह बजे थम गया. शनिवार को सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा.

अब जुलूस नहीं निकाला जाएगा, कोई राजनीतिक एड नहीं चलेगा
नियमों के अनुसार अब चुनाव को लेकर कोई जनसभा या जुलूस नहीं निकाल सकेगा. अब मतदान से पूर्व चुनाव संबंधी कोई भी मामला टेलीविजन या किसी अन्य माध्यम से जनता के लिये प्रसारित नहीं किया जा सकता. मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने कहा कि यदि कोई व्यक्ति इन प्रावधानों का उल्लंघन करता है, तो उसे दो साल तक की कैद या जुर्माना या दोनों से दंडित किया जाएगा.
 

चुनाव आयोग ने निर्देश दिया है कि कोई भी राजनीतिक व्यक्ति, जो उस निर्वाचन क्षेत्र का मतदाता या उम्मीदवार नहीं है या सांसद या विधायक नहीं है, वह चुनाव प्रचार समाप्त होने के बाद उस निर्वाचन क्षेत्र में नहीं रह सकता है.

राज्य में भाजपा-कांग्रेस में मुख्य मुकाबला
राज्य में मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ कांग्रेस एवं मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी में माना जा रहा है. कांग्रेस ने अपने चुनाव प्रचार अभियान को मुख्य रूप से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सरकार के कामों, उसकी योजनाओं और कार्यक्रमों पर केंद्रित किया.

कांग्रेस ने घोषणा पत्र में सात महत्वाकांक्षी योजनाओं की घोषणा की है वहीं भाजपा राज्य में अपराध, तुष्टीकरण, भ्रष्टाचार और पेपर लीक जैसे मुद्दों को लेकर कांग्रेस पर हमलावर रही है.

दोनों दलों के बड़े नेताओं ने प्रचार अभियान में लिया भाग

कांग्रेस की ओर से पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पार्टी नेता राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और अन्य नेताओं ने कई चुनावी सभाओं को संबोधित किया. भाजपा के प्रचार अभियान की बागडोर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संभाली. उन्होंने बीते कई दिनों में अनेक जगह जनसभाएं कीं. उन्होंने बीकानेर और जयपुर में रोड शो भी किया.

इसी तरह भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी व राजनाथ सिंह ने भी अनेक जगह जनसभाएं कीं.

एक सीट पर प्रत्याशी की मौत के कारण नहीं होगा चुनाव

राज्य में 200 विधानसभा सीट हैं लेकिन करणपुर सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार गुरमीत सिंह कुन्नर का निधन हो गया है जिसके कारण 199 सीटों पर मतदान होगा. अब शुक्रवार से मतदान की तैयारी शुरू हो जाएगी. शुक्रवार को ही ईवीएम और वीवीपैट लेकर मतदान कर्मी पोलिंग बूथों की ओर रवाना होने लगेंगे. 

यह भी पढ़ें - 'जो अपने आप को मर्द मानता है वो मैदान में आएगा क्या?' राजसमंद में गरजे PM मोदी 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close