विज्ञापन

Rajasthan: डमी कैंडिडेट और पेपर माफियाओं का 'एपि सेंटर' बना उनियारा का बिलोता गांव, RPSC ने पकड़ा एक और 'मुन्ना भाई'

Dummy Candidate In RPSC Exam: आरपीएससी परीक्षा में पेपर लीक ओर फर्जी परीक्षार्थियों से परीक्षा दिलाने के मामले में अब तक जांच में बिलोता गांव से तीन नाम सामने आ चुके है. सबसे पहले उनियारा क्षेत्र के ट्रेनी थानेदार चेतन मीणा को जयपुर में गिरिफ्तार किया गया था. उसके बाद  उनियारा के बिलोता निवासी हनुमान मीणा का नाम सामने आया जिसकी एसओजी को तलाश है

Rajasthan: डमी कैंडिडेट और पेपर माफियाओं का 'एपि सेंटर' बना उनियारा का बिलोता गांव, RPSC ने पकड़ा एक और 'मुन्ना भाई'
आरोपी रामलाल मीणा (फाइल फोटो)

Dummy Candidate Caught In Senior Teacher Sanskrit Exam:  टोंक जिले के उनियारा क्षेत्र में क्या कोई बड़ा पेपर लीक ओर फर्जी परीक्षार्थी के सहारे परीक्षाएं पास करने वाला गैंग सक्रिय है. पहले चेतन मीणा उसके बाद हनुमान मीणा और अब राम लाल मीणा के नाम पेपर लीक और फर्जी परीक्षार्थी बिठाकर आरपीएससी की परीक्षाएं पास करने में सामने आये है. रामलाल मीणा ने 2022 में सीनियर अध्यापक परीक्षा में किसी ओर को परीक्षा दिलवाई ओर पास भी हो गया. लेकिन डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के दौरान उसकी पोल खुल गई. उसके बाद पहले उसके खिलाफ अजमेर में मामला दर्ज किया गया और उसके बाद टोंक एफआईआर की भेजी गई कॉपी के आधार पर टोंक के थाना कोतवाली में ज़ीरो एफआईआर दर्ज की गई है.

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेेशन में पकड़ा गया आरोपी 

टोंक जिले के उनियारा के बिलोता गांव से रामलाल मीणा का नाम आरपीएससी परीक्षा में फर्जी अभ्यर्थी बिठाकर परीक्षा पास करने के मामले में सामने आया. जिस पर आरोप है कि उसने आरपीएससी परीक्षा 2022 में वरिष्ठ अध्यापक परीक्षा में  फर्जी अभ्यार्थी से परीक्षा दिलवाई. लेकिन जब रामलाल मीणा डॉक्यूमेंट वेरिफिकेेशन के लिए आया तो पकड़ा गया. 

डमी अभ्यर्थी को दिलाई परीक्षा 

आरपीएससी आयोग के अनुभाग अधिकारी नमन शर्मा ने एफआईआर में बताया कि सीनियर अध्यापक संस्कृत शिक्षा विभाग भर्ती परीक्षा 2022 के लिए अभ्यार्थी टोंक के बिलोता गांव निवासी रामलाल मीणा ने सामाजिक विज्ञान में ऑनलाईन आवेदन किया था. इसके बाद आयोग ने 12 फरवरी 2023 को सामान्य ज्ञान और 13 फरवरी को सामाजिक विज्ञान की परीक्षा आयोजित की जिसमे रामलाल मीणा का सेन्टर राजकीय दरबार सीनियर सैकेण्डरी स्कूल में आया था. लेकिन उसकी जगह किसी ओर ने परीक्षा दी .

 पेपर लीक और डमी कैंडिडेट 'एपि सेंटर' बना बिलोता गांव 

आरपीएससी परीक्षा में पेपर लीक ओर फर्जी परीक्षार्थियों से परीक्षा दिलाने के मामले में अब तक जांच में बिलोता गांव से तीन नाम सामने आ चुके है. सबसे पहले उनियारा क्षेत्र के ट्रेनी थानेदार चेतन मीणा को जयपुर में गिरिफ्तार किया गया था. उसके बाद  उनियारा के बिलोता निवासी हनुमान मीणा का नाम सामने आया जिसकी एसओजी को तलाश है और उसका पता बताने वाले को एसओजी ने 50 हजार रूपये का इनाम घोषित कर रखा है. वहीं अब बिलोता गांव से ही रामलाल मीणा के खिलाफ अजमेर सिविल लाईन थाना अजमेर में आरपीएससी ने परीक्षा में फर्जी अभ्यार्थी बैठाने को लेकर एक और मामला दर्ज कराया है. 

ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि क्या बिलोता गांव से बड़ा कनेक्शन है. आरपीएससी परीक्षा में पेपर लीक का और फर्जी परीक्षार्थी बिठाने का इसी सवाल का जवाब तलाशने में एसओजी जुटी है. हनुमान मीणा पर 50 हजार का इनाम घोषित है तो अब राम लाल मीणा का नया नाम सामने आया है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Rajasthan Doctors Strike: रेजिडेंट डॉक्टर खत्म करेंगे हड़ताल, कोर्ट ने दिए कमेटी बनाने के आदेश
Rajasthan: डमी कैंडिडेट और पेपर माफियाओं का 'एपि सेंटर' बना उनियारा का बिलोता गांव, RPSC ने पकड़ा एक और 'मुन्ना भाई'
Karauli snake attack fear cobra bite in manchi gaav Rajasthan
Next Article
एक ही परिवार के 5 सदस्यों को सांप ने काटा, पिता-पुत्र की मौत; बार-बार सांप के अटैक से खौफ में जी रहे लोग
Close