विज्ञापन
Story ProgressBack

सीकर के लिए बजट में कई घोषणा: 300 करोड़ में बनेगा अस्पताल, खाटू श्याम पर भी बड़ा ऐलान

वित्त मंत्री दिया कुमारी ने सीकर जिले के लिए भी कई घोषणा कीं. काशी विश्वनाथ कॉरिडोर की तर्ज पर खाटू श्याम कॉरिडोर का निर्माण किया जाएगा. इसके अलावा जिले में नई सड़कों की सौगात दी गई है.

सीकर के लिए बजट में कई घोषणा: 300 करोड़ में बनेगा अस्पताल, खाटू श्याम पर भी बड़ा ऐलान
बजट से सीकर को क्या मिला

Rajasthan Budget 2024: राजस्थान की भजनलाल सरकार ने अपना पहला पूर्ण बजट पेश किया. इस दौरान वित्त मंत्री दिया कुमारी ने सीकर जिले के लिए भी कई घोषणा कीं. काशी विश्वनाथ कॉरिडोर की तर्ज पर खाटू श्याम कॉरिडोर का निर्माण किया जाएगा, इसके लिए भी बजट में प्रावधान किया गया है. बजट घोषणा के बाद सीकर जिले के हजारों घर जल जीवन मिशन योजना से लाभान्वित होंगे. इसके साथ ही इंदिरा गांधी नहर आधारित वृहद पेयजल परियोजना के तहत सीकर, झुंझुनू और नीमकाथाना में पानी लाया जाएगा. इसकी लागत 7 हजार 582 करोड़ रुपए होगी.

शहरी जल योजना के तहत श्रीमाधोपुर में 8 करोड़ की लागत से पेयजल आपूर्ति व पाइप लाइन संबंधी पुनर्गठन कार्य होगा. हर विधानसभा क्षेत्र में 2 साल में 20-20 हैडपंप और 10-10 ट्यूबवेल का निर्माण करवाया जाएगा. बिजली और सौर ऊर्जा संबंधी घोषणा के तहत सीकर जिले में पीएम सूर्य घर बिजली योजना के अंतर्गत जिले में एक आदर्श सौर ग्राम बनना भी प्रस्तावित है. इसके साथ ही जिले के सभी राजकीय कार्यालय को सौर ऊर्जा से जोड़कर बिजली की बचत की जाएगी. बिजली से वंचित रहे लोगों को घरेलू कनेक्शन दिए जाएंगे. इससे सीकर जिले में भी हजारों घरों को फायदा मिलेगा.

सीकर को नई सड़कों की सौगात

बजटघोषणा में नीमकाथाना में राजोता -डाडा फतेहपुरा - मेहाड़ा - बसई तक स्टेट हाईवे-82 की 21 किलोमीटर की सड़क का 33.50 करोड़ रुपए की लागत से निर्माण होगा. सीकर में जीणमाता-रलावता-रूपगढ़-सुलियावास- दांतारामगढ़ तक 18.50 किलोमीटर की सड़क का निर्माण 21.40 करोड़ रुपए की लागत से किया जाएगा. वहीं पचार-रामजीरामपुरा- खुचरियावास- बाय - खाटूश्यामजी तक 20 किलोमीटर की सड़क का निर्माण 30 करोड़ की लागत से होगा. नीमकाथाना-खेतड़ी सड़क का झोजू धाम से नानुवाली बावड़ी तक 7 किलोमीटर लंबी सड़क का चौड़ाईकरण 10 करोड़ की लागत से होगा.

वहीं मावंडा से महाड़ा तक 11 किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण 11 करोड़ की लागत से किया जाएगा. नीमकाथाना के पपुरना, रामकुमारपुरा, डाबला, पाटन की 13 किलोमीटर लंबी सड़क का चौड़ाईकरण 20 करोड़ रुपए की लागत से किया जाएगा. सीकर में जयपुर- बीकानेर बाईपास नेशनल हाईवे संख्या 52 से लोसल-डीडवाना सड़क स्टेट हाईवे संख्या 7 वाया धोद सरवड़ी स्टेट हाईवे संख्या 37 बी पर 35.5 किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण 25 करोड़ की लागत से किया जाएगा. जिससे लोसल, डीडवाना व धोद इलाके के लोगों को काफी फायदा होगा.

खंडेला में भोजपुर से चौमूं पुरोहितान तक 25 किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण 16.82 करोड़ की लागत से होगा. सीलपुर से ज्ञानपुरा तक 32.5 किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण 21 करोड़ की लागत से करना प्रस्तावित है. नेशनल हाईवे संख्या 52 से सिमारला जागीर और खेजडोली जिला सीमा तक श्यामसिंह वाली से कुम्भावाली, स्टेट हाईवे संख्या 113 से भारणी और स्टेट हाईवे संख्या 37 भारणी तक सड़क चौड़ाईकरण और सौंदर्यकरण 40 करोड़ की लागत से किया जाएगा. सीकर जिला मुख्यालय स्थित नेशनल हाईवे संख्या 52 रामू का बास से स्टेट हाईवे संख्या 8 कुड़ली तक 90 करोड़ की लागत से बाईपास सड़क का निर्माण किया जाएगा. इसके साथ ही उपखंड,पंचायत समिति और तहसील मुख्यालय को जिला मुख्यालय को 2 लेन चौड़ी सड़क से जोड़ने का काम किया जाएगा.

100 करोड़ में बनेगा खाटू श्याम कॉरिडोर

बजट में खाटूश्यामजी कॉरिडोर विकसित करने के लिए 100 करोड रुपए की राशि का प्रावधान किया गया. इसके साथ ही धार्मिक एवं पर्यटन स्थल जीणमाता और शाकंभरी मंदिर में विकास कार्य करवाए जाएंगे. इसके अलावा सीकर के रींगस में महाविद्यालय खोलने की घोषणा की गई. नीमकाथाना में 300 करोड़ की लागत से जिला अस्पताल का निर्माण किया जाएगा. सीकर जिले के प्रसिद्ध धार्मिक नगरी खाटूश्यामजी में भी उपजिला अस्पताल का निर्माण होगा. बजट में संभाग स्तर पर बालिका सैनिक स्कूल स्थापित खोलने की घोषणा भी की गई है.

प्रदेश के सभी जिला मुख्यालय के साथ ही अन्य प्रमुख स्थानों पर चिकित्सा सुविधा, इमरजेंसी रिस्पांस और पर्यटन की दृष्टि से हेलीपैड का निर्माण करवाया जाएगा. सीकर में धोद को नगर पालिका बनाया जाएगा. हरियाणा से यमुना का पानी राजस्थान अंडरग्राउंड पाइपलाइन लाने के लिए 60 करोड़ की लागत से डीपीआर तैयार की जाएगी. जिससे सीकर, चूरू और झुंझुनू में साल भर पानी उपलब्ध रह सके. वहीं चौधरी कुंभाराम आर्य लिफ्ट नहर में शेष रहे 33 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में स्प्रिंकलर सिंचाई सुविधा के लिए 200 करोड़ की लागत से काम होगा. 

यह भी पढ़ें- राजस्थान में बजट पेश करने के बाद ही आई भर्ती, RPSC ने जारी किया विभिन्न पदों के लिए आवेदन का विज्ञापन

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
शिक्षक ने छात्रा को भेजा अश्लील मेसेज, कार्रवाई न होने पर परिजनों ने स्कूल में बंद किया ताला
सीकर के लिए बजट में कई घोषणा: 300 करोड़ में बनेगा अस्पताल, खाटू श्याम पर भी बड़ा ऐलान
Rajasthan by-Election BJP's path is not easy in Pilot's stronghold Deoli-Uniara seat, this is the challenge
Next Article
Rajasthan by-Election: पायलट के गढ़ देवली-उनियारा सीट पर आसान नहीं बीजेपी की राह, ये है चुनौती
Close
;