विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Budget: राजस्थान के बजट के लिए दिल्ली में कंसल्टेशन मीटिंग, वित्त मंत्री निर्मला सीतरमण से दीया कुमारी ने की यह मांग

Rajasthan Budget 2024-25: केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा बुलाई गयी राज्यों के वित्त मंत्रियों की मीटिंग में राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने भी भाग लिया. भारत मंडपम् में हुई मीटिंग में दीया कुमारी ने राजस्थान के हक के बात की. उन्होंने केन्द्रीय बजट में राजस्थान की माँगों पर चर्चा की. साथ ही राजस्थान के लिए ज्यादा से ज्यादा योजनाओं के लिए बजट लाने पर जोर दिया.

Read Time: 4 mins
Rajasthan Budget: राजस्थान के बजट के लिए दिल्ली में कंसल्टेशन मीटिंग, वित्त मंत्री निर्मला सीतरमण से दीया कुमारी ने की यह मांग
राजस्थान की वित्त मंत्री दीया कुमारी और केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण.

Rajasthan Budget 2024-25: राजस्थान के बजट के लिए बीते कुछ दिनों से सरकार के स्तर से लगातार मंथन का दौर जारी है. राजधानी जयपुर में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा और डिप्टी सीएम सह वित्त मंत्री दीया कुमारी की मौजूदगी में कई स्टेकहोल्डरों के साथ मीटिंग के बाद अब शनिवार को राजस्थान के बजट के लिए दिल्ली में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित हुई. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला ताई की मौजूदगी में हुई मीटिंग में राजस्थान की डिप्टी सीएम सह वित्त मंत्री दीया कुमारी भी शामिल हुईं. इस बैठक में दीया कुमारी ने राजस्थान में विकास की रफ्तार तेज करने के उद्देश्य से केंद्रीय मंत्री से कई मांगें की. 

दिल्ली में हुई इस प्री-बजट कंसल्टेशन मीटिंग में उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री दिया कुमारी ने राजस्थान में रेल, राज़मार्ग और ऊर्जा क्षेत्र के लिए केंद्र से सहयोग मांगा. दीया कुमारी ने बैठक के बाद कहा कि राजस्थान को डबल इंजन सरकार का पूरा लाभ मिलेगा. बैठक में राजस्थान के विकास से जुड़े ईआरसीपी, रेल, सड़क और ऊर्जा संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों पर सकारात्मक चर्चा हुई.

राज्यों के वित्त मंत्रियों की मीटिंग में शामिल हुईं दीया कुमारी

दरअसल शनिवार को केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा बुलाई गयी राज्यों के वित्त मंत्रियों की मीटिंग में राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने भी भाग लिया. भारत मंडपम् में हुई मीटिंग में दीया कुमारी ने राजस्थान के हक के बात की. उन्होंने केन्द्रीय बजट में राजस्थान की माँगों पर चर्चा की. साथ ही राजस्थान के लिए ज्यादा से ज्यादा योजनाओं के लिए बजट लाने पर जोर दिया.  

विकसित भारत-विकसित राजस्थान मुद्दों पर हुई चर्चा

आगामी केंद्रीय बजट में "विकसित भारत-विकसित राजस्थान" की अवधारणा को लेकर केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में आयोजित बजट पूर्व चर्चा में राजस्थान का पक्ष राजस्थान की उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री दिया कुमारी ने रखा. दिया कुमारी ने राजस्थान की जनता से जुड़े हुए विकास के मुद्दों को केंद्रीय मंत्री के समक्ष रखा.

ERCP को जल्द मूर्त रूप देने का किया आग्रह

बैठक के दौरान दीया कुमारी ने राजस्थान के 21 जिलों की जीवनदायी साबित होने वाली 'पूर्वी राजस्थान कैनाल परियोजना' (ERCP) को जल्द ही मूर्त रूप देने का आग्रह किया. उन्होंने राजस्थान में संचालित 'जल जीवन मिशन' की प्रगति हासिल करने के लिए राजस्थान सरकार के प्रयासों के बारे में जानकारी देते हुए केंद्र सरकार से और अधिक सहयोग की मांग रखी.

राजस्थान में रेल सुविधाओं को बढ़ावा देने की उठाई मांग

दीया कुमारी ने बताया कि हमने केंद्रीय मंत्री के समक्ष राजस्थान में लंबित '3 प्रमुख रेल परियोजनाओं' को जल्द ही मूर्त रूप देने के विषय को भी रखा ताकि रेल सुविधाओं से वंचित राजस्थान के दूरस्थ इलाकों में विकास की धारा को पहुंचाया जा सके. प्रदेश में नए राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण और उनके सुदृढ़ीकरण को लेकर भी केंद्रीय मंत्री से बैठक के दौरान चर्चा की गई. दीया कुमारी ने बताया कि क्षेत्रफल की दृष्टि से देश का सबसे बड़ा राज्य होने के साथ-साथ राजस्थान में बड़े शहरों को दूरस्थ इलाकों के गांवों और ढाणियों से जोड़ने के लिए सड़कों का सुदृढ़ जाल होना बहुत जरूरी है ताकि राज्य के सभी हिस्सों को विकास की मुख्य धारा से जोड़ा जा सके.

ऊर्जा के क्षेत्र में केंद्र से मांगा सहयोग 

दीया कुमारी ने कहा कि राजस्थान में कृषि, उद्योग के साथ साथ प्रदेश की आधारभूत संरचना के विकास में पर्याप्त ऊर्जा की सुलभ उपलब्धता बहुत अहम स्थान रखती है, इसलिए राजस्थान को ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए केंद्रीय सहयोग आवश्यक है. उन्होंने केंद्रीय मंत्री से राजस्थान में संचालित ऊर्जा कंपनियों के लिए विशेष सहयोग दिए जाने की मांग रखी ताकि ऊर्जा के क्षेत्र में राजस्थान सभी संभावित संभावनाओं का बेहतर ढंग से दोहन करते हुए विकास को आगे बढ़ा सके.

दीया कुमारी की मांगों पर केंद्रीय मंत्री ने दिया सकारात्मक आश्वासन

बैठक के दौरान उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी ने राजस्थान की तरफ से रखे गए सभी पक्षों को केंद्रीय मंत्री ने गंभीरता से लेते हुए आश्वासन दिया कि केंद्र सरकार राजस्थान की सभी मांगों पर सकारात्मक कदम उठाएगी. बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त अखिल अरोड़ा और सचिव देवाशीष पुष्टि भी मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें - राजस्थान के आगामी बजट से जैसलमेर को 'दोगुनी' उम्मीद, बॉर्डर टूरिजम डेवलपमेंट होगा सबसे बड़ा तोहफा!

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Jagannath Rath Yatra 2024: चांदी के रथ में नगर भ्रमण पर निकलेंगे प्रभु जगन्नाथ, 21 तोपों की दी जाएगी सलामी
Rajasthan Budget: राजस्थान के बजट के लिए दिल्ली में कंसल्टेशन मीटिंग, वित्त मंत्री निर्मला सीतरमण से दीया कुमारी ने की यह मांग
Supply of drugs and weapons from Pakistan in Sriganganagar, Rajasthan Police recovered heroin worth Rs 10 crores
Next Article
नहीं थम रही पाकिस्तान से ड्रग और वेपन की सप्लाई, राजस्थान पुलिस ने फिर बरामद की 10 करोड़ की हेरोइन
Close
;