विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan News: जोधपुर में 1 जुलाई से पहले बच्चों को स्कूल बुलाया तो खैर नहीं! शिक्षा विभाग ने दी सख्त हिदायत

जोधपुर में यदि कोई विद्यालय 1 जुलाई से पहले विद्यार्थियों को विद्यालय बुलाता है या इस संबंध में कोई शिकायत मिलती है तो विभाग की ओर से उस विद्यालय के खिलाफ कड़ी अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी.

Read Time: 3 mins
Rajasthan News: जोधपुर में 1 जुलाई से पहले बच्चों को स्कूल बुलाया तो खैर नहीं! शिक्षा विभाग ने दी सख्त हिदायत
फाइल फोटो

Rajasthan School Opening Date: राजस्थान के जोधपुर में सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूलों में नियम के उल्लंघन पर कार्रवाई की जाएगी. शिक्षा विभाग की ओर से कहा गया कि अगर एक जुलाई से पहले विद्यार्थियों को पढ़ने के लिए स्कूल बुलाया तो सख्त कार्रवाई की जाएगी. बता दें कि राजस्थान में नया शैक्षणिक सत्र एक जुलाई से शुरू होगा. उससे पहले कोई प्राइवेट या सरकारी विद्यालय छात्रों को पढ़ने के लिए नहीं बुला सकता है. 

कलेक्टर को भी दे सकते शिकायत

शिक्षा विभाग ने सख्त रवैया अपनाते हिदायद दी कि यदि कोई विद्यालय 1 जुलाई से पहले विद्यार्थियों को विद्यालय बुलाता है या इस संबंध में कोई शिकायत मिलती है तो विभाग की ओर से उस विद्यालय के खिलाफ कड़ी अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी. साथ ही आदेश में बताया गया कि अगर विद्यालयों द्वारा अगर विद्यार्थियों के अभिभावकों पर किसी प्रकार का दबाव बनाकर 1 जुलाई से पहले विद्यार्थियो को विद्यालय बुलाया जाता है तो अभिभावक भी इस संबंध मे जिला शिक्षा अधिकारी या जिला कलेक्टर को भी शिकायत भेज सकते हैं.

जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक, मुख्यालय) पुरुषोत्तम राजपुरोहित ने बताया विद्यालय में नए शिक्षण सत्र 1 जुलाई से प्रारंभ हो रहा है. जिले के सभी सरकारी वाले विद्यालय विद्यार्थियों को 1 जुलाई से ही पढ़ने के लिए बुला सकेंगे. इससे पहले किसी भी परिस्थिति में विद्यार्थियों को पढ़ने के लिए विद्यालयों में नहीं बुलाया जाएगा.

पहले भी जारी हुआ था आदेश

इस नियम को लेकर शिक्षा विभाग पूरी तरह सख्त है. उन्होंने कहा कि अगर कोई भी विद्यालय विद्यार्थी को विद्यालय में बुलाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. इस संबंध में पूर्व में भी एक आदेश जारी किया था कि कोई भी विद्यालय नए शिक्षण सत्र से पहले ग्रीष्मअवकाश में विद्यार्थियों को नहीं बुला सकते और शिक्षा विभाग को अगर एक संबंध में कोई शिकायत की प्राप्त होती है तो ऐसे विद्यालय के खिलाफ कार्रवाई होगी. जिला शिक्षा अधिकारी ने इस संबंध में अभिभावकों  को भी अपने बच्चों को ग्रीष्मकाश में विद्यालय पढ़ने के लिए नहीं भेजने की अपील की साथ ही कहा कि अगर कोई विद्यालय उन्हें बड़ी करता है तो उसकी सूचना भी जिला शिक्षा विभाग को दें.

यह भी पढ़ें- राजस्थान के बजट के लिए दिल्ली में कंसल्टेशन मीटिंग, वित्त मंत्री निर्मला सीतरमण से दीया कुमारी ने की यह मांग

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
माथे पर बिंदी, नीले घाघरे- चोली में रेतीले धोरों पर बैठी नजर आई IAS परी बिश्नोई, देखें तस्वीरें
Rajasthan News: जोधपुर में 1 जुलाई से पहले बच्चों को स्कूल बुलाया तो खैर नहीं! शिक्षा विभाग ने दी सख्त हिदायत
Dotasara got angry after the case was registered, made serious allegations against IG
Next Article
मुकदमा दर्ज होने पर भड़के डोटासरा, IG पर लगाए गंभीर आरोप
Close
;