विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 17, 2023

निर्वाचन आयोग ने राजस्थान चुनाव के लिए 3 दलों को बांटे चुनाव निशान, BAP को मिला हॉकी-बॉल

बीटीपी के दो विधायकों ने पार्टी से अलग होकर भारत आदिवासी पार्टी के नाम से अलग दल बनाया था जिसे हॉकी- बॉल चुनाव निशान मिला. साथ ही आयोग ने अभिनव लोकतंत्र पार्टी को बांसुरी और नेशनल जनमंडल पार्टी को सिटी चुनाव चिन्ह आवंटित किया है.

Read Time: 3 min
निर्वाचन आयोग ने राजस्थान चुनाव के लिए 3 दलों को बांटे चुनाव निशान, BAP को मिला हॉकी-बॉल
भारत आदिवासी पार्टी को हॉकी-बॉल चुनाव निशान आवंटित

Rajasthan Election 2023 : सभी पार्टियों के बीच चुनाव में आदिवासी अंचल में वोटरों को अपने पाले में करने की होड़ लगी हुई है। अब इस रेस में भारत आदिवासी पार्टी भी हॉकी-बॉल के साथ मैदान में आ गयी है।  मंगलवार को निर्वाचन आयोग ने भारत आदिवासी पार्टी को हॉकी-बॉल चुनाव निशान आवंटित किया है.

10 सितंबर को डूंगरपुर में भारत आदिवास पार्टी के गठन का ऐलान किया गया था. राजनैतिक पार्टियां दक्षिण राजस्थान के आदिवासी बाहुल्य इलाकों को लगातार टारगेट कर रही थी. राष्ट्रीय दलों के दिग्गज लगातार आदिवासी इलाकों में दौरे कर वोट बैंक मजबूत करने की कोशिश में लगे थे लेकिन एक नई राजनैतिक पार्टी की एंट्री से उनकी धड़कने बढ़ गई हैं.

राजस्थान चुनाव के लिए 3 दलों को आयोग ने बांटे निशान -

आयोग ने आदिवासी पार्टी के अलावा अभिनव लोकतंत्र पार्टी को बांसुरी और नेशनल जनमंडल पार्टी को सिटी चुनाव चिन्ह आवंटित किया है.

बीटीपी से अलग होकर बनी नई पार्टी भारत आदिवासी पार्टी को चुनाव आयोग ने राजस्थान के सभी 200 विधानसभा क्षेत्रों के लिए हॉकी-बॉल और मध्यप्रदेश के लिए ऑटो रिक्शा चुनाव चिन्ह मिला है.

आदिवासी क्षेत्रों में है प्रभाव

बीटीपी के दो विधायकों ने पार्टी से अलग होकर भारत आदिवासी पार्टी के नाम से अलग दल बनाया था. पार्टी का आदिवासी अंचल में मजबूत प्रभाव है. पिछले विधानसभा चुनाव में बीटीपी ने 11 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे. इनमें 2 पर पार्टी ने जीत दर्ज की थी. चोरासी से राजकुमार रोत और सागवाड़ा से रामप्रसाद जीते थे. आसपुर सीट पर पार्टी दूसरे नंबर पर रही थी. पार्टी को इन 11 सीटों पर 13.14% वोट मिले थे.

17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी BAP

दोनों दल अब अलग होकर चुनावी मैदान में उतरेंगे. भारत आदिवासी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मोहनलाल रोत ने बताया कि हम 17 सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे हैं. अगले 1-2 दिन में इन सीटों पर हम अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा करेंगे. इससे पहले कल बीटीपी ने भी 9 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा भी कर दी. इनमें से दो सीटों पर ही पार्टी पिछले बार चुनाव लड़ी थी.

यह भी पढ़ें- राजस्थान में चुनाव से दो दिन पहले ही बंद हो जाएंगे शराब के ठेके, जारी हुई ड्राई डे की लिस्ट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close