विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 18, 2023

राजस्थान में पहली बार, 117 वोटरों के लिए 15 सौ मीटर की ऊंचाई पर बनेगा बूथ, 15 किमी पैदल चलकर पहुंचे अधिकारी

राजस्थान में यह पहला अवसर है जब मतदाताओं की सुविधा के लिये इतने ऊंचाई पर मतदान केन्द्र स्थापित किया गया है. इस बूथ पर कुल 117 लोग मतदान करेंगे.

Read Time: 3 min
राजस्थान में पहली बार, 117 वोटरों के लिए 15 सौ मीटर की ऊंचाई पर बनेगा बूथ, 15 किमी पैदल चलकर पहुंचे अधिकारी

Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान में चुनाव की रणभेरी बज गयी है. प्रशासन और चुनाव आयोग प्रदेश में चुनाव सुचारू रूप से सम्पन्न करवाने के लिए तैयारियों में जुट गई है. तैयारियों को लेकर एक सुखद खबर है जिसे जानकर आप अधिकारी की सराहना करेंगे. दरअसल प्रदेश में पहली बार माउंट आबू पर्वत के शिखर पर स्थित शेरगांव में बूथ स्थापित किया जा रहा है. शेरगांव की ऊंचाई समुद्र तल से 1500 मीटर है. जबकि यहां तक पहुंचने के लिए करीब 15 किलोमीटर पैदल चलना पड़ता है. इससे पहले यहां के वोटरों को मतदान के लिए माउंट आबू आना पड़ना था. लेकिन अब शेरगांव में ही बूथ बनाया जा रहा है. इससे स्थानीय लोगों में खुशी की लहर है. 

बूथ पर जाने के लिए लगभग 15 किलोमीटर पैदल चलना पड़ता है. निर्वाचन आयोग और जिला कलक्टर सिरोही की पहल पर शेरगांव में नया मतदान केन्द्र संख्या 170 स्थापित किया गया है. इससे पूर्व शेरगांव के निवासियों को 10 किलोमीटर पगडंडी का रास्ता तय कर उतरज जाना पड़ता था और मतदान करना होता था. इस बूथ पर कुल 117 लोग मतदान करेंगे.

यह पहला अवसर है जब मतदाताओं की सुविधा के लिये इतने ऊंचाई पर मतदान केन्द्र स्थापित किया गया है. बूथ पर सुविधाओं और मतदान केन्द्र पर रास्ता एवं अन्य सभी आवश्यक सुविधाओं के निरीक्षण के लिये रिर्टर्निंग अधिकारी सिद्धार्थ पालानीचामी ने अपनी टीम के साथ 15 किलोमीटर दुर्गम रास्तों से पैदल चलकर शेरगांव मतदान केन्द्र पर पहुंचे. जहां मौजूद सभी ग्रामीणों को मतदान केन्द्र की जानकारी दी गई और यह उन्हें यह बताया गया कि मतदान करने की सुविधा अब उनके गांव में ही उपलब्ध करवाई जा रही है. 

बूथ का निरीक्षण करने के दौरान रास्ते में विश्राम करते सिद्धार्थ

बूथ का निरीक्षण करने के दौरान रास्ते में विश्राम करते सिद्धार्थ

शेरगांव में मतदाता सूची के अनुसार अभी 117 मतदाता पंजीकृत है. जिन्हें अधिक से अधिक मतदान में भाग लेकर मतदान करने हेतु प्रेरित किया गया है. साथ में ग्राम पंचायत ओरिया के ग्राम विकास अधिकारी को आवश्यक सुविधा समय पर पूर्ण करवाने के लिए निर्देश दिए गए हैं. निरीक्षण के समय मौके पर तहसीलदार देलदर पुष्पेन्द्र, नायब तहसीलदार कुंजबिहारी झा, भू-अभिलेख निरीक्षक सुखराज सिंह चारण, रामाराम मौर्या, पटवारी अभिषेक जैन, लेवल अधिकारी प्रभुराम गरासिया, ग्राम पंचायत ओरिया उम्मेदसिंह, मोहनलाल, प्रेमाराम मौजूद रहें. 

यह भी पढ़ें- अबकी बार राजस्थान में 480 महिला मतदान व पीठासीन अधिकारी संभालेंगी बूथ

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close