विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 28, 2023

लोकतंत्र के महापर्व में शत-प्रतिशत मतदान की अपील, कालबेलिया नृत्य, चुनावी क्विज और आतिशबाजी के लिए उमड़े लोग

इतिहास में पहली बार पुष्कर में मतदाता जागरूकता को लेकर बड़े स्तर पर यह पहला कार्यक्रम अयोजित हुआ, जहां भारी संख्या में लोग मौजूद रहे. इस दौरान नुक्कड़ नाटक, मैजिक शो, इलेक्शन क्विज भी आयोजित की गए और लोक कलाकार भवाई नृत्य व कालबेलिया नृत्य की प्रस्तुति दी गई.

Read Time: 3 min
लोकतंत्र के महापर्व में शत-प्रतिशत मतदान की अपील, कालबेलिया नृत्य, चुनावी क्विज और आतिशबाजी के लिए उमड़े लोग
मतदाता जागरूकता अभियान में कालबेलिया नृत्य करते कलाकार

निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार पुष्कर विधानसभा क्षेत्र में चलाएं जा रहे मतदाता जागरूकता अभियान के अन्तर्गत  शुक्रवार रात को जयपुर घाट पर लोकतंत्र महोत्सव का आयोजन किया गया. इस दौरान लोक कलाकारों ने विभिन्न रंगारंग कार्यक्रम की प्रस्तुति देकर शत प्रतिशत मतदान की अपील की. कार्यक्रम में जिला कलेक्टर डॉ. भारती दीक्षित एवं पुलिस अधीक्षक चुनाराम जाट अतिथि रहे.

कार्यक्रम में जिला कलेक्टर डॉ. भारती दीक्षित एवं पुलिस अधीक्षक चुनाराम जाट अतिथि रहे.

कार्यक्रम में जिला कलेक्टर डॉ. भारती दीक्षित एवं पुलिस अधीक्षक चुनाराम जाट अतिथि रहे.

पुष्कर में पहली बार हुआ है बड़े स्तर पर कार्यक्रम

अजमेर जिला कलक्टर भारती दीक्षित ने बताया कि मतदाता जागरूकता, शत प्रतिशत मतदान व दिव्यांग व वृद्धजनों के लिए समावेशी निर्वाचन आदि का संदेश जन-जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से लोकतंत्र महोत्सव कार्यक्रम आयोजित किया गया है. इस कार्यक्रम का शुभारंभ से पूर्व उपखंड कार्यालय से जागरूकता रैली निकाली गई. इतिहास में पहली बार पुष्कर में मतदाता जागरूकता को लेकर बड़े स्तर पर यह पहला कार्यक्रम अयोजित हुआ, जहां भारी संख्या में लोग मौजूद रहे.

लोक कलाकार भवाई नृत्य व कालबेलिया नृत्य की प्रस्तुति दी

लोक कलाकार भवाई नृत्य व कालबेलिया नृत्य की प्रस्तुति दी

नाथूलाल सोलंकी ने नगाड़ा वादन की प्रस्तुति दी

लोकतंत्र महोत्सव कार्यक्रम में राजस्थानी परिधान से सुसज्जित ऊंट गाड़ियों के साथ स्कूली बच्चे और स्वीप कार्यक्रम से जुड़े अधिकारी और कर्मचारी कस्बे के मुख्य मार्गो से होते हुए जयपुर घाट पहुंचे, जहां अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त कलाकार और राष्ट्रपति द्वारा संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से सम्मानित नाथूलाल सोलंकी ने नगाड़ा वादन की प्रस्तुति दी. इसके बाद लोक कलाकार भवाई नृत्य व कालबेलिया नृत्य की प्रस्तुति हुई.

जयपुर घाट पर मतदाता जागरूकता को लेकर रंगोली सजाई गई

जयपुर घाट पर मतदाता जागरूकता को लेकर रंगोली सजाई गई

नुक्कड़ नाटक, मैजिक शो, इलेक्शन क्विज का आयोजन

इस दौरान इसके अलावा नुक्कड़ नाटक, मैजिक शो, इलेक्शन क्विज भी आयोजित की गए. वहीं पुष्कर सरोवर के जयपुर घाट पर मतदाता जागरूकता को लेकर रंगोली सजाई गई और मतदान वृक्ष लगाया गया, जिस पर जिला कलेक्टर और जिला पुलिस अधीक्षक ने जागरूकता का  संदेश लिखा. कार्यक्रम में पुष्कर सरोवर के जयपुर घाट पर पंडित गोविंद कुमार सातोरिय के आचार्यत्व में आयोजित की गई. इसके बाद भव्य आतिशबाजी का कार्यक्रम आयोजित किया गया. 

ये भी पढ़ें-मतदान औसत बढ़ाने का बेटियों ने लिया संकल्प, वॉल पेंटिंग के जरिए कर रही है मतदाताओं को जागरूक

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close