विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 08, 2023

राजस्थान चुनावः नाम वापसी के दूसरे दिन 91 प्रत्याशियों ने वापस लिया नामांकन, कल क्लियर होगी पिक्चर

Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की नाम वापसी की अंतिम तिथि 9 नवंबर है. कई सीटों पर पार्टी द्वारा टिकट नहीं मिलने पर कई बागी उम्मीदवार निर्दलीय चुनावी मैदान में हैं. जिन्हें मनाने की कोशिश जारी है.

Read Time: 3 min
राजस्थान चुनावः नाम वापसी के दूसरे दिन 91 प्रत्याशियों ने वापस लिया नामांकन, कल क्लियर होगी पिक्चर
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए सियासी बिसात बिछ चुकी है. उम्मीदवारों के नामांकन हो चुके हैं. अभी नाम वापसी का दौर चल रहा है. कल यानि की 9 नवंबर को नाम वापसी की अंतिम तिथि है. जिसके बाद प्रदेश की सियासी पिक्चर क्लियर हो जाएगी. इससे पहले बुधवार को नाम वापसी के दूसरे दिन प्रदेश में 91 प्रत्याशियों ने अपना नामांकन वापस लिया. इससे पहले तीन प्रत्याशियों ने अपना नामांकन वापस लिया था. ऐसे में अभी तक प्रदेश में 94 प्रत्याशियों ने नाम वापस ले लिया है. कल शाम के नाम वापसी की समयसीमा समाप्त होने के बाद यह तय हो जाएगा कहां-कहां बागी उम्मीदवार अपनी ही पार्टी की मुश्किलें बढ़ाने वाले हैं. 

मालूम हो कि प्रदेश की कई सीटों पर पार्टी द्वारा टिकट नहीं मिलने पर कई बागी उम्मीदवार निर्दलीय चुनावी मैदान में हैं. जिन्हें मनाने की कोशिश जारी है. बुधवार को भी पार्टी नेताओं ने बागी उम्मीदवारों से मुलाकात की. कई जगहों से उन्हें खाली हाथ लौटना पड़ा. कल शाम तक नाम वापस नहीं लेने वाले उम्मीदवार मेन फाइट में बने रहेंगे. 

200 सीटों पर 2605 उम्मीदवारों ने भरे थे 3436 पर्चें
गौरतलब हो कि 200 विधानसभा सीटों वाले राजस्थान में 2605 उम्मीदवारों ने 3436 नामांकन पत्र दाखिल किए थे. इनमें से 299 महिलाएं थीं. नामांकन करने वाले 408 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं. भीलवाड़ा और आदर्श नगर में सबसे अधिक उम्मीदवारों ने नामांकन भरा था. 7 नवंबर को नामांकन पत्रों की 7 नवम्बर को स्क्रूटनी के बाद मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि संवीक्षा के दौरान 3037 नामांकन सही पाए गए, 396 नामांकन जांच के दौरान खारिज कर दिए और 3 उम्मीदवारों ने नामांकन वापस ले लिए.

दूसरे दिन 90 प्रत्याशियों ने नामांकन वापस लिया
विधानसभा चुनाव के लिए कल नामांकन वापस लेने का कल अंतिम दिन है. आज दूसरे दिन 91 प्रत्याशियों ने नामांकन वापस लिया. अब तक कुल 94 प्रत्याशियों ने नामांकन वापस लिया है. बाड़मेर में सबसे अधिक 5 प्रत्याशियों ने नामांकन वापस लिया. मकराना, महुवा और पचपदरा में 4-4 उम्मीदवारों ने नामांकन वापस लिया है. 

30 अक्टूबर से 6 नवंबर तक हुए नामांकन
गौरतलब है कि राजस्थान में चुनाव की अधिसूचना 30 अक्टूबर को जारी हुई थी और उम्मीदवारों को 6 नवंबर तक नामांकन दाखिल करना था. नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 9 नवंबर है. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया था कि राजस्थान विधानसभा चुनाव के तहत होने वाले मतदान में सवा पांच करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे. प्रदेश में 25 नवम्बर को एक ही चरण में मतदान की प्रक्रिया संपन्न होगी. 3 दिसम्बर को मतगणना होगी.

यह भी पढ़ें - राजस्थान के वो बागी प्रत्याशी, जिन्होंने कांग्रेस और भाजपा छोड़कर निर्दलीय भरा पर्चा, यहां है पूरी लिस्ट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close